Move to Jagran APP

पट खुलते ही पूजा पंडालों में उमड़ी भक्तों की भीड़

जागरण संवाददाता,आरा : सप्तमी तिथि को मां दुर्गा का पट खुलने के साथ ही शहर के विभिन्न पूजा पंडालों मे

By Edited By: Published: Wed, 01 Oct 2014 08:41 PM (IST)Updated: Wed, 01 Oct 2014 08:41 PM (IST)
पट खुलते ही पूजा पंडालों में उमड़ी भक्तों की भीड़

जागरण संवाददाता,आरा : सप्तमी तिथि को मां दुर्गा का पट खुलने के साथ ही शहर के विभिन्न पूजा पंडालों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी। अधिकांश पूजा पंडालों में शंखनाद नगाड़ों की थाप और शुद्ध मंत्रोच्चार के बीच मां की आरती उतारी गयी। इसके बाद देर रात तक पंडालों में मां के दर्शन को श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। पीर बाबा रोड स्थित आदर्श कला मंदिर दुर्गा पूजा समिति द्वारा इस वर्ष पंडाल के माध्यम से 'लंदन के म्यूजियम' का प्रतिरूप तैयार किया गया है जो दर्शकों के लिए विशेष आकर्षण का केन्द्र बना रहा। पूजा समिति के अध्यक्ष मंटू सिंह, उपाध्यक्ष संटू सिंह एवं गोलू ने जानकारी दी कि मां के दर्शन हेतु श्रद्धालुओं की सुविधा का ख्याल रखने की हिदायत समिति के सभी सदस्यों एवं स्वयंसेवकों को दी गयी है। वही पकड़ी चौक पर पंडाल से बना छत्रपति शिवाजी टर्मिनल और मां दुर्गा की भव्य मूर्ति ने भी दर्शकों को खूब आकर्षित किया। संबंधित पूजा समिति के अध्यक्ष उदय यादव ने बताया कि पूजा के दौरान शरारती तत्वों पर हमारे कार्यकर्ता विशेष नजर रखेंगे। इसके अलावे शहर में बने अधिकांश पूजा पंडालों और मां दुर्गा के दर्शन को भक्तों का तांता लगा है ।

loksabha election banner

कहां किस आकृति का बना है पंडाल :

- महावीर टोला में दिखेगा मद्रास का अम्बे मंदिर

- करमन टोला में मूर्ति से अभिव्यक्त होगी राजा सूरत की कहानी

- नवादा चौक पर भगवान शंकर की जटा से अवतरित होंगी मां दुर्गा

- नवादा थाना के पास ढोल के खोल में प्रवेश कर करेंगे मां का दर्शन

- गिरजा मोड़ पर दिखेगा शिरडी का साई मंदिर

- पकड़ी चौक पर दिखेगा छत्रपति शिवाजी टर्मिनल

- बाजार समिति में दिखेगा वृंदावन का कुसुम सरोवर मंदिर

- कतीरा मोड़ पर दिखेगा सिंगापुर का दुर्गा मंदिर

- टाउन थाना के पास दिखेगा कोलकाता का शिव मंदिर

- गोपाली चौक पर दिखेगा जापान का बुद्ध मंदिर

- पुरानी पुलिस लाइन मोड़ पर दिखेगा तमिलनाडु का बुद्ध मंदिर

- पीर बाबा मोड़ पर दिखेगा लंदन का म्यूजियम

- टीबी अस्पताल के पास दिखेगा तिब्बत का बौद्ध मंदिर

इसके अलावे विभिन्न स्थानों पर भी भव्य पंडाल व मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की गयी है।

------------

पूजन सामग्री की दुकानों पर भीड़

आरा : सप्तमी तिथि को मां दुर्गा की विशेष पूजा अर्चना हेतु शहर के लगभग सभी पूजन सामग्री की दुकानों पर दिनभर भीड़ लगी रही। दुकानों पर तो ग्राहकों को खरीदारी के लिए घंटों इंतजार भी करना पड़ा। पूजन सामग्रियों में फूल-माला, नारियल और चुंदरी की मांग और बिक्री दोनों सर्वाधिक थी। हालांकि गुणवत्तापूर्ण सामग्रियों की कीमतें महंगाई के कारण पिछले वर्ष की तुलना में अधिक जरूरी थी, किन्तु सस्ते खरीदारों के लिए बाजार में 51 रुपये की चुंदरी, 10 रुपये का माला और 20 रुपये कीमत का नारियल भी उपलब्ध था।

मिठाई और चाट दुकानों से पट गये सभी फुटपाथ

आरा : सप्तमी तिथि से शहर में उमड़ने वाली भीड़ का अनुमान लगाकर चाट मिठाई की दुकान लगाने वाले दुकानदारों ने पहले से ही तैयारी कर रखी थी। सप्तमी तिथि की सुबह से शहर के लगभग सभी फुटपाथ चाट मिठाई की रेहड़ियों से सजने लगे थे। जबकि सर्वाधिक मिठाई की दुकानों में गुड़हा जिलेवी का जलवा ही ज्यादा दिख रहा था। गुड़ही जिलेबी को दशहरा का विशेष मिष्टान बताया भी जाता है। फिर अन्य मिठाइयों की तुलना में इसकी कीमत कम होने की वजह से भी आम और खास हर तरह के लोगों में आकर्षण गुड़ही जिलेबी बनी रही। श्रद्धालुओं की भीड़ और सुविधा का ख्याल रखते हुए कई बड़े मिठाई की दुकानों और होटलों को भी फुटपाथ का सहारा लेना पड़ा।

--------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.