Move to Jagran APP

कुलपति के हस्ताक्षर के इंतजार में बीएड शिक्षकों का वेतन फंसा

By Edited By: Published: Sun, 27 Jul 2014 08:00 PM (IST)Updated: Sun, 27 Jul 2014 08:00 PM (IST)
कुलपति के हस्ताक्षर के इंतजार में बीएड शिक्षकों का वेतन फंसा

जागरण संवाददाता,आरा : वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के बीएड शिक्षकों व कर्मचारियों के वेतन की संचिका वेतन निर्धारण समिति की हुई बैठक के पांच दिन बाद भी कुलपति डा.अजहर हुसैन के पास नहीं पहुंची है। जिस कारण वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के बीएड विभाग के शिक्षकों व कर्मचारियों को आठ माह से वेतन ईद पूर्व भी मिलने की कम संभावना है। हालांकि इस बाबत कुलपति डा.अजहर हुसैन ने बताया कि वेतन निर्धारण समिति की हुई बैठक में लिये गये निर्णय की रिपोर्ट अभी तक मुझे नहीं मिली है। रिपोर्ट मिलते ही वेतन भुगतान का आदेश जारी कर दिया जायेगा। गौरतलब है कि 23 जुलाई को वेतन निर्धारण समिति की बैठक प्रति कुलपति डा.लीलाचंद साहा की अध्यक्षता में हुई थी। जिसमें वेतन का भुगतान करने का प्रस्ताव वीसी को भेज दिया गया। वेतन नहीं मिलने के कारण शिक्षक आक्रोशित है। बीएड विभाग में प्रभारी प्राचार्य समेत कुल पांच शिक्षक व कुल पांच कर्मचारी कार्यरत है। इन सभी लोगों को दिसंबर 2013 से एक भी कौड़ी नसीब नहीं हुई है। जबकि सेल्फ फाइनेंस कमेटी ने वेतन निर्धारण समिति की बैठक के पहले ही वेतन देने का निर्णय दे चुका है। मगर अभी तक यह मामला अधर में फंसा है।

loksabha election banner

-----------------

गेस्ट हाउस का रखरखाव करेगा सेंट्रल बैंक

आरा : वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय स्थित गेस्ट हाउस का उचित रखरखाव व परिसर की साफ-सफाई का जिम्मा परिसर स्थित सेंट्रल बैंक करेगा। यह निर्णय बैंक के अधिकारियों के साथ वीकेएसयू के कुलपति डा.अजहर हुसैन ने बैठक कर लिया है। वीसी ने बताया कि इसके अलावा कुलपति आवास में बैंक की ओर से सोलर लाइट लगाये जायेंगे। वही विवि में भी सोलर लाइट लगाकर प्रकाश करने की जिम्मेवारी बैंक ने लिया है।

---------------

विवि परिसर में विधायक फंड से लगेगा दो चापाकल

आरा: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय परिसर में भाजपा विधायक व वीकेएसयू के सिंडिकेट सदस्य अमरेन्द्र प्रताप सिंह के मद से दो चापाकल लगाये जायेंगे। इसकी अनुमति विवि ने दे दिया है। कुलपति डा.अजहर हुसैन ने बताया कि एक चापाकल मुख्य प्रशासनिक भवन के समक्ष व दूसरा चापाकल विज्ञान भवन के सामने ग‌र्ल्स हास्टल के समीप लगाया जायेगा। इसकी राशि की स्वीकृत विधायक फंड से प्राप्त हो चुकी है। शीघ्र लोगों को इससे पानी मिलने लगेगा। गौरतलब है कि विधायक अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने विवि परिसर में छात्र-छात्राओं की पानी को लेकर हो रही दिक्कतों को देखते हुए अपने मद से सिंडिकेट में दो चापाकल लगाने की बात कहीं थी।

-----------------

काउंसलिंग सेल अब करेगा काम

आरा: लंबे अरसे से वीकेएसयू का बंद काउंसलिंग सेल अब पहले की भांति ही काम करेगा। इस आशय की जानकारी कुलपति डा.अजहर हुसैन ने दी। श्री हुसैन ने बताया कि काउंसलिंग के लिये आवंटित राशि लैप्स कर गया था। जिसे पुन: प्राप्त कर लिया गया है। आवंटित राशि तीस साल में खर्च करना है।

-----------

अब किसी भी समय शिक्षकेतर कर्मचारी ले सकते हैं वेतन

आरा: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के शिक्षकेतर कर्मचारियों के लिये एक अच्छी खबर है। अब कर्मचारी सरकार से राशि नहीं मिलने के बाद भी विवि के सेंट्रल बैंक से अपना वेतन ले सकते हैं। वेतन भुगतान की प्रक्रिया शुरू कर दिया गया है। यह जानकारी वीकेएसयू के कुलपति डा.अजहर हुसैन ने दी। श्री हुसैन ने बताया कि विवि के सेंट्रल बैंक के अधिकारियों से इस बारे में बात हो गयी है। अधिकारी वेतन का भुगतान करने को तैयार है। वही वैसे शिक्षक जिसे पैसे की सख्त जरूरत है, उनके लिये भी यह व्यवस्था लागू की गयी है। इसके लिये बैंक के अधिकारियों को एक प्रपोजल बनाकर दिया गया था। जिसे बैंक ने स्वीकार कर लिया है।

--------------

वीकेएसयू समेत अंगीभूत कालेजों का होगा विकास

आरा: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति डा.अजहर हुसैन ने बताया कि विवि समेत अंगीभूत महाविद्यालयों में इंफ्रास्ट्रैक्चर का विकास करने को लेकर रूसा की ओर तकरीबन 150 करोड़ की राशि मिलने जा रही है। इस राशि से विवि समेत अंगीभूत कालेजों में विकास तेज होगा। उक्त राशि को तीन साल के अंदर खर्च करना है। पूर्व में यूजीसी द्वारा आवंटित राशि का उपयोगिता प्रमाणपत्र जमा करने की कार्रवाई की जा रही है। उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा होते ही रूसा आवंटित कर देगी।

-------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.