Move to Jagran APP

महाराजा कालेज के प्राचार्य को छात्रों ने बनाया बंधक

By Edited By: Published: Wed, 27 Aug 2014 08:10 PM (IST)Updated: Wed, 27 Aug 2014 08:10 PM (IST)
महाराजा कालेज के प्राचार्य को छात्रों ने बनाया बंधक

जागरण संवाददाता,आरा : महाराजा कालेज में स्नातक भाग एक में दाखिला की तिथि एक दिन बढ़ाने की मांग को लेकर बुधवार को एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने प्राचार्य डा.जे.पी.एन.सिंह को करीब चार घंटे बंधक बनाये रखा। उनके साथ प्राचार्य कक्ष में कई और भी शिक्षक और कर्मचारी छात्रों के निशाने पर रहे। स्नातक भाग एक में नामांकन लेने का दबाव बनाने के लिए एनएसयूआई कार्यकर्ता दोपहर 12 बजे प्राचार्य कक्ष पहुंच गए। प्राचार्य डा.जे.पी.एन.सिंह से नामांकन के सवाल पर उलझ गए, और कर्मचारियों से जबर्दस्ती प्राचार्य कक्ष का चाबी लेकर कमरे में ताला जड़ दिया। करीब संध्या चार बजे प्रशासनिक पदाधिकारी पुलिस के साथ मौके पर पहुंचे इसके बाद बंधक बनाए गए लोगों को बाहर निकाला गया। इस दौरान विरोध प्रदर्शन करने वाले एनएसयूआई कार्यकर्ताओं की प्राचार्य के साथ हुई वार्ता बेनतीजा निकली। प्राचार्य ने कहा कि विवि के लिखित आदेश के पश्चात ही नामांकन लिया जाएगा। विवि के आदेश की अवहेलना कतई नहीं किया जाएगा। प्राचार्य का कहना था कि कुछ छात्र दोपहर कार्यालय में घुसकर जबर्दस्ती दबाव बनाकर नामांकन लेने की बात कर रहे थे। इधर एनएसयूआई छात्र नेता अभिषेक द्विवेदी ने कहा कि छात्रहित में विवि में बीए भाग एक में नामांकन की तिथि क दिन के लिये बढ़ाई, मगर महाविद्यालय प्रशासन इस आदेश का पालन नहीं किया। छात्र नेता का कहना था कि महाविद्यालय में सीट रिक्त है, इसके बाद दाखिला नहीं लिया गया।

prime article banner

-------------------

नहीं हो सकी संबद्धन कमेटी की बैठक

आरा: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय संबद्धन कमेटी की गुरुवार की होनेवाली बैठक अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया। बैठक की तिथि शीघ्र ही घोषित कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि संबद्धन कमेटी की बैठक में नये कालेजों को नव संबद्धन देने व बीएड कालेजों के दीर्घीकरण करने पर निर्णय लिया जाना था। मगर यह बैठक नहीं हो सकी। कारण अधिकांश पदाधिकारी मुख्यालय से बाहर किसी काम से चले गए थे, जो एकाएक बुधवार को ही विवि पहुंचे। जिस कारण बैठक को स्थगित करना पड़ा।

-----------------

सत्र नियमित करने को लेकर विमर्श

आरा: बुधवार को वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में परीक्षा समिति की बैठक हुई। बैठक में विलंब हो चुके सत्र को नियमित करने पर जोर दिया गया। बैठक की जानकारी देते हुए प्रति कुलपति डा.लीलाचंद साहा ने बताया कि करीब तीन घंटे तक परीक्षा समिति की बैठक चली। जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। बैठक में निर्णय लिया गया कि विवि के विलंब हो चुके सत्र की परीक्षाएं दुर्गापूजा से लेकर दीपावली तक की छुट्टी में करा लिया जाएगा। इसके लिए एक खाका तैयार कर लिया गया है। जिसकी जानकारी छात्र-छात्राओं को दी जाएगी। डा.साहा ने बताया कि हटाए गए आउटसोर्सिग की मनमानी के कारण कुछ रिजल्ट पेंडिंग पड़े है। जिसे गंभीरता से लेते हुए उस आउट सोर्सिग एजेंसी को ब्लैक सूची में डालने का निर्णय लिया गया। परीक्षा विभाग को पटरी पर लाने के लिए प्रयास जारी है। बीए भाग एक और बीए भाग दो का अंकपत्र शीघ्र ही महाविद्यालयों में भेज दिया जाएगा। इसके लिए प्रयास जारी है। बैठक में परीक्षा विभाग के सभी पदाधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। इस मौके पर परीक्षा विभाग के समन्वयक डा.सुरेश सिंह, डा.जमील अख्तर भी उपस्थित रहे।

