Move to Jagran APP

मनु महाराज के लिए दरभंगा में बवाल

जासं, दरभंगा : एसएसपी मनु महाराज को दरभंगा से हटाकर गया भेजने के नीतीश सरकार का फैसला सहन नहीं कर

By Edited By: Published: Wed, 06 May 2015 11:44 PM (IST)Updated: Wed, 06 May 2015 11:44 PM (IST)
मनु महाराज के लिए दरभंगा में बवाल

जासं, दरभंगा : एसएसपी मनु महाराज को दरभंगा से हटाकर गया भेजने के नीतीश सरकार का फैसला सहन नहीं कर पा रहे हैं लोग। बेहद खफा है हर कोई। नीतीश कुमार मुर्दाबाद, होश में आओ मुख्यमंत्री के नारे लगने लगे। जगह-जगह सड़क पर टायर जलाए गए। चौक-चौराहों को जाम रखा गया। पूरे दिन आंदोलनों से शहर में भारी जाम की स्थिति रही। मंगलवार को जैसे ही उनके तबादले की खबर आम हुई बौखलाहट बढ़ गई। चक्का जाम व दरभंगा बंद का एलान हुआ। सरकार को फैसले पर पुनर्विचार करने का अल्टीमेटम दिया गया। बुधवार सुबह-सुबह सबसे पहले अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता सड़क पर उतरे। सड़क से लेकर रेल तक जाम कर दिया। दरभंगा जंक्शन पर नई दिल्ली जाने वाली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन 8.30 बजे रोक दिया। बड़ी संख्या में कार्यकर्ता इंजन पर चढ़ गए। कुछ पटरियों पर लेट गए। जीआपी व आरपीएफ उन्हें मना करती रही। कार्यकर्ताओं का मान-मनौव्वल हुआ और काफी देर बाद रेल परिचालन सुचारू हो सका। इसके बाद शहर के आयकर चौराहा व दोनार चौक पर उनका जत्था पहुंचा और नाकेबंदी कर दी। उनके आंदोलन को आम लोगों ने जबरदस्त समर्थन दिया। भाजपा ने मनु महाराज के तबादले को दुर्भाग्यपूर्ण और राजनीतिक साजिश करार दिया। नगर भाजपा के मीडिया प्रभारी विनीत कुमार वर्मा ने कहा कि आम जन उनके तबादले से काफी रोष में है। इधर, राष्ट्रीय मुक्ति मोर्चा के राष्ट्रीय संयोजक आर.के दत्ता ने तबादले के खिलाफ गुरुवार को मुख्यमंत्री का पुतला दहन करने की बात कही है। कहा बिहार सरकार के पास तबादला नीति नाम की कोई चीज नहीं है। तबादले को लेकर मोर्चा के पदाधिकारियों ने बुधवार को दरभंगा स्थित सर्वे कैंम्पस में आपात बैठक बुलाई और सरकार को कड़े लहजे में चेताया। बैठक में दत्ता के अलावा विजय विश्वकर्मा, प्रमोद कर्ण, पप्पू साह, चुन्नु श्रीवास्तव, अर¨वद कुमार राय, संतोष कुमार सिन्हा, कैलाश राय, दिनेश ठाकुर, दीपक कुमार, मनोज कुमार ¨सह, अंजन कुमार दत्त, मो.खुर्शीद, मो अफरोज आदि ने आक्रोश जताया। अखिल भारतीय सवर्ण मोर्चा के प्रांतीय प्रवक्ता की हैसियत से आर.के दत्ता ने कहा कि विधानसभा चुनाव से पूर्व उनका तबादला राजनीतिक साजिश का संकेत है। उन्होंने सरकार पर आरोप लगाया कि भू-माफिया व शराब माफियाओं को संरक्षण देने के लिए ऐसे अफसर को हटाया गया है। उन्होंने कहा कि मनु महाराज को वापस नहीं भेजने पर मोर्चा चुप नहीं बैठेगा। 11 मई को जिला मुख्यालय में धरना-प्रदर्शन का एलान किया।

loksabha election banner

-------------------------------------------------------------------

सिटी एसपी उग्र कार्यकर्ताओं को मनाते रहे

अभाविप के रेल रोको व दरभंगा बंद के दौरान सिटी एसपी हिमांशु शंकर त्रिवेदी सदल बल कार्यकर्ताओं का मान-मनौव्वल करने पहुंचे। उधर, दरभंगा जंक्शन पर भी आरपीएफ व जीआरपी को रेल आवागमन बहाल करने में भारी मशक्कत करनी पड़ी। आयकर चौराहा पर अभिजीत मुखर्जी व नगर मंत्री के नेतृत्व में जाम किया गया। कार्यकर्ताओं ने त्रिवेदी के जरिए सरकार से जानना चाहा कि आतंकी जोन होने के बावजूद मनु महाराज जैसे तेज-तर्रार आइपीएस को अल्प समय में वापस क्यों बुलाया गया। नीतीश ने जवाब नहीं दिया तो दरभंगा की जनता विधानसभा चुनाव में इसका मुक्कमल जवाब देगी। अभाविप के कार्यालय मंत्री गौरव कुमार ¨सह ने कहा कि आज के आंदोलन में सुरेंद्र कुमार, रोहित ठाकुर, विशाल चौरसिया, शानू कुमार, मुरारी ठाकुर, सुमित झा, सुरज चौधरी, रजनीश सुंदरम, मंटु कुमार, रौशन झा, लालू यादव, दीपक झा, दीवाकर ठाकुर, चंदन मिश्रा, आलोक कुमार, सोनू कुमार, विक्रम पासवान, आदिल हुसैन आदि शामिल थे।

अभाविप ने वापसी को सौंपा ज्ञापन

अभाविप के जिला संयोजक कर्मेन्दु कुमार, नगर मंत्री ¨पटू भंडारी, मणिकांत ठाकुर, सुमित कुमार झा, शानू कुमार मिश्रा आदि ने एसएसपी के चार्ज में चल रहे सिटी एसपी हिमांशु शंकर त्रिवेदी को ज्ञापन सौंपा। कार्यकर्ताओं ने कहा कि चंद महीनों के कार्यकाल में मनु महाराज ने अदभूत काम किया जिसका असर लंबे अर्से तक रहेगा। अपराध में कमी आई। ट्रैफिक में अभूतपूर्व सुधार हुआ। छात्र नौजवान, बच्चे, महिलाएं सभी खुद को महफूज समझ रहे थे। शराब माफियाओं, बदमाशों व उच्चकों पर लगाम लगा। ऐसे आइपीएस अधिकारी को यहां से चंद महीनों में नहीं हटाया जाना चाहिए था। सरकार को इस पर पुनर्विचार करना होगा।

------------------------------------------------------------------------------------------

ऑटो-रिक्शा वाले भी सड़क पर उतरे

भारतीय ऑटो रिक्शा मजदूर संघ भी तबादले के खिलाफ सड़क पर उतर आया और जबरदस्त ऐतराज जताया। सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर मुर्दाबाद के नारे लगाए। संघ के कार्यालय शहीद योगेंद्र ऑटो पड़ाव, जेल चौक से लोहिया चौक होते हुए लहेरियासराय तक जुलूस निकाला। मनु महाराज ¨जदाबाद और मनु महाराज को वापस करो के नारे लगाते हुए ऑटो-रिक्शा वाले सड़क पर आगे बढ़ रहे थे। संघ ने वापसी के लिए आंदोलन को और उग्र करने की चेतावनी दी। संघ के वरीय पदाधिकारी संतोष पोद्दार ने कहा कि अब चक्का जाम होगा। जिला मंत्री कृष्ण देव पूर्वे ने कहा कि उनके रहते शहर की ट्रैफिक व्यवस्था सुधर गई और लोग अमन-चैन महसूस कर रहे थे। सरकार को फैसले पर पुनर्विचार करना होगा अन्यथा चरणबद्ध् आंदोलन किया जाएगा। जुलूस में उपाध्यक्ष संतोष पोद्दार, मो.गुड्डू, मो.गोरे, रूपेश महतो, दिनेश पासवान, मो.इरफान, रवींद्र साह आदि शामिल थे।

----------------------------------------------------------------------------------------------------

पुलिस अफसरों को भी लगा जोरदार झटका

एसएसपी के तबादले की सूचना मिलते ही कई पुलिस अफसरों ने जागरण को फोन कर अपना दर्द साझा किया। उनमें से किसी ने कहा कि कलेजा आधा हो गया है, तो मानों भूकंप का जोर झटका लग गया हो, तो किसी ने कहा कि हम जहां शेर की तरह दहाड़ा करते थे अब वो हौसला मानों छीन-सा गया है। हम लोग खुद को कमजोर महसूस कर रहे हैं। उनके जैसे आइपीएस के साथ काम करना किसी पुलिस अफसर की खुशकिस्मती होती है। उधर, ¨हदुस्तानी अवाम मोर्चा-हम के सह संयोजक चंद्रकांत चौधरी ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने मनु महाराज को यहां भेजकर दरभंगा का दर्द समझा था, लेकिन नीतीश कुमार ने यहां के लोगों की भावनाओं का अनादर किया है। वैसे तेज-तर्रार अफसर को अल्प समय में नहीं हटाया जाना चाहिए था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.