Move to Jagran APP

चुनावी तैयारी की बैठक से जिलाध्यक्ष नदारद

बक्सर। शुक्रवार को राजनीतिक दलों की बुलायी गयी बैठक में जिलाध्यक्षकों के अनुपस्थित रहने पर जिलाधिका

By Edited By: Published: Fri, 31 Jul 2015 07:04 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2015 07:04 PM (IST)
चुनावी तैयारी की बैठक से जिलाध्यक्ष नदारद

बक्सर। शुक्रवार को राजनीतिक दलों की बुलायी गयी बैठक में जिलाध्यक्षकों के अनुपस्थित रहने पर जिलाधिकारी रमण कुमार ने सख्त नाराजगी जतायी। उन्होंने कहा कि अभी वे बैठक में उपस्थित नहीं हो रहे हैं और बाद में जब वे नियमों को सही तारीके से जान नहीं पायेंगे तो परेशान होंगे। डीएम ने कहा कि राजनीतिक दलों की बैठक में जिलाध्यक्षकों का रहना अनिवार्य है। यह उन्हीं के लिहाज से बेहतर है। इस क्रम में डीएम ने राजनीतिक दलों द्वारा बीएलए की सूची नहीं दिये जाने पर भी रोष जताया। प्रेस के साथ राजनीतिक दलों की बैठक में जिलाधिकारी ने विभिन्न बिन्दुओं पर प्रकाश डाला।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने कहा कि मतदाता सूची पुनरीक्षण का काम पूरा हो चुका है। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन भी कर दिया गया। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं कि अब किसी का नाम जुड़ेगा। उन्होंने कहा कि पहली अगस्त से मतदाता सूची में नाम जोड़ने का काम प्रारंभ किया जायेगा। ससत प्रक्रिया के अंतर्गत जिसको भी मतदाता सूची में नाम जुड़वाना होगा, वह इसके लिए निर्धारित फार्मेट में आवेदन दे सकता है। मतदाता सूची पुनरीक्षण के बाबत डीएम ने बताया कि 35 हजार 149 नये मतदाताओं के नाम इस बार जोड़े गये। जबकि, 20 हजार 246 मतदाताओं के नाम विलोपित किये गये। यही नहीं 9 हजार 734 मतदाताओं के नाम में संशोधन किया गया। जबकि, 1 हजार 353 मतदाताओं के नाम एक विधानसभा के एक भाग से दूसरे भाग में स्थानांतरित किया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि इसके लिए मतदाताओं को बीएलओ के पास आवेदन देना होगा। या फिर इआरओ के कार्यालय में आवेदन दिया जा सकता है। इन सबके अलावा आनलाइन आवेदन भी दिया जा सकता है। डीएम ने बताया कि इस बार हर मतदान केन्द्र पर बीएमएफ को पूरा किया जायेगा। मसलन, बेसिक मीनिमम फेसिलिटी से हर बूथ को लैस किया जायेगा। ताकि मतदाताओं को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। इस दरम्यान उन्होंने बैग बूथ अवेयरनेस ग्रुप पर भी प्रकाश डाला तथा इनको मतदाताओं को जागरूक करने में उपयोग में लाये जाने की बात कही। उन्होंने बताया कि स्वीप के तहत होने वाली एक्टीविटी शुरू कर दी गयी है। आने वाले दिनों में इसके तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

इनसेट..

मतदाताओं का नैतिक दायित्व है वोट देना : डीएम

बक्सर : जिलाधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग का इस बार इथिकल वो¨टग (नैतिक मतदान) पर खास जो रहेगा। यह पूरी तरह से जागरूकता पर आधारित होगा। ताकि, अधिक से अधिक मतदाता मतदान की प्रक्रिया के भागीदार बन सकें। इसके लिए उन्होंने बैठक में मौजूद राजनीतिक दलों व शहर के गणमान्य लोगों से सुझाव भी मांगें। इस बाबत कई लोगों ने सुझाव भी दिये कि किस तरह से काम किया जाये तो लोगों में जागरूकता आयेगी। खासकर युवा व महिला मतदाताओं में। डीएम ने बताया कि इन वोटरों को जागरूक करने के लिए कई तरह के अभियान चलाये जायेंगे। मसलन, स्कूल, कालेज व अन्य शिक्षण संस्थानों में सेमिनार आदि के आयोजन किये जायेंगे। ताकि लोग अधिक से अधिक जागरूक हो सकें।

इनसेट.

.महिला कालेजों में आज से स्वीप शुरू

बक्सर : जिलाधिकारी के अनुसार स्वीप के तहत महिला कालेजों में सेमिनार के माध्यम से जागरूकता लाने का काम शनिवार से प्रांरभ किया जायेगा। इस दिन बक्सर व डुमरांव महिला कालेजों में कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसके बाद रविवार को भी नगर भवन में जागरूकता से संबंधित एक कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। जिसमें सभी बूथ लेबल अवेयरनेस ग्रुप के सदस्यों को बुलाया गया है।

बयान :

पिछले लोकसभा चुनाव में काफी संख्या में नये मदताता जुड़े। बावजूद, उसे पर्याप्त नहीं कहा जायेगा। इस बार इस रेशियो को और बेहतर बनाने की योजना है।

रमण कुमार, जिलाधिकारी, बक्सर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.