Move to Jagran APP

कई इलाकों में मची भगदड़, घरों से बाहर निकले लोग

जागरण संवाददाता,आरा : भोजपुर जिले के कई हिस्सों में शनिवार को भूकंप के झटके से भगदड़ मच गयी। लोग अपने

By Edited By: Published: Sun, 26 Apr 2015 01:09 AM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2015 04:23 AM (IST)
कई इलाकों में मची भगदड़, घरों से बाहर निकले लोग

जागरण संवाददाता,आरा : भोजपुर जिले के कई हिस्सों में शनिवार को भूकंप के झटके से भगदड़ मच गयी। लोग अपने-अपने घरों को छोड़ बाहर निकल गये। यहां तक कि सरकारी दफ्तरों से लेकर बैंकों में भी अफरातफरी मच गयी। भूकंप के झटके से कई पुराने मकानों की दीवारों में दरारे पड़ गयी है। अगर झटका तेज रहता तो शायद मंजर कुछ और होता। दोपहर करीब 11 बजकर 40 मीनट पर भूकंप का पहला झटका महसूस किया गया जो करीब बीस सेकेन्ड के आसपास रहा होगा। घरों में रखे पलंग, गोदरेज समेत अन्य वस्तुओं के हिलने से अफरातफरी मच गयी। शाहपुर में एक बैंक का कम्प्यूटर सेट नीचे गिर पड़ा। इसके बाद भी रूक-रूक हल्का भूकंप का झटका दो-तीन बार महसूस किया गया। आरा शहर के अलावा पीरो तथा जगदीशपुर अनुमंडल के अधिकांश हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किये गये। आरा शहर में लोग अपने-अपने घरों से निकल सड़क व खुले मैदान में शरण लिए हुए थे। रमना मैदान में भी अच्छी-खासी भीड़ देखी गयी।

loksabha election banner

--- ---------

कहां -कहां मचा कोहराम: आरा शहर के अलावा सहार, संदेश ,अगिआव, बडहरा, उदवंतनगर,गडहनी, चरपोखरी,तरारी, कोईलवर, शाहपुर, बिहियां, पीरो तथा जगदीशपुर समेत कई इलाकों में भी भूकंप के झटके से कोहराम मच गया।

------------

तब जाकर घरों से बाहर आ गये लोग : जिस वक्त भूकंप के झटके आये उस वक्त सारे बाजार खुले हुए थे। कई घरों में महिलाएं खाना बनाने की तैयारी में लगी हुई थी। कुछ परिवारों के सदस्य टीवी देख रहे थे तो आफिसों में कम्प्यूटर पर काम चल रहा था। ग्रामीण इलाकों से आई खबरों के अनुसार अचानक घरों में रखे समान हिलने लगा। पहले तो एकबारगी आभास नहीं हुआ लेकिन बाद में भूकंप जैसा महसूस हुआ तो लोग घर छोड़ बाहर आ गये।

-----------

ऊंचे इमारतों में अधिक हुआ महसूस:

भूकंप के झटके सबसे अधिक ऊंचे इमारतों में रहने वालों को महसूस हुआ। जो लोग सड़क पर थे उन्हे उतना अहसास नहीं हो सका। अंदाजा इस बात लगा जब उनके घरों की वस्तुएं हिलने लगी।

-----

बजने लगी फोन की घंटियां-

भूकंप के झटके आने के बाद एक- दूसरे के मोबाइल की घंटियां टनटनाने लगी। लोग आपस में बातचीत कर भूकंप के झटके के बारे में जानकारी लेते रहे। कईयों ने अपने सगे-संबंधियों एवं दोस्तों को भी फोन किये। सड़कों पर भी इसकी चर्चा होती रही।

-----------

फिर झटके के अंदेशा से सहमे लोग:

रात में फिर झटके आने के अंदेशा से लोग सहमे रहे। साथ ही इसे लेकर देर रात तक चर्चाएं करते रहे। घरों में टीवी चैनलों पर चिपक लोग भूकंप संबंधी समाचारों का पता लगाते रहे। पटना से लेकर दिल्ली तक लोगों ने अपने सगे-संबंधियों को फोन कर उनकी कुशलता की जानकारी ली।

------------

इनसेट बाक्स

----

चार साल पहले भी आये थे भूकंप के झटके

आरा,जासं: भोजपुर जिले में 19 सितम्बर वर्ष 2011 को भी भूकंप के झटके आये थे। उस समय भूकंप का यह झटका शाम के करीब 6.17 बजे के आसपास महसूस किया गया था। हालांकि उस दौरान किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ था।

यहीं नहीं करीब तीन दशक पूर्व भी भोजपुर जिले में भूकंप के झटके आये थे। हालांकि उस वक्त भी कोई क्षति नहीं हुई थी। उस वक्त भूकंप का झटका अहले सुबह आया हुआ था। उस वक्त भी झटका थोड़े ही देर के लिए आया हुआ था।

-----------

फोटो फाइल

25आरा 11

कैप्सन: हाथों में स्लाइन लगाए अस्पताल से बाहर निकलते मरीज

---------------

.. और बेड छोड़ भाग खड़े हुए मरीज

जागरण संवाददाता,आरा: भोजपुर जिले में शनिवार को भूकंप का आलम यह रहा कि आरा सदर अस्पताल में भर्ती मरीज भी बेड छोड़कर आनन-फानन में बाहर निकल आये। उस दौरान कई मरीजों को स्लाइन चढ़ाया जा रहा था कि अचानक धरती हिलने से बेड हिलने लगे। तब जाकर उन्हें एहसास हुआ कि भूकंप आया है। जिसके बाद बेड पर भर्ती मरीजों में अफरातफरी मच गयी। अस्पताल छोड़ लोग सड़क व खुले मैदान में आ गये।

--------------

फोटो फाइल

25आरा 16

कैप्सन: भूकंप के झटके को लेकर बाहर निकाले गये स्कूली बच्चे

------

स्कूलों से बाहर निकाले गये छात्र

जागरण संवाददाता,आरा: भूकंप के झटके को लेकर विद्यालयों में भी अफरातफरी मची रही। बड़े भवन वाले स्कूलों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को आनन-फानन में बाहर निकालकर खुले आसमान के नीचे खड़ा कर दिया गया। जिससे की किसी तरह की अनहोनी नहीं हो। दूसरी ओर अभिभावक भी स्कूल गये अपने बच्चों के लिए खासे परेशान दिखे। यह सिलसिला काफी देर तक चलता रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.