Move to Jagran APP

मकान का नक्शा पास कराना हुआ मुश्किल

दरभंगा। बहुमंजिला इमारत बनाने का सपना रखने वाले जरा संभाल जाएं। अब आप अपनी मर्जी से पांच मीटर से उंच

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Mar 2017 01:16 AM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2017 01:36 AM (IST)
मकान का नक्शा पास कराना हुआ मुश्किल
मकान का नक्शा पास कराना हुआ मुश्किल

दरभंगा। बहुमंजिला इमारत बनाने का सपना रखने वाले जरा संभाल जाएं। अब आप अपनी मर्जी से पांच मीटर से उंचे मकान का निर्माण नहीं कर सकते। इसके लिए आपको स्थानीय वायुसेना के कमां¨डग ऑफिसर से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा। शहरी क्षेत्र में मौजूदा नियम को देखते हुए नक्शा पास कराकर एक मंजिल से उंचा मकान बनाना कठिन हो गया है। हालांकि नियम की परवाह किए बगैर भी शहरी क्षेत्र में बिना नक्शा पास कराए मकानों का निर्माण कराया जा रहा है। नक्शा पास कराने के लिए वे लोग ही निगम के चक्कर काट रहे है, जिन्हें मकान के लिए बैंकों से लोन लेना है। कमां¨डग ऑफिसर की ओर से जारी निर्देश की बात करें तो हवाई अड्डा से 40 किलोमीटर के दायरे में 5 मीटर से उंचे मकान के लिए नक्शा की स्वीकृति के पहले एनओसी लेना पड़ेगा। करीब डेढ़ वर्ष पूर्व ¨वग कमांडर डीके ¨सह ने इससे संबंधित पत्र नगर आयुक्त को भेजा था। इसके बाद से एनओसी प्राप्त करने वाले मकान मालिक नगर निगम से अपना नक्शा रजिस्ट्री के माध्यम से वायुसेना केंद्र भेजते थे, इसके बाद एनओसी जारी होने के बाद निगम नक्शे की स्वीकृति देता था। पिछले डेढ़ वर्ष के दौरान नगर निगम में नक्शा पास कराने के लिए करीब 389 आवेदन आए। इनमें से 235 नक्शे को हरी झंडी दी गई। वहीं 135 नक्शे अभी अधर में लटके हुए हैं। इन्हें एनओसी नहीं मिली है। एनओसी प्राप्त करने में करीब एक से दो महीने का समय लगता है। इन सब झंझटों से तंग आकर कई ने बिना नक्शा पास कराए ही निर्माण कर लिया है।

loksabha election banner

---------------------

भवन निर्माण का क्या है प्रावधान

बिहार नगरपालिका अधिनियम के मुताबिक, शहरी क्षेत्र में भवन निर्माण की स्वीकृति राज्य सरकार की ओर से स्वीकृत भवन निर्माण विनियम के तहत दी जानी है। बिहार अधिनियम उपविधि 2014 की धारा 39 (4) के मुताबिक, अपदर्शित उंचाई से अधिक उंचा कोई भवन संरचना या व्यवस्थापन की अनुमति तब तक नहीं दी जा सकती है जब तक आवेदक वायुसेना केंद्र से एनओसी लेकर उसे निगम को प्रस्तुत न करें।

---------------------

कहते हैं नगर आयुक्त

वायुसेना के कमां¨डग ऑफिसर के पत्र के बाद यह प्रक्रिया लागू की गई है। नक्शे के लिए जो भी आवेदन मिले है, उन्हें अस्वीकृत नहीं किया गया है। हां, यह बात जरुर है कि एनओसी मिलने में देरी होने से लोगों की परेशानी बढ़ी है।

नागेन्द्र कुमार ¨सह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.