Move to Jagran APP

एक ईवीएम पर अकेला राज करेगा 'नोटा'

By Edited By: Published: Thu, 17 Apr 2014 01:02 AM (IST)Updated: Thu, 17 Apr 2014 01:02 AM (IST)
एक ईवीएम पर अकेला राज करेगा 'नोटा'

जागरण संवाददाता, बक्सर : इस बार के लोकसभा चुनाव में पहली बार 'नोटा' अर्थात 'नान आफ द एबोव' बटन का प्रयोग किया गया है। खास बात यह है कि नोटा का यह बटन एक ईवीएम पर अकेले राज करेगा। यही नहीं सोलह उम्मीदवारों के बीच यह एकमात्र निर्जीव प्रत्याशी के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएगा।

loksabha election banner

जाहिर हो ईवीएम में नोटा का विकल्प इसलिए दिया गया है, ताकि किसी मतदाता को अगर कोई भी उम्मीदवार पसंद न आए तो वह उक्त नोटा बटन का उपयोग कर सकता है। इससे यह पता चलेगा कि संसदीय क्षेत्र में कितने मतदाता ऐसे हैं जिनको कोई उम्मीदवार पसंद नहीं है। बता दें कि संसदीय क्षेत्र में सोलह उम्मीदवार चुनावी मैदान में जोर आजमाइश के लिए खम ठोक रहे हैं। इधर, एक ईवीएम में सोलह बटन ही होते हैं। ऐसे में नोटा के लिए अलग से बैलेट यूनिट की व्यवस्था की गयी है। इस तरह सोलह उम्मीदवार तो एक ईवीएम में ही फिट हो गये हैं। लेकिन, नोटा को अलग ईवीएम में सेट किया गया है। या यूं कहें कि यहां एक ईवीएम पर अकेले नोटा का राज होगा। बताया जाता है कि काफी विचार विमर्श के बाद इस नोटा बटन को लाया गया है। ताकि, मतदाता अब यह न कह सकें कि उन्हें कोई मतदाता पसंद नहीं है या कोई अच्छा नहीं लगा। अब अगर किसी मतदाता को कोई उम्मीदवार पसंद नहीं आता है तो उसका विकल्प उसके सामने मौजूद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.