Move to Jagran APP

मलिन बस्तियों में रहने वालों के भी दिन बहुरेंगे

भोजपुर । स्मार्ट सिटी की रेस में शामिल आरा शहर के मलिन बस्तियों में रहने वाले लोगों क

By Edited By: Published: Mon, 31 Aug 2015 09:16 PM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2015 09:16 PM (IST)
मलिन बस्तियों में रहने वालों के भी दिन बहुरेंगे

भोजपुर । स्मार्ट सिटी की रेस में शामिल आरा शहर के मलिन बस्तियों में रहने वाले लोगों का दिन अब बहुरेगा। इनके जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए स्लम क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार आधारभूत संरचना जैसे रोड, नाली, चापाकल, वाटर सप्लाई एवं स्ट्रीट लाइट लगाने की कवायद जारी है। इसके लिए बुडको ने डीपीआर तैयार कर सरकार को भेज दिया है। फिलहाल चार स्लम क्षेत्र के लिए सरकार से राशि भी आवंटित हो गया है। जिसमें आधारभूत संरचना का काम किया जा रहा है। इसके लिए सर्वसम्मति से निर्णय लेकर प्रस्ताव सरकार को भेज दिया जायेगा। शेष बचे स्लम क्षेत्रों की प्रक्रिया भी जारी है। शहर में कुल 24 मलिन बस्तियां चिह्नित की गई हैं। विभिन्न इलाकों में बिखरे इन मलिन बस्तियों में जीवन बसर कर रहे लोगों के जनजीवन स्तर में सुधार लाने पर करीब दस करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। मलिन बस्तियों में रहने वालों की कुल जनसंख्या 22 हजार 816 है। यह शहरी आबादी का 8.73 प्रतिशत है। स्लम क्षेत्र में आधारभूत संरचना निर्माण में सामूहिक समिति से शौचालय का निर्माण कार्य कराया जायेगा।

loksabha election banner

-------------

कहां-कहां हैं मलिन बस्तियां :

शहर के कुल चौबीस वार्डो में 24 स्लम एरिया की पहचान की गई है। वार्ड नंबर तीन में बलबतरा स्लम क्षेत्र के रुप में चिन्हित है। यहां मलिन बस्तियों में रहने वालों की कुल जनसंख्या 1566 है। जबकि वार्ड नंबर 34 में धनुपरा को मलिन बस्ती में चयन किया गया है। जहां रहने वालों की कुल जनसंख्या 1732 है। इसी प्रकार वार्ड नंबर 28 में भलुहिइवां में कुल स्लम क्षेत्र में रहने वालों की जनसंख्या 475, वार्ड नंबर 32 में मलिन बस्ती में रहने वाले की जनसंख्या 670, वार्ड नंबर 14 में चंदवां पासवान टोली मलिन बस्ती के रुप में चिह्नित है। यहां की कुल जनसंख्या 168 बताया जाता है। इसी प्रकार वार्ड नंबर 43 में अनाइठ एरिया में स्लम क्षेत्र की कुल जनसंख्या 640 है। वार्ड नंबर 45 में बहिरों स्लम क्षेत्र में रहने वालों की जनसंख्या 2100, वार्ड नंबर 44 में मुहसर टोली, पासवान टोली और मियां टोली स्लम क्षेत्र में रहने वालों की कुल जनसंख्या 2230 है। जबकि वार्ड नंबर 36 श्री टोला मलिन बस्ती में रहने वालों की जनसंख्या 1125, वार्ड नंबर 37 के शीतल टोला व प्रकाश पुरी के स्लम एरिया में रहने वालों की जनसंख्या 380, वार्ड नंबर 40 के जवाहर पुर दुसाध टोला के स्लम क्षेत्र में रहने वालों की जनसंख्या 620 है, इसी श्रेणी में वार्ड नंबर 7 के मीरगंज में मलिन बस्ती में रहने वालों की कुल जनसंख्या 275, वार्ड नंबर 29 के अहिपुरवा पासीखान के मलिन बस्ती की जनसंख्या 400, वार्ड नंबर 2 के गौसंगज मलिन बस्ती की कुल जनसंख्या 760, वार्ड नंबर 1 के बड़की सिंगहीं व छोटकी सिंगहीं के मलिन बस्ती की कुल जनसंख्या 900 है। जबकि वार्ड नंबर 27 के काशी टोला नाजिरगंज के मलिन बस्ती की कुल जनसंख्या 2125 है, वही वार्ड नंबर 35 के धरहरा अमृत टोला के मलिन बस्ती की कुल जनसंख्या 1125, वार्ड नंबर 24 के मोतीटोला के मलिन बस्ती कुल जनसंख्या 195, वार्ड नंबर 14 के चंदवां मुसहर टोली मलिन बस्ती की कुल जनसंख्या 756, वार्ड नंबर 4 के ओजियार टोला के मलिन बस्ती की कुल जनसंख्या 1200, वार्ड नंबर 39 के नवादा मलिन बस्ती की कुल जनसंख्या 225 व वार्ड नंबर 11,12 के जिला स्कूल व पानी टंकी मौलाबाग के मलिन बस्ती कुल जनसंख्या 786 एवं वार्ड नंबर 5, 6 के बिंदटोली मलिन बस्ती की कुल जनसंख्या 2158 है।

----------------

फोटो फाइल 31 आरा 50

क्या कहते हैं महापौर :

महापौर सुनील कुमार ने कहा कि स्लम क्षेत्रों में आधारभूत संरचना विकसित किया जा रहा है। एक सामुदायिक भवन बनाने पर तकरीबन पांच लाख रुपये खर्च किए जा रहे है। वही शौचालय निर्माण पर 20 हजार की राशि खर्च हो रही है। स्लम एरिया में रहने वाले मात्र एक हजार रुपये जमा कर शौचालय बनवा सकते हैं। अथवा एक हजार रुपये का श्रम कर भी शौचालय बनवा सकते हैं। शेष 19 हजार रुपये निगम की ओर से दिया जा रहा है।

------------------

महापौर का वार्ड भी मलिन बस्ती में :

वार्ड नंबर 44 से वार्ड पार्षद चुने गए महापौर सुनील कुमार का वार्ड भी मलिन बस्ती में चयनित है। महापौर की मानें तो मलिन बस्ती में आधारभूत संरचना का निर्माण कार्य जारी है। उनकी मानें तो मलिन बस्ती के रोड व नाली निर्माण पर कुल 72 लाख रुपये खर्च किए जा रहे है। 204 शौचालय, व 15 चापाकल व एक सामुदायिक भवन का निर्माण युद्धस्तर पर चल रहा है।

----------------

नगर आयुक्त की सुनिए :

नगर आयुक्त उमेश कुमार ने कहा कि चयनित कुल 24 मलिन बस्तियों में रहने वालों के जीवन में सुधार लाने की कवायद जारी है। इसके लिए चार स्लम क्षेत्रों में आधारभूत संरचना उपलब्ध कराने के लिए काम किया जा रहा है। तीन और स्लम क्षेत्रों में भी शीघ्र ही काम प्रारंभ हो जाएगा। शेष बचे स्लम क्षेत्रों में भी नागरिक सुविधाएं आने वाले दिनों में उपलब्ध करा दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.