Move to Jagran APP

दूरस्थ शिक्षा की राह में कई अड़चनें

दरभंगा। लनामिविवि का दूरस्थ शिक्षा निदेशालय आए दिन अपनी मातृ संस्था की राह पर चल पड़ी है। जबकि, अनुशा

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 May 2017 12:18 AM (IST)Updated: Fri, 26 May 2017 01:31 AM (IST)
दूरस्थ शिक्षा की राह में कई अड़चनें
दूरस्थ शिक्षा की राह में कई अड़चनें

दरभंगा। लनामिविवि का दूरस्थ शिक्षा निदेशालय आए दिन अपनी मातृ संस्था की राह पर चल पड़ी है। जबकि, अनुशासन के साथ कड़ी मेहनत व लगन से दूर- दूर तक अपना क्षेत्र विस्तार करने में निदेशालय कामयाब रहा है। लेकिन, इधर करीब तीन सालों से शैक्षणिक कैलेंडर को पालन करने में पिछड़ने के कारण धीरे- धीरे छात्रों का इससे मोह भंग होने लगा है। समय पर नामांकन, परीक्षा व रिजल्ट नहीं होने के कारण परेशानी बढ़ती जा रही है। इससे दूरस्थ के माध्यम से अपना अरमान पूरा करने की तमन्ना रखने वालों की सपना चकनाचुर होने लगी है। वित्तीय प्रबंधन में फिसडडी साबित होने के कारण धीरे- धीरे इस संस्थान को लेकर आम लोगों को ¨चता होने लगा है। फलत: 42 अध्ययन केंद्र खोलने के बाबजूद छात्रों की संख्या में लक्ष्य के हिसाब से इजाफा नहीं हो पा रहा है। हालांकि, वर्तमान में सब मिला कर करीब 65 हजार छात्र यहां नामांकित हैं। यह परिस्थिति वाकई में ¨चतन का विषय बन चुका है।

loksabha election banner

----इनसेट---

वित्तीय गड़बड़ियों से सत्र पीछे

दूरस्थ शिक्षा निदेशालय में शैक्षणिक सत्र पिछे हो जाने के सबसे प्रमुख वजह वित्तीय प्रबंधन को बताया जा रहा है। जानकार बताते हैं कि भुगतान की प्रक्रिया जटिल हो जाने के कारण कई आवश्यक कार्य समय पर नहीं हो पाता। दिसंबर सत्रांत परीक्षा 2016 का परीक्षाफल अभी तक प्रकाशित नहीं हो सका है। साथ ही सत्रांत जून 2017 की परीक्षा के लिए कोई सुगबुगाहट नहीं होने के पीछे भी वित्तीय परेशानी ही है। जबकि, निदेशालय के पास रुपया की कमी नहीं है। सूत्रों के मुताबिक अभी तक इस परीक्षा की कॉपी छपाई के लिए आदेश तक नहीं दिया गया है। खराब से खराब परिस्थिति में भी प्राय: पहली जून से परीक्षा प्रारंभ हो जाती थी। परंतु इस बार परीक्षा की कोई चर्चा भी नहीं चल रही है। जानकार कहते हैं कि यह निदेशालय स्ववित्त पोषित संस्थान है। अगर वित्तीय मामले में इसकी प्रक्रिया को सरल बना दिया जाय या फिर विवि के वित्त प्रशाखा प्राथमिकता देकर समय पर काम कर दे तो सब कुछ स्वत: ठीक हो जाएगा। इधर, पहले की तरह परीक्षा शुरू नहीं होने से छात्रों की परेशानी बढ़ रही है। दूर- दराज के छात्र खासकर ज्यादा परेशान हैं। बाहर रहने वाले परीक्षार्थी कब तक टिकट लेकर आऐंगे यह समझ नहीं पा रहे हैं।

----बयान-----

दूरस्थ शिक्षा का सत्र बहुत पीछे नहीं चल रहा है। जून की परीक्षा के संबंध में कुछ कारणों से निर्णय नहीं हो सका है। निदेशालय में वित्तीय कारण तो कुछ हैं। सारी बातों की जानकारी वीसी को दी गई है। शीघ्र ही निदान होने की उम्मीद है।

डॉ. एएनकार गुप्ता,

निदेशक, दूरस्थ शिक्षा निदेशालय,

लनामिविवि, दरभगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.