Move to Jagran APP

भोजपुर में लाखों बच्चे मोदी के गुरु मंत्र से वंचित

By Edited By: Published: Fri, 05 Sep 2014 10:15 PM (IST)Updated: Fri, 05 Sep 2014 10:15 PM (IST)
भोजपुर में लाखों बच्चे मोदी के गुरु मंत्र से वंचित

मृत्युंजय सिंह,आरा : शिक्षक दिवस के अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गुरु मंत्र से भोजपुर के कई सरकारी विद्यालयों के कुल 2 लाख, 21 हजार15 बच्चे वंचित रह गए। ग्रामीण इलाकों के स्कूलों की बात तो छोड़िए शहर के सरकारी विद्यालय शिक्षा विभाग की ओर से जारी सर्कुलर का पालन नहीं किया गया। लिहाजा मोदी सर की एक्स्ट्रा क्लास की हवा निकल गयी। सभी स्कूलों में नमो का लाइव प्रसारण दिखाने का निर्देश सिर्फ कागजों पर ही दौड़ा। जिला शिक्षा पदाधिकारी रामचंद्र मंडल ने बताया कि भोजपुर में कुल 3,30,361 बच्चे-बच्चियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भाषण सुना। उनकी मानें तो जिले में कक्षा एक से लेकर कक्षा बारहवीं तक के कुल छात्र-छात्राओं की संख्या 5,51,519 है। दो हजार 23 सरकारी विद्यालयों में ये लोग बकायदा नामांकन लिए है। जिले के कुल 664 विद्यालयों में नमो गुरु मंत्र के लिए टेलीविजन की व्यवस्था थी। जिसके माध्यम से कुल 1,49,443 बच्चों ने लाइव प्रसारण देखा। जबकि कुल 1359 विद्यालयों में रेडियो के माध्यम से बच्चों ने नरेन्द्र मोदी के भाषण से रूबरू हुए। दूसरी ओर हालात यह रही कि जब जागरण टीम नमो के भाषण का लाइव प्रसारण व रेडियो से सुनाए जा रहे भाषण का जायजा लेने निकला तो कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आया। कई विद्यालयों में ताला लटका था।

loksabha election banner

-----------

फोटो फाइल 05 आरा 8

कैप्सन: नवादा आदर्श मध्य विद्यालय में लाइव प्रसारण देखते बच्चे

----------

सीन एक: समय शाम 3.14 बजे। शहर के आदर्श मध्य विद्यालय नवादा का दृश्य। विद्यालय परिसर में शिक्षक दिवस पर उपस्थित बच्चे बाहर मिठाईयां खा रहे थे। विद्यालय की छात्रा शिल्पा राज, श्वेता कुमारी से यह पूछने पर कि शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है, इन सभी ने जवाब दिया कि शिक्षक डा.राधाकृष्णन के जन्मदिन के उपलक्ष्य में। वही प्राचार्य कक्ष में प्रभारी प्रधानाध्यापक प्रवीन प्रियदर्शी बच्चों के साथ मोदी का लाइव प्रसारण देख रहे थे। मगर 3.15 मिनट पर बिजली गुल हो गयी। हालांकि श्री प्रियदर्शी ने कहा कि पीएम की पाठशाला में बिजली सबसे बड़ी बाधा बनी। उन्होंने कहा कि अपने स्तर से कंप्यूटर में टीवी टोनर कार्ड लगाकर नमो मंत्र सुनने की व्यवस्था की थी। इस दौरान जयमाला, सुमन कुमारी ने शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है कि सही जवाब दिया।

-------------

फोटो फाइल 05 आरा 9

कैप्सन: राजकीय कन्या इण्टर विद्यालय

सीन दो: शहर के राजकीय कन्या इंटर स्तरीय विद्यालय, समय 3.21 बजे। विद्यालय में ताला बंद था। हालांकि कुछ देर बाद विद्यालय के शिक्षक निखिल कुमार मुख्य द्वार के पास पहुंचते है कि पूछने पर कहते है कि कोई विभागीय पत्र प्राप्त नहीं हुआ था। इसलिए नरेन्द्र मोदी के भाषण की कोई व्यवस्था नहीं की गयी है।

-------

सीन तीन: शहर का सबसे नामी स्कूल हित नारायण क्षत्रिया, समय 3.27 बजे। विद्यालय का मुख्य द्वार में ताला बंद था। विद्यालय में नरेन्द्र मोदी के लाइव प्रसारण की कोई व्यवस्था नहीं थी।

--------

फोटो फाइल 05 आरा 10

कैप्सन: राजकीय प्राथमिक विद्यालय पकडी

सीन चार: राजकीय प्राथमिक विद्यालय पकड़ी, राजकीय प्राथमिक उर्दू विद्यालय पकड़ी समय 3.30 से लेकर 3.45 बजे। विद्यालय बंद मिला।

-------

फोटो फाइल 05 आरा 12

कैप्सन: गुरु नानक अभ्यासार्थ विद्यालय।

------

सीन पांच: जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय के ठीक पीछे गुरु नानक अभ्यासार्थ विद्यालय। समय 3.46 मिनट। यहां भी अन्य विद्यालयों की तरह ही सन्नाटा पसरा था। विद्यालय बंद मिला।

----------

फोटो फाइल 05 आरा 14

कैप्सन: डीइओ रामचन्द्र मंड

सीन छह: जिला शिक्षा पदाधिकारी का कार्यालय। समय 3.55 बजे। डीईओं रामचंद्र मंडल, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्वशिक्षा प्रवीन कुमार के साथ विभागीय चर्चा कर रहे थे। यह पूछने पर कि शहर के अधिकांश विद्यालयों में नरेन्द्र मोदी के भाषण के प्रसारण की व्यवस्था नहीं दिखी। कहा कि इस बाबत शिक्षा विभाग का पत्र सभी विद्यालयों में जारी किया था। मगर यदि ऐसा है तो इस बाबत संबंधित पदाधिकारियों से स्पष्टीकरण पूछा जाएगा।

--------------

फोटो फाइल 05 आरा 13

कैप्सन- जिला कार्यक्रम पदाधिकारी प्रवीन कुमार

सीन सात: समय 3.55 मिनट। स्थान डीईओं कार्यालय। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी प्रवीन कुमार आरा बीइओ को विद्यालय बंद की शिकायत पर मोबाइल से फटकार लगा रहे थे। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी प्रवीन कुमार मोबाइल से बीइओ से पूछ रहे थे कि नमो के कार्यक्रम की क्या स्थिति है। स्थिति संतोषजनक नहीं मिलने पर कहां रिपोर्ट आने दीजिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.