Move to Jagran APP

समय पर नहीं मिलता खाद्यान्न, झेलना पड़ता आक्रोश

दुकानदारों की समस्या भी कम नही है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Mar 2017 03:03 AM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2017 03:03 AM (IST)
समय पर नहीं मिलता खाद्यान्न, झेलना पड़ता आक्रोश
समय पर नहीं मिलता खाद्यान्न, झेलना पड़ता आक्रोश

दरभंगा। बेनीपुर में जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों की समस्या भी कम नही है। जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों द्वारा खाद्यान का रूपया जमा करने के बाद भी समय पर उन्हें खाद्यान नहीं मिलने के कारण उपभोक्ताओं के आक्रोश का सामना करना पड़ता है। कई डीलरों ने अपना नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि आखिर डीलर सरकारी मूल्य पर उपभोक्ताओं को खाद्यान व मिट्टी तेल उपलब्ध करवाए तो कैसे कराएं। डीलरों को प्रति माह प्रति ¨क्वटल के हिसाब से 35 रूपया नजराना के तौर पर देना पर रहा है। डीलरों को खाद्यान एवं मिट्टी तेल रखने के लिए सरकारी स्तर पर पंचायतों एवं वार्डों में कहीं भी दुकान आदि की व्यवस्था नहीं रहने के कारण भारी परेशानी उठानी पर रही है। जनवितरण प्रणाली की दुकानों हाल जानने तीसरे दिन शनिवार को दैनिक जागरण की टीम बेनीपुर नगर परिषद क्षेत्र के पौड़ी, रधुनंदनपुर और महदैय गांव की तीन दुकानों पर पहुंची।

loksabha election banner

12 बजे बेनीपुर नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत वार्ड नम्बर 22 के अनुज्ञप्ति संख्या 16/85 जनवितरण प्रणाली की दुकान खुली हुई थी। दुकान पर डीलर गोपाल प्रसाद साहु व उनका पोता मुरारी कुमार साहु मौजूद थे। मुरारी कुमार साहु द्वारा उपभोक्ताओं के बीच मार्च का केरोसिन वितरित किया जा रहा था। डीलर गोपाल प्रसाद साहु का कहना था कि दिसंबर माह तक का खाद्यान का वितरण उपभोक्ताओं के बीच कर दिया गया है। अब जनवरी माह का खाद्यान का वितरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि उनकी दुकान के अधीन 600 उपभोक्ता हैं।

12:30 बजे बेनीपुर नगर परिषद क्षेत्र के पौड़ी गांव स्थित वार्ड नंबर 12 में अवस्थित अनुज्ञप्ति संख्या 19/09 के जनवितरण प्रणाली की दुकान खुली हुई थी। दुकान पर डीलर राम लोचन साहु के पिता मिश्री साहु आराम कर रहे थे। दुकान पर डीलर रामलोचन साहु और उनके पुत्र राहुल साहु भी मौजूद थे। राहुल साहु का कहना था कि दिसंबर तक का खाद्यान्य एवं फरवरी माह तक का केरोसिन उपभोक्ताओं के बीच वितरित कर दिया गया है। उनक दुकान के अधीन 3890 उपभोक्ता आते हैं। वहीं कई उपभोक्ताओं ने बताया कि डीलर द्वारा 23 रूपये 50 पैसे की दर से केरोसिन व 3 रूपये की दर से खाद्यान दिया जाता है।

एक बजे महदैय गांव के वार्ड नम्बर 4 स्थित अनुज्ञप्ति संख्या 23/2009 की जनवितरण प्रणाली की दुकान खुली हुई थी। दुकान पर डीलर पवन कुमार पासवान नहीं थे। उनके पुत्र मोहन पासवान एवं दुकान के एक कर्मी द्वारा उपभोक्ताओं को खाद्यान दिया जा रहा था। मोहन पासवान ने बताया कि जनवरी का खाद्यान उपभोक्ताओं के बीच वितरित किया जा रहा है। केरोसिन मार्च माह तक उपभोक्ताओं को दे दिया गया है। दुकान पर मौजूद उपभोक्ता पवन देवी का कहना था कि डीलर द्वारा 140 रूपया में 24 किलो चावल और गेहूं दिया जा रहा है।

कहते हैं प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी :

प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी शिव कुमार साहु ने बताया कि सभी डीलरों को उचित मूल्य पर उपभोक्ताओं को मिट्टी तेल एवं खाद्यान देने का निर्देश दिया गया है। अनियमितता बरतने वाले डीलरों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.