Move to Jagran APP

स्कूल परिसर में बाजार, बच्चों को अवकाश

शिक्षा में सुधार के तमाम वादों के बीच इसकी व्यवस्था रेंगती नजर आ रही है।

By Edited By: Published: Wed, 22 Feb 2017 03:01 AM (IST)Updated: Wed, 22 Feb 2017 03:01 AM (IST)
स्कूल परिसर में बाजार, बच्चों को अवकाश
स्कूल परिसर में बाजार, बच्चों को अवकाश

दरभंगा। शिक्षा में सुधार के तमाम वादों के बीच इसकी व्यवस्था रेंगती नजर आ रही है। समस्याओं से घिरे विद्यालयों की कोई सुनने वाला नहीं है। ऑपरेशन ब्लैक बोर्ड के तहत मंगलवार को दैनिक जागरण की टीम विद्यालय की स्थिति को जानने उत्क्रमित मध्य विद्यालय माधोपुर पहुंची। प्रांगण में प्रत्येक बुधवार को हाट लगने से जहां विद्यालय में पढाई नहीं हो पाती है, प्रांगण में गंदगी का अंबार लग जाने से दो तीन दिनों तक दुर्गंध से परेशानी होती है। विद्यालय के प्रांगण में दुर्गा मंदिर रहने के कारण भी बच्चों को पठन पाठन कार्य में दिक्कतें उठानी पड़ रही है।

loksabha election banner

11 बजे : प्रधानाध्यापक प्रमोद कुमार प्रभाकर वर्ग 7 के बच्चों को पढा रहे थे। विद्यालय में कुल 15 शिक्षकों में मो. निजामउदीन, सुधा खां, मुखी कुमारी विद्यालय से छट्टी पर थी। शिक्षक अजय कुमार महतो, गीता कुमारी एवं पूनम कुमारी सीआरसी की बैठक में भाग लेने गई हुई थी। संतोष कुमार नवसृजित विद्यालय माधोपुर में प्रतिनियुक्त रहने के कारण विद्यालय में नही थे। शेष सभी शिक्षक विद्यालय में उपस्थित थे। विद्यालय के कुल नामांकित 585 छात्रो में 418 छात्र उपस्थित थे।

11.30 बजे: रसोइया इनर देवी, सुलेखा देवी, ममता देवी, वीणा देवी किचेन शेड में बच्चो के लिए मध्याह्न भोजन गंदगी के बीच बना रही थी।

11.45 बजे: विद्यालय के कुछ बच्चे प्रांगण में अवस्थित चापाकल पर खेल रहे थे, वहीं वर्ग 4 के बच्चे भी अपने कक्ष में खेल रहे थे। विद्यालय में वर्ग 1 से 7 तक के बच्चे को जमीन पर बैठाकर पढाया जा रहा था। विद्यालय प्रांगण में चहारदीवारी नहीं रहने के कारण कुछ पशु प्रांगण में विचरण कर रहा था।

---छात्रों ने कहा

विद्यालय के वर्ग 7 के छात्र फेकू कुमार देव, सुभाष कुमार का कहना था कि वर्ग 7 एवं 8 के लिए वर्षों पहले निर्माण करवाए गए विद्यालय भवन की छत का प्लास्टर गिरने के कारण भवन में पढना छोड़ दिया है। दूसरे भवन में छात्र किसी तरह पढाई कर रहे हैं। वर्ग 7 के मो. समीमुल से जब पूछा गया कि देश के राष्ट्रपति कौन हैं? उसने बताया कि नीतीश कुमार है। वहीं जब छात्रा प्रीति कुमारी एवं शिवांगी कुमारी से पूछा गया तो उक्त दोनों छात्राओं ने राष्ट्रपति का नाम नरेंद्र मोदी बताया। छात्रा पूनम कुमारी का कहना था कि प्रत्येक बुधवार को विद्यालय प्रांगण में हटिया लगने से बच्चों की पढाई उस दिन बंद रहती है।

--कहते हैं प्रधानाध्यापक

प्रधानाध्यापक प्रमोद कुमार प्रभाकर का कहना था कि विद्यालय प्रांगण में बुधवार को हटिया लगने से छात्रो एवं शिक्षकों उस दिन भारी परेशानी उठानी पड़ती है। विद्यालय प्रांगण में दुर्गा मंदिर रहने से भी बच्चो की पढाई बाधित होती है। चहारदीवारी नहीं रहने के कारण पशु बराबर विद्यालय प्रांगण में घुस जाता है।

---------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.