Move to Jagran APP

प्रशिक्षण में दिए गए आपदा सुरक्षा के टिप्स

एनडीआरएफ की ओर से आपाद में अपनी सुरक्षा कैसे करें, इसे लेकर प्रखंड के मनरेगा कार्यालय सभागार में शनिवार को जनप्रतिनिधियों व कर्मियों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया।

By Edited By: Published: Sun, 31 Jul 2016 01:11 AM (IST)Updated: Sun, 31 Jul 2016 01:11 AM (IST)
प्रशिक्षण में दिए गए आपदा सुरक्षा के टिप्स

दरभंगा। एनडीआरएफ की ओर से आपाद में अपनी सुरक्षा कैसे करें, इसे लेकर प्रखंड के मनरेगा कार्यालय सभागार में शनिवार को जनप्रतिनिधियों व कर्मियों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। एनडीआरएफ के इंसपेक्टर मुकेश कुमार ने बताया कि किसी भी आपदा से निपटने के लिए केन्द्र सरकार के गृह मंत्रालय की ओर से उनकी टीम की आपके शहर में तैनात की गई है। टीम में चालीस सदस्य हैं। इनका मुख्य काम बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में फंसे लोगों को निकालना व राहत पहुंचाना है। लेकिन, ऐसा देखा गया है कि सुदुर ग्रामीण इलाकों में बाढ़ में फंसे लोग अगर थोड़ी सावधानी बरते तो स्वयं इससे निजात पा सकते हैं। अगर कुशेशवरस्थान इलाके में बाढ़ आई हुई है, वहां के लोग फंसे हुए हैं तो जब तक एनडीआरएफ की टीम वहां पहुंचेगी, तब तक आम लोग अपनी सुरक्षा स्वयं कर सकते हैं। इसके लिए क्या करना चाहिए इसकी विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ को बादरी लाईफ ब्वॉय व लाइफ जैकेट बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए दिया जाता है। इसकी लागत व मेंटेनेंस में इतना खर्च आता है कि सभी लोगों को इसे उपलब्ध कराना नामुकिन है। ऐसी परिस्थिति में आम लोग अपने घर में उपयोग करने वाले प्लास्टिक का बोतल, प्लास्टिक के गैलन को रस्सी से बांध कर पानी में 72 घंटे तक अपना बचाव कर सकते हैं। मौके पर बीडीओ अविनाश कुमार, मनरेगा पीओ विनोद कुमार, बीएओ चुल्हन राम, मुखिया संघ अध्यक्ष उज्जवल कुमार, प्रमुख अमिरकला देवी, उप प्रमुख ममता देवी, मुखिया जिशान फारूकी, पंचायत सचिव पवन पासवान आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.