Move to Jagran APP

आयोग ने मांगी वार्डों की आबादी

भागलपुर। राज्य निर्वाचन आयोग ने अगले वर्ष जहां नगर निकाय के चुनाव होने हैं वहां की वार्ड स्तर पर आब

By Edited By: Published: Wed, 24 Aug 2016 02:44 AM (IST)Updated: Wed, 24 Aug 2016 02:44 AM (IST)
आयोग ने मांगी वार्डों की आबादी

भागलपुर। राज्य निर्वाचन आयोग ने अगले वर्ष जहां नगर निकाय के चुनाव होने हैं वहां की वार्ड स्तर पर आबादी व मतदाताओं की संख्या की जानकारी मांगी है। जानकारी का