Move to Jagran APP

बाढ़ से आठ सड़केंगड्ढे में तब्दील

बक्सर : बाढ़ से सड़कों को भारी नुकसान पहुंचा है। जिले की आठ सड़कों के उपर से बाढ़

By Edited By: Published: Wed, 31 Aug 2016 02:51 AM (IST)Updated: Wed, 31 Aug 2016 02:51 AM (IST)
बाढ़ से आठ सड़केंगड्ढे में तब्दील

बक्सर : बाढ़ से सड़कों को भारी नुकसान पहुंचा है। जिले की आठ सड़कों के उपर से बाढ़ का पानी गुजरा है और वहां ऊपर की परत उखड़ गई है। कहीं-कहीं बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं और बिना इसकी मरम्मत के इसपर परिचालन जानलेवा साबित हो सकता है। जिन सड़कों को भारी नुकसान पहुंचा है, उनमें बक्सर-कोचस व बक्सर मोहनियां पथ भी शामिल हैं।

loksabha election banner

आठ प्रमुख सड़कों को हुआ है नुकसान

जिले में आई बाढ़ के दौरान लंबे समय तक प्रमुख सड़कों पर पानी के ठहराव का व्यापक रूप से असर पड़ा है जिससे सड़कें बेहद जर्जर हो गई हैं। विभागीय आकलन के बाद कुल आठ सड़कों पर बाढ़ का असर पाया गया है जो बेहद खराब हो चुकी हैं। कहीं-कहीं इन सड़कों की हालत इतनी बुरी है कि उस पर परिचालन संभव नहीं है। हालांकि, पानी अभी उतरना ही शुरू हुआ है। ऐसे में पथ निर्माण विभाग भी अपनी ओर से क्षति के आकलन में जुट गया है।

कितनी पहुंची है क्षति

विभागीय रिपोर्ट के अनुसार निमेज से गायघाट गंगौली पथ अभी तक बाढ़ में डूबा है जिससे इसका आकलन बाढ़ का पानी छंटने के बाद ही हो पाएगा कि कितनी दूर तक सड़क को क्षति पहुंची है। जबकि, भोजपुर से डूमरी पथ पर 325 मीटर में सड़क को क्षति पहुंची है, बक्सर से इटाढी मार्ग पर कि.मी. 10 और 7 पर सड़क टूट गई है। वहीं, चौसा मोहनियां मार्ग पर 400 मीटर सड़क टूट गई है। जबकि, कोचस मार्ग पर 1050 मीटर सड़क टूटी है। इसके अलावा अन्य सड़कों को भी नुकसान हुआ है जिन्हें रखरखाव और मरम्मत के तहत बनाया जाएगा।

क्या कहते हैं अधिकारी

बाढ़ से हुए नुकसान के बारे में पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि नुकसान तो निश्चित रूप से हुआ है पर इतना भी नही कि नए सिरे से सभी सड़कों को बनाना पड़ जाए। इतना जरूर है कि जितनी दूर तक सड़क पर पानी लगा था उतनी दूर की सारी सड़कें धूप लगने के साथ ही बिखरनी शुरू हो जाएगी। दरअसल जल जमाव से सड़कों पर पड़ा स्टोन और कोलतार अपनी गुणवत्ता खो देते हैं जो धूप के संपर्क में आते ही बिखरने लगती हैं। बावजूद इसके क्षतिग्रस्त सभी सड़कों की मरम्मत तो करानी ही पड़ेगी। अधिकारी ने बताया है कि मरम्मत के दौरान भी वो यातायात को बाधित नहीं होने देगें और एक-एक साइड बारी-बारी से मरम्मत की जाएगी। फिलहाल इस बात का आकलन किया जा रहा है कि मरम्मत में कितना खर्च आएगा उसके बाद मरम्मत कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

श्याम सुंदर चौधरी,कार्यपालक अभियंता

क्षतिग्रस्त सड़कें

1- निमेज से गायघाट गंगौली पथ

2- भोजपुर से डूमरी पथ

3- बक्सर से ईटाढ़ी पथ

4- ईटाढ़ी से धनसोंई पथ

5- धनसोंई दिनारा पथ

6- चौसा से मोहनिया पथ

7- चौसा से कोचस पथ

8- आरा से बक्सर मार्ग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.