Move to Jagran APP

भागलपुर-हावड़ा वाया दुमका ट्रेन चलाने का भेजा प्रस्ताव

भागलपुर। पूर्व रेलवे के उप महाप्रबंधक विनीत गुप्ता ने नागरिक सेवा समिति के अध्यक्ष रिजवान खान ने पूर्व रेलवे के वरीय पदाधिकारियों को 22 दिसंबर 2016 को पत्र लिखकर भागलपुर के दक्षिणी दिशा में बुकिंग काउंटर व नए प्रवेश द्वार, भागलपुर से टाटानगर के लिए ट्रेन सेवा शुरू करने, भागलपुर-नई दिल्ली साप्ताहिक एक्सप्रेस का परिचालन प्रतिदिन करने, सुबह में हावड़ा के लिए भागलपुर से शताब्दी ट्रेन चलाने, राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन करने, गरीब रथ का परिचालन प्रतिदिन करने, भागलपुर-अजमेर शरीफ को प्रतिदिन चलाने समेत कई मांग की गई थी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Apr 2017 02:19 AM (IST)Updated: Sat, 22 Apr 2017 02:19 AM (IST)
भागलपुर-हावड़ा वाया दुमका ट्रेन चलाने का भेजा प्रस्ताव
भागलपुर-हावड़ा वाया दुमका ट्रेन चलाने का भेजा प्रस्ताव

भागलपुर। पूर्व रेलवे के उप महाप्रबंधक विनीत गुप्ता ने नागरिक सेवा समिति के अध्यक्ष रिजवान खान ने पूर्व रेलवे के वरीय पदाधिकारियों को 22 दिसंबर 2016 को पत्र लिखकर भागलपुर के दक्षिणी दिशा में बुकिंग काउंटर व नए प्रवेश द्वार, भागलपुर से टाटानगर के लिए ट्रेन सेवा शुरू करने, भागलपुर-नई दिल्ली साप्ताहिक एक्सप्रेस का परिचालन प्रतिदिन करने, सुबह में हावड़ा के लिए भागलपुर से शताब्दी ट्रेन चलाने, राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन करने, गरीब रथ का परिचालन प्रतिदिन करने, भागलपुर-अजमेर शरीफ को प्रतिदिन चलाने समेत कई मांग की गई थी। पूर्व रेलवे के उप महाप्रबंधक विनीत गुप्ता ने रिजवान खान की अधिकांश मांगों को नकारते हुए उन्होंने कहा है कि पूर्व रेलवे द्वारा भागलपुर से हावड़ा वाया दुमका के लिए एक दैनिक गाड़ी चलाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड के अनुमोदन के लिए भेजा गया है। गत 12 अप्रैल को रिजवान को भेजे गए पत्र में एजीएम ने कहा है कि भागलपुर में 20 यूटीएस काउंटर काम कर रहा है। प्रत्येक काउंटर पर औसतन पांच सौ टिकटों की बिक्री होती है। इसके अलावा दो क्वायन टिकट बेन्डिंग मशीन स्टेशन पर उपलब्ध है। शहरी क्षेत्र में एक जेटीबीएस भी कार्यरत है। इसलिए दक्षिणी क्षेत्र में अतिरिक्त टिकट काउंटर की मांग न्यायोचित नहीं है। नए प्रवेश द्वार के प्रावधान के लिए 26 अदद क्वार्टरों को विस्थापित करने की जरूरत है और इस कार्य का ठेका दिया जा चुका है। निर्माण कार्य प्रगति पर है। वर्तमान में अतिरिक्त ट्रेन का परिचालन संभव नहीं है। फिर भी दक्षिण पूर्व रेलवे टाटानगर से भागलपुर के लिए आरटीबीपीसी सहित यदि कोई गाड़ी का प्रस्ताव देती है इसकी जांच की जाएगी। भागलपुर-नई दिल्ली साप्ताहिक एक्सप्रेस का रेक अजमेर शरीफ एक्सप्रेस के लिए उपयोग किया जाता है। फिलहाल भागलपुर-नई दिल्ली साप्ताहिक एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाना संभव नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.