Move to Jagran APP

होर्डिंग टैक्स नहीं देने पर रद होगा अनुबंध

डं¨पग ग्राउंड सहित कई मुद्दों पर निगम को घेरा।

By Edited By: Published: Tue, 24 Jan 2017 03:00 AM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2017 03:00 AM (IST)
होर्डिंग टैक्स नहीं देने पर रद होगा अनुबंध
होर्डिंग टैक्स नहीं देने पर रद होगा अनुबंध

दरभंगा। नगर निगम सभागार में सोमवार को सशक्त स्थायी समिति की बैठक में सदस्यों ने वृद्धा पेंशन, राजीव आवास, रैन-बसेरा, शौचालय, डं¨पग ग्राउंड सहित कई मुद्दों पर निगम को घेरा। मेयर गौड़ी पासवान की अध्यक्षता में शुरू हुई बैठक में सदस्यों ने विभिन्न खर्च पर मुहर लगाते हुए सभी 42 मुद्दों को हरी झंडी दे दी। बैठक में फरवरी माह के अंत तक सभी वार्डों में अतिरिक्त 15-15 एलईडी लाईट लगाने का निर्णय लिया गया। साथ ही विभिन्न एडवरटाई¨जग कंपनियों से बढ़े हुए दर पर राशि वसूलने का निर्णय लिया। ऐसा नहीं करने पर उनके अनुबंध को रद्द करते हुए कार्रवाई करने पर सहमति बनी। बैठक में सभी हो¨ल्डग धारियों के घर एक-एक डस्टबीन देने का निर्णय लिया गया। बैठक के शुरु होते ही सदस्य रीता ¨सह ने वृद्धा पेंशन से वंचित लोगों की समस्याओं की ओर सदन का ध्यान आकृष्ट कराते हुए तत्काल उनकी समस्याओं के निदान की बात कहीं। उन्होंने कहा कि शहर के किसी भी स्थान पर जल्द ही एक वृद्धा आश्रम का निर्माण कराया जाना चाहिए, ताकि बुर्जुग लोगों की समस्याओं का निदान हो सके। उन्होंने निगम से आग्रह करते हुए कहा कि जिन-जिन स्थानों पर कार्य पूरा हो चुका है, वहां जल्द से जल्द योजनाओं का बोर्ड लगाया जाए। साथ ही उनपर संबंधित वार्ड के पार्षदों का नाम भी अंकित हो। उन्होंने सदन से राजीव आवास और हाउस फॉर ऑल का फॉर्म और उसकी गाइडलाइन की एक कॉपी उपलब्ध कराने की बात कहीं। इसपर सभी सदस्यों ने भी अपनी सहमति प्रदान की। सदस्यों ने इस दौरान व्यक्तिगत शौचालय की दूसरी किस्त की राशि का भुगतान जल्द से जल्द करने का सुझाव दिया। राममनोहर प्रसाद ने कूपन से वंचित लोगों का मुद्दा उठाया। मेयर ने मलिन बस्ती पर ¨चता जाहिर करते हुए सरकार को इसके लिए प्रस्ताव भेजने की बात कही। किशोर कुमार प्रजापति ने वार्डेा की सड़कों का नामकरण करने का सुझाव दिया। उन्होंने हसनचौक स्थित पार्किंग स्थल पर शॉ¨पग मॉल बनने की बात करते हुए कहा कि पूर्व की बैठकों में इसपर निर्णय लिया गया था, लेकिन उस दशा में कोई प्रगति नहीं हो सकी है। बैठक के दौरान सदस्यों ने पूर्व बाजार प्रभारी प्रदीप ¨सह को माफ करने की बात कही। इसपर मेयर ने नगर आयुक्त नागेन्द्र कुमार ¨सह को नियमाकुल कार्रवाई करने को कहा। हालांकि नगर आयुक्त ने इसपर बोर्ड के सदस्यों की राय के बाद ही कोई कार्रवाई करने की बात कहीं। बैठक के दौरान सदस्या सुचित्रा रानी और सुनीता देवी ने भी सदन के समक्ष अपनी-अपनी समस्याएं रखीं। कई सदस्यों ने प्राइवेट स्कूलों की ओर से मनमाना पैसा वसूलने और गरीब छात्रों को 25 प्रतिशत आरक्षण नहीं दिए जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए निगम की ओर से सशक्त कार्रवाई किए जाने की बात कही। बैठक में सिटी मैनेजर नरोत्तम कुमार साम्राज्य, नगर अभियंता रतन किशोर वर्मा, राजस्व प्रभारी प्रजापति मिश्र, बाजार प्रभारी सुरेन्द्र प्रसाद यादव सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे।

loksabha election banner

इनसेट--

महापुरुषों की प्रतिमाओं की होगी साफ-सफाई

बैठक के दौरान सदस्य राम मनोहर प्रसाद ने सुभाष जयंकरते हुए ती का मुद्दा उठाते हुए कहा कि निगम की ओर से महापुरुषों की जयंती के मौके पर कम से कम दो-चार मालाएं भी चढ़ायी जानी चाहिए। इसपर सदन ने ध्वनिमत से इसका समर्थन किया। इसपर नगर आयुक्त नागेन्द्र कुमार ¨सह ने कहा कि जिन-जिन वार्डों में महापुरुषों की प्रतिमाएं स्थापित है, वैसे स्थानों की साफ-सफाई के साथ-साथ कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाना चाहिए। उन्होंने संबंधित पार्षदों से तत्परता के साथ इन उत्सवों को मनाने का आग्रह किया।

इनसेट--

..और जब बैठक के दौरान बिफर पड़े नगर आयुक्त

बैठक के दौरान सदस्यों की ओर से जब पदाधिकारियों पर कार्य में शिथिलता का मुद्दा उठाया गया तो इससे आहत नगर आयुक्त ने कहा कि यहां काम करके मेरा संस्कार खराब हो गया है। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की लापरवाही के कारण उन्हें बार-बार सुनने को मिलता है। उन्होंने स्पष्ट लहजे में कहा कि यहां के कर्मचारियों में कार्य करने को लेकर गंभीरता नहीं है। दिन-रात एक कर काम करने के बावजूद कुछ कर्मचारियों के कारण उन्हें बार-बार सुनना पड़ता है।

बाक्स--

रिक्शा का किराया हो तय

बैठक में सदस्य राम मनोहर प्रसाद ने रिक्शा और टेंपो भाड़ा का मुद्दा उठाते हुए इनके दर तय करने की बात कही। इसपर नगर आयुक्त ने कहा कि भाड़ा तय करने का अधिकार निगम के पास नहीं है। हालांकि उन्होंने रिक्शा भाड़ा तय किए जाने का संकेत दिया। उन्होंने कहा कि रिक्शा यूनियन से बात कर जल्द ही इस समस्या का समाधान किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.