Move to Jagran APP

.. यहां डीएम का 'आर्डर' भी हो जाता 'ऑफ'

दरभंगा, संस : गलत बिजली बिल से त्रस्त उपभोक्ताओं को राहत देने के बजाय विभागीय कर्मी उन्हें लगातार कर

By Edited By: Published: Wed, 26 Nov 2014 10:47 PM (IST)Updated: Wed, 26 Nov 2014 10:47 PM (IST)
.. यहां डीएम का 'आर्डर' भी हो जाता 'ऑफ'

दरभंगा, संस : गलत बिजली बिल से त्रस्त उपभोक्ताओं को राहत देने के बजाय विभागीय कर्मी उन्हें लगातार करंट मारने पर तुले हुए हैं। मनमानी की हद तो यह है कि पिछले कुछ दिनों से जिलाधिकारी कुमार रवि भी लगातार विभाग को नसीहत दे रहे हैं। लेकिन, विभाग के कुछ कर्मियों की जिद ऐसी कि डीएम के आर्डर को भी ऑफ कर देते हैं। फिर तो मनमाना बिजली बिल देने की समस्या जस की तस बनी हुई है। और तो और सुधार के लिए भी लोगों को लगातार चक्कर लगाना पड़ता है। लोग दिन भर संबंधित कर्मियों के आगे पीछे घूमने को विवश हैं। लेकिन, जनप्रतिनिधियों का भी इस ओर ध्यान नहीं है। अभी तक लोगों की समस्या को लेकर आंदोलन की बात तो दूर किसी ने आवाज तक नहीं उठाई है। हर रोज लोगों से नया आवेदन लेने के साथ संबंधित हर बिल की छायाप्रति की मांग की जाती है। लोगों की मानें तो एक आवेदन कर्ता को रोज बीस रुपये से ऊपर सिर्फ फोटो स्टेट कराने में लग रहा है। आखिरकार लोगों की समस्या कैसे और कब दूर होगी? यह बताने बाला कोई नहीं है।

loksabha election banner

------------------------

लोग काटते रहे चक्कर

अरबन विद्युत कार्यालय में बुधवार को भी बिल सुधार कराने वालों की काफी भीड़ थी। लेकिन, लेखापाल कहीं दिख नहीं रहे थे। लोग एक कमरे से दूसरे कमरे में उन्हें खोजते फिर रहे थे। उनकी कुर्सी खाली पड़ी थी। इस स्थिति में लोगों ने 'जागरण' को अपनी समस्याएं बताई।

---------------

दोनार की पूनम कुमारी का कहना था कि वह चार माह से विभाग का चक्कर लगा रही है। एक टेबल से दूसरे टेबल तक भेजा जाता है। इतना ही नहीं हर दिन नये आवेदन की मांग की जाती है।

---------------

लक्ष्मी सागर मोहल्ला के सूरज पासवान ने बताया कि चार माह पहले 16 हजार का बिल आ गया। सुधार कराया इसके बाद 17 हजार का बिल आ गया। कई माह से दौड़ रहे हैं। कोई सुनने वाला नहीं है।

---------------

अयाचीनगर के महेश्वर राय ने बताया कि 536 रुपये का गलत बिल आया। सुधार कराया इसके बाद 61 हजार 808 रुपये का बिल आ गया। चार माह से दौड़ रहा हूं। कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

-------------------

डरहार निवासी अभिमन्यु चौधरी ने बताया कि कार्यालय के कर्मी ठीक से बात तक नहीं करते हैं। हर काम छोड़ कर रोज दौड़ रहे हैं।

------------------

पंडासराय निवासी सावित्री देवी ने बताया कि बिल सुधार कराने के लिए हर रोज कार्यालय का चक्कर काट रही हैं। लेकिन, कोई फायदा नहीं हो रहा है। मीटर रीडिंग करने वाले कर्मी पांच हजार रुपये की मांग कर रहे हैं।

--------------------

लेखापाल से पूछा गया स्पष्टीकरण

अरबन विद्युत कार्यालय के लेखापाल सर्वजीत सिंह से बुधवार को कार्यपालक अभियंता ने स्पष्टीकरण पूछा है। उनके ऊपर फरियादियों ने दु‌र्व्यवहार करने का आरोप लगाया था। कार्यपालक अभियंता उन्हें कार्यालय में बुलाकर समझाने की कोशिश कर रहे थे। इसी बीच वे पुन: फरियादी अवधेश कुमार सिन्हा पर उखड़ पड़े। उन्होंने कहा कि हम किसी के नौकर नहीं है। यह सुनते ही कार्यपालक अभियंता ने उनसे स्पष्टीकरण पूछे जाने का निर्देश दिया।

-----------------

दिन प्रतिदिन विभाग की शिकायत बढ़ती जा रही है। निदान करने के बदले लोगों को हर रोज टहलाया जा रहा है। यह बर्दाश्त से बाहर हो गया है। सात दिन के अंदर व्यवस्था में अगर सुधार नहीं हुआ तो सड़क से लेकर कार्यालय तक आंदोलन की जाएगी।

संजय सरावगी, नगर विधायक

-----------

विद्युत विभाग की ओर से जनता को परेशान किया जा रहा है। अगर समस्या में सुधार नहीं किया गया तो विभाग के खिलाफ धरना-प्रदर्शन किया जाएगा।

गौरी पासवान, महापौर, दरभंगा

--------------------

बिजली बिल के सुधार के लिए विभाग को 15 दिनों का अल्टीमेटम दिया गया है। अगर उपभोक्ताओं की समस्या का निदान नहीं किया गया तो जिला कमेटी की लगातार आंदोलन किया जाएगा।

गगन झा, जिलाध्यक्ष, लोजपा

------------------------

शहर के लोगों को फर्जी बिल दिया जा रहा है। इसके लिए पार्टी की ओर से 29 नवंबर को जन अधिकार रैली का आयोजन किया जा रहा है। इसके माध्यम से चरणबद्ध आंदोलन करने की घोषणा की जाएगी।

अभिषेक कुमार, जिला स्थायी समिति सदस्य, भाकपा-माले

------------------------

बिजली विभाग की मनमानी अब गंभीर बन चुकी है। लोगों के हित में आंदोलन किया जाएगा। इसके लिए कार्यकर्ताओं की बैठक बुलाई गई है।

श्याम भारती, अध्यक्ष, जिला किसान सभा, सीपीआईएम

-------------------

गलत बिजली बिल व कर्मियों की मनमानी के खिलाफ पार्टी की ओर से आंदोलन किया जाएगा। शुक्रवार से विद्युत कार्यालय पर धरना-प्रदर्शन शुरू किया जाएगा।

यदुवीर कुशवाहा, जिलाध्यक्ष, रालोसपा

----------------

विभाग की ओर से लापरवाही की जा रही है। खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। इसके खिलाफ लड़ाई लड़ी जाएगी।

प्रकाश कुमार ज्योति, पूर्व महानगर अध्यक्ष, राजद

-------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.