Move to Jagran APP

चौदह दलित बस्ती को मिलेगा मिनी जलापूर्ति योजना का लाभ

भोजपुर । शुद्ध पेयजल को तरसते दलित बस्ती के लोगों को अब शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के प्रति

By Edited By: Published: Sun, 23 Aug 2015 09:09 PM (IST)Updated: Sun, 23 Aug 2015 09:09 PM (IST)
चौदह दलित बस्ती को मिलेगा मिनी जलापूर्ति योजना का लाभ

भोजपुर । शुद्ध पेयजल को तरसते दलित बस्ती के लोगों को अब शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के प्रति सरकार ने एक कदम बढ़ा दिया है। इसके लिये भोजपुर में अवस्थित चौदह प्रखंडों में से प्रत्येक प्रखंड के एक-एक दलित बस्ती वाले गांव का चयन किया गया है। राष्ट्रीय ग्रामीण जलापूर्ति कार्यक्रम के तहत सौर उर्जा चालित मिनी जलापूर्ति योजना के लिये जिले के प्रत्येक प्रख्ाड से एक अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के गांव का चयन किया गया है।

loksabha election banner

लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग (पीएचईडी) के अधीन संचालित इस योजना का लाभ दलित परिवारों को दो माह में पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। प्रत्येक योजना पर 22 लाख रुपये खर्च होंगे। इस तरह कुल 2 करोड़ 20 लाख रुपये पूरी योजना पर खर्च होंगे।

----------

कहां हुआ किस गांव का चयन : राष्ट्रीय ग्रामीण जलापूर्ति कार्यक्रम के तहत सौ उर्जा चलित मिनी जलापूर्ति के लिये जिन गांवों का चयन किया गया है। उसमें बिहिया प्रखंड का रानीसागर दलित बस्ती, शाहपुर प्रखंड का सरना, जगदीशपुर प्रखंड का ककिला, बड़हरा प्रख्ाड का फरना, कोईलवर प्रखंड का गीधा, तरारी प्रखंड का कोसडिहरा, चरपोखरी प्रखंड का सेमरांव, अगिआंव प्रखंड के रत्नाढ़, पीरो प्रखंड का लहठान, सहार प्रखंड का आठपा, उदवंतनगर प्रखंड कुसुम्हां, संदेश प्रखंड का रामासाढ़, गड़हनी प्रखंड का नहसी एवं प्रखंड का भकुरा दलित बस्ती शामिल है।

-------------

एक हजार आबादी के लिये बनी योजना :

यह योजना एक हजार दलित बस्ती के लोगों के लिये बनायी गयी है। योजना के तहत बस्ती के अंदर दो हजार लीटर पानी क्षमता वाले अलग-अलग पांच सीमेंट ईट का टंकी बनाया जायेगा। जहां से लोग पानी का उपयोग करेंगे।

--------------

दो माह में पूर्ण हो जायेगी योजना :

यह योजना दो माह में बनकर पूरी तरह तैयारी हो जायेगी और उस बस्ती में लोगों को शुद्ध पेयजल मिलने लगेगा। विभाग ने इस योजना को अक्टूबर माह में पहले चालू कर देने का लक्ष्य निर्धारित किया था।

--------------

क्या है योजना :

शुद्ध पेयजल से वंचित लोगों को केन्द्र में रखकर केन्द्र सरकार ने इस योजना को वर्ष 2015-16 में चालू किया है। इसके तहत भोजपुर के प्रत्येक प्रखंड से एक अनुसूचित जाति एवं जनजाति के गांव का चयन विभाग द्वारा सर्वे कर किया गया है।

------

'अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों के बीच शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिये यह योजना शुरू की गई है। एक हजार की आबादी को लाभ मिलेगा। प्रत्येक प्रखंड से एक गांव-बस्ती का चयन किया गया है। अक्टूबर माह से पूर्व योजना का कार्य कराकर चालू कराने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिये संवेदक समेत अभियंताओं को सख्त निर्देश दिया है।'

ई. प्रसुन्न कुमार

कार्यपालक अभियंता

लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण प्रमंडल, आरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.