Move to Jagran APP

गड्ढे से बरामद हुई बम व विस्फोटक सामग्री

भोजपुर । भोजपुर पुलिस ने सोन नदी के किनारे स्थित एक गड्ढे से बम बनाने में प्रयुक्त की जाने वा

By Edited By: Published: Thu, 08 Oct 2015 10:07 PM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2015 10:07 PM (IST)
गड्ढे से बरामद हुई बम व विस्फोटक सामग्री

भोजपुर । भोजपुर पुलिस ने सोन नदी के किनारे स्थित एक गड्ढे से बम बनाने में प्रयुक्त की जाने वाली कई सामग्रियों को बरामद किया है। जिसमें दो सि¨लडर बम, पांच केन बम, 6 डेटोनेटर एवं एक बंडल तार भी शामिल था। इसके अलावा पुलिस ने पकड़े गए नक्सली के पास से एक देशी कट्टा भी बरामद किया है।

loksabha election banner

------------------------

बम लगाने के मामले में 6 गिरफ्तार

आरा: बम लगाने के आरोप में पुलिस ने 2 जुलाई से लेकर अब तक 6 लोगों को गिरफ्तार किया है।

- पहली गिरफ्तारी -विनय यादव, जसीडीह, पीरो -4 जुलाई 2015

- दूसरी गिरफ्तारी -सुधीर मास्टर, फुलाड़ी, संदेश -24 जुलाई 2015

- तीसरी गिरफ्तारी -घनश्याम यादव उर्फ अनिल

कुमार ¨सह उर्फ एकेएस,

सियाडीह, चरपोखरी - 15 सितंबर 2015

- चौथी गिरफ्तारी -छेदी पासवान, अगिआंव

बाजार -6 अक्टूबर 2015

छठी गिरफ्तारी -राम बाबू चौधरी, नुरपुर,

अजीमाबाद - 8 अक्टूबर 2015

------------------------

कोबरा बटालियन के सहयोग से मिली जानकारी

आरा: चरपोखरी के कथराई गांव में पुल में लैंड माइंस बिछाने की खबर गया के कोबरा बटालियन से मिली थी। जानकारी मिलते ही पदाधिकारी भोजपुर पुलिस के सम्पर्क में आए। उस समय भी इस मामले में जितेंद्र ¨सह टाईगर का नाम आया था। उसी के द्वारा कथराई में पुल के नीचे सिलेंडर बम लगाया गया था, जिसे भोजपुर पुलिस ने नाकाम कर दिया।

------------------------

पुलिस पिकेट उड़ाने की थी साजिश

आरा: पकड़े गए हार्ड कोर नक्सली छेदी पासवान का अपराधिक इतिहास बहुत लंबा है। इसी के द्वारा वर्ष 2003 में जिले के तत्कालीन एसपी एके अम्बेदकर पर डिहरी से लौटने के क्रम में पीरों में हमला किया गया था। इस दौरान पुलिस की नक्सलियों से मुठभेड़ भी हुई थी, जिसमें एक नक्सली मारा गया था। छेदी पासवान बक्सर जिले के इटाढ़ी गांव में पुलिस पिकेट पर हमला करने के मामले में आरोपी भी है।

------------------------

किसान क्रांतिकारी कमिटी चलाता है छेदी

आरा: भोजपुर एसपी ने बताया कि छेदी पासवान एक हार्डकोर नक्सली है, जो वर्ष 2013 में जेल गया था। वह किसान क्रांतिकारी कमिटी के नाम से एक संगठन भी चलाता है। वर्ष 2014 में वह जेल से छूटकर बाहर आया। उसके बाद से ही वह नक्सली गतिविधियों में शामिल है।

------------------------

औरंगाबाद से जुड़ा है बरामद बम के तार

आरा: प्रेस वार्ता के दौरान एसपी ने बताया कि औरंगाबाद का जितेंद्र ¨सह टाईगर उर्फ अंकित इस गिरोह का सरगना है, जो बम इम्प्लांट करता है। पकड़े गए नक्सलियों ने पूछ-ताछ के दौरान पुलिस को इस बारे में विस्तार से जानकारी दी।

------------------------

बम से मिला जिलेटिन नामक विस्फोटक

आरा: पुलिस द्वारा बरामद किए गए ¨सलेंडर बम से जिलेटिन नामक विस्फोटक पदार्थ बरामद किया गया है। जिसकी कीमत 25 हजार रू. प्रति किलो ग्राम बताई जाती है। इसकी मारक क्षमता इतनी है कि 100 मीटर दूर खड़े लोग भी इसकी चपेट में आ सकते है।

------------------------

आपरेशन में शामिल टीम होगी पुरस्कृत

आरा: पुलिस अधीक्षक एनसी झा ने बताया कि जिस टीम द्वारा आपरेशन चलाकर नक्सलियों को पकड़ा गया, उस टीम को पुरस्कृत करने के लिए मुख्यालय को लिखा जाएगा। इस टीम में एएसपी अभियान मो. साजिद, प्रशिक्षु डीएसपी डा. रेशु कृष्णा, नवादा थानाध्यक्ष पीके झा, चरपोखरी थानाध्यक्ष कुंअर गुप्ता, डीआईयू प्रभारी कुमार सौरभ, चौरी थानाध्यक्ष अंजनी कुमार ¨सह, अजीमाबाद थानाध्यक्ष श्यामदेव ¨सह, संदेश थानाध्यक्ष अर¨वद कुमार ¨सह आदि शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.