Move to Jagran APP

आगंतुकों के साथ सद्व्यवहार करें अफसर

जागरण संवाददाता, दरभंगा : मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने कहा है कि लोकतात्रिक व्यवस्था में सरकारी से

By Edited By: Published: Wed, 26 Nov 2014 11:39 PM (IST)Updated: Wed, 26 Nov 2014 11:39 PM (IST)
आगंतुकों के साथ सद्व्यवहार करें अफसर

जागरण संवाददाता, दरभंगा : मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने कहा है कि लोकतात्रिक व्यवस्था में सरकारी सेवक का मुख्य क‌र्त्तव्य लोकसेवा है। सभी आगंतुकों के साथ सद्व्यवहार करें। उनका स्वागत करते हुए उन्हें कार्यालय में बैठाएं व धैर्यपूर्वक उनकी समस्याओं को सुनने के बाद सकारात्मक निराकरण का प्रयास करें।

loksabha election banner

बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से योजना व विकास विभाग के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव ने लोक संवेदना अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि आगंतुकों द्वारा दिए गए सुझावों को विनम्रतापूर्वक सुनने का निर्देश जिला, प्रखंड स्तरीय सभी विभागों के पदाधिकारियों को दें। साथ ही सरकारी कार्यालयों में जन सुविधाएं व शिकायत पेटिका लगाएं।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में सभी सरकारी अस्पतालों में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने का आदेश देते हुए बताया कि जिलों को आवश्यक निधि उपलब्ध करा दी गई है। स्वास्थ्य विभाग में रिक्त पदों को भरने के लिए सभी आवश्यक प्रक्रिया अपनाने का निर्देश दिया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवनों के लिए भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा।

शिक्षा विभाग की समीक्षा में सर्व शिक्षा अभियान में उपलब्ध कराए गए राशि का व्यय नहीं होने के कारण नया आवंटन नहीं भेजा जा रहा है। शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए नियुक्ति के तीसरे चरण की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। विद्यालयों में बालक व बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालय निर्माण कराने की हिदायत दी गई। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की प्रगति अच्छी नहीं होने पर मुख्य सचिव ने नाराजगी जताई।

योजना विभाग की समीक्षा के दौरान योजनाओं की स्वीकृति व टेंडर प्रक्रिया के तहत शीघ्र कराने को कहा गया। इंदिरा आवास योजना की राशि की निकासी कर वितरण करने, मुख्यमंत्री सेतु विकास योजना की अनुशसा कराने सहित विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा की।

राजस्व व भूमि सुधार की समीक्षा के दौरान अमीनों की बहाली कार्य लगभग पूरा होने का आश्वासन दिया गया। इसके लिए कर्मचारी चयन आयोग को आवश्यक कार्रवाई हेतु अनुशसा कर रिक्तयां भेज दी गई है।

ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा में मनरेगा डिजीटल हस्ताक्षर प्राप्त करने का निर्देश दिया गया।

अनुसूचित जाति व जनजाति अत्याचार निवारण समिति की बैठक प्रत्येक माह करने का निर्देश दिया गया। वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान डीएम कुमार रवि ने जिले में चल रहे कार्यो की जानकारी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.