---------------

30 को होगी स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक

आरा: वर्ष 2003 में वीकेएसयू में नियुक्त शिक्षकों को प्रमोशन देने को लेकर 30 अगस्त को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी। यह जानकारी प्रति कुलपति डा.लीलाचंद साहा ने दी। श्री साहा ने बताया कि यह बैठक 28 अगस्त को निर्धारित था, मगर राजभवन कार्यालय द्वारा प्रतिनियुक्त एक महिला अधिकारी को उक्त तिथि में नहीं पहुंचने के कारण बैठक 30 अगस्त को होगी। वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के अंगीभूत महाविद्यालयों में वर्ष 2003 में नियुक्त शिक्षकों को प्रमोशन देने की प्रक्रिया शुरू है। इसके लिये एक सप्ताह पूर्व वीकेएसयू में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक बुलायी गयी थी। बैठक में शिक्षकों के कागजात की जांच-पड़ताल भी की गयी। आरा, बक्सर, सासाराम और भभुआ के विभिन्न महाविद्यालयों में वर्ष 2003 में नियुक्त कुल 55 व्याख्याताओं को प्रमोशन दिये जाने की प्रक्रिया अंतिम दौर में है। यह जानकारी प्रति कुलपति डा.लीलाचंद साहा ने वर्ष 2003 में नियुक्त शिक्षक, संघर्षशील शिक्षक संघ के बैनर तले मुलाकात करने पहुंचे शिक्षकों के शिष्टमंडल दल से कही।

----------------

एसबी कालेज में अभाविप की ईकाई गठित

आरा: बुधवार को एसबी कालेज कालेज में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के ईकाई का गठन कर लिया गया। कालेज के संगठन ईकाई के अध्यक्ष पद पर चंदन तिवारी व उपाध्यक्ष पद पर राकेश तिवारी, नितेश कुमार व मनोज कुमार सिन्हा का चयन किया गया। कालेज मंत्री के पद पर अभिषेक कुमार व सहमंत्री के पद पर विनोद कुमार, सुजीत कुमार प्रेम कुमार समेत कार्यकारिणी सदस्य का चयन किया गया। यह जानकारी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से जारी की गयी है।

--------------

एसबी कालेज के प्राचार्य से मिले आइसा कार्यकर्ता

आरा: बुधवार को आइसा का एक शिष्टमंडल एसबी कालेज के प्राचार्य डा.कन्हैया प्रसाद सिन्हा से मुलाकात कर शैक्षिक सुविधा कालेज में बहाल करने की मांग की। मुलाकात करने वालों में संदीप, अनिल कुमार, रितेश कुमार, विष्णु, अरुण, विश्वजीत, कुमार विक्की समेत कई लोग उपस्थित थे।

------------

केन्द्रीय चुनाव समिति बुधवार को बक्सर पहुंची

आरा: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में होनेवाली छात्रसंघ चुनाव को लेकर प्रकाशित मतदाता सूची समेत कई आवश्यक जानकारियों को अप-टू -डेट करने को लेकर बुधवार को केन्द्रीय चुनाव समिति की चार सदस्यीय दल बक्सर जिले के विभिन्न महाविद्यालयों की दौरे पर थे। मुख्य चुनाव अधिकारी छात्र कल्याण अध्यक्ष डा.के.एम.सिंह ने बताया कि महाविद्यालयों में केन्द्रीय चुनाव समिति के सदस्यों द्वारा इस मौके पर आधे घंटे का चुनाव संबंधित अहम जानकारियों की जानकारी भी दी जाएगी। छात्र काफी उत्साहित दिखे। शिक्षक व कर्मचारियों ने में भी जोश दिखा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.