Move to Jagran APP

बक्सर में बाढ़ का खतरा टला

By Edited By: Published: Sat, 23 Aug 2014 01:03 AM (IST)Updated: Sat, 23 Aug 2014 01:03 AM (IST)
बक्सर में बाढ़ का खतरा टला

जागरण संवाददाता, बक्सर : तटीय इलाके में इस साल बाढ़ का खतरा लगभग खत्म हो गया है। जलग्रहण क्षेत्र में थमी बारिश के चलते गंगा के जलस्तर में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है।

loksabha election banner

स्थिति यह है कि प्रतिघंटे एक सेंटीमीटर के हिसाब से पानी कम हो रहा है। जिससे गंगा के कछारी व दीयरांचल इलाके के लोग राहत की सांसें ले रहे हैं।

जलस्तर में गिरावट की यह प्रक्रिया पिछले पांच-छह दिनों से जारी है। जो घटते हुए गुरुवार को 57 मीटर तक नीचे आ गई है। जबकि, गंगा का जलस्तर बढ़ते हुए चेतावनी बिन्दु 59.320 मीटर के नजदीक पहुंच चुका था। ऐसे में जलस्तर में तकरीबन दो मीटर की कमी आई है।

केन्द्रीय जल आयोग के मुताबिक गंगा के जलस्तर में लगातार कमी हो रहा है। गुरुवार की शाम को जलस्तर का रिकार्ड 57.095 मीटर रिकार्ड किया गया। सूत्रों के मुताबिक एक सेमी प्रति घंटा की दर से पानी घट रहा है तथा आगे भी इसी रफ्तार से घटने की संभावना है।

पिछले साल जब गंगा का प्रवाह रिकार्ड तोड़ था, तब भी इस समय पानी घटना शुरू हो गया था। इससे कयास लगाये जा रहे हैं कि इस साल अब पानी का स्तर नहीं बढ़ेगा। इधर, पानी में कमी होने से बाढ़ नियंत्रण विभाग भी चैन की सांस ले रहा है। विभाग के मुताबिक गंगा के किनारे बने बक्सर-कोइलवर तटबंध पूरी तरह सुरक्षित है तथा इसकी क्षति होने की कोई संभावना नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.