Move to Jagran APP

कहलगांव व नवगछिया अस्पताल में भी सीजेरियन से प्रसव

भागलपुर। कहलगांव एवं नवगछिया के अनुमंडलीय अस्पताल में भी सीजेरियन से भी प्रसव कराएं जाएंगे। इन दोनों

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Feb 2017 01:56 AM (IST)Updated: Thu, 23 Feb 2017 01:56 AM (IST)
कहलगांव व नवगछिया अस्पताल में भी सीजेरियन से प्रसव
कहलगांव व नवगछिया अस्पताल में भी सीजेरियन से प्रसव

भागलपुर। कहलगांव एवं नवगछिया के अनुमंडलीय अस्पताल में भी सीजेरियन से भी प्रसव कराएं जाएंगे। इन दोनों अस्पतालों के बल्ड बैंक को भी समृद्ध किया जाएगा। जिलाधिकारी सह अध्यक्ष जिला स्वास्थ्य समिति आदेश तितरमारे के आदेश का अनुपालन हो जाए तो जिला मुख्यालय के बाहर ये दो अस्पताल होंगे जहां सीजेरियन ऑपरेशन के भी प्रसव कराया जा सकेगा। बुधवार का स्वास्थ्य विभाग की मासिक समीक्षा बैठक के क्रम में डीएम ने इस आशय का आदेश दुहराया। उन्होंने कहा भी कि अगली समीक्षा बैठक में इसकी गहन समीक्षा की जाएगी।

loksabha election banner

अभी तक सरकारी स्तर पर भागलपुर के मायागंज अस्पताल एवं सदर अस्पताल में ही सीजेरियन से प्रसव की व्यवस्था थी। हालांकि यह सवाल उठा कि सर्जन की कमी कैसे पूरी होगी? सिविल सर्जन विजय कुमार ने बताया कि पिछले महीने कहलगांव में एक सीजेरियन से प्रसव कराया गया था, नवगछिया में यहां से टीम भेजकर प्रसव कराया गया था। अनुमंडलीय अस्पताल में पदस्थापित डॉक्टरों को कहा गया है वे सकारात्मक सोच रखें और सीजेरियन की स्थिति बनने पर रोगी को रेफर करने की जगह उसके अटेंडेंट को विश्वास में लेकर ऑपरेशन कराएं।

=======

एक पखवारे में पूरा आशा चयन करें

बैठक में डीएम ने आशा की नियुक्ति और उनके कामकाज की समीक्षा भी की। शहरी क्षेत्र में 51 आशा का चयन किया जाना था। 37 आशा का चयन किया जा चुका है। डीएम ने कहा कि एक पखवारे के अंदर शेष आशा का चयन कर लें। साथ ही उन्होंने आदेश दिया कि वैसे कर्मचारी और आशा को चिह्नित कर कार्रवाई करें जिनके कारण प्रतिरक्षण कार्य का ड्यू लिस्ट अपडेट नहीं किया जा रहा है।

=======

औषधि व खाद्य पदार्थो की शिकायत के लिए जारी होगा टोल फ्री नंबर

जिलाधिकारी ने औषधि अधिनियम की समीक्षा के दौरान कहा कि औषधि एवं खाद्य पदार्थ के संबंध में आमजन को किसी प्रकार की कठिनाई और शिकायत दर्ज कराने के लिए एमडीआर/सीडीआर कोषांग का टोल फ्री नंबर जारी करें तथा शिकायतों का निपटारा तत्काल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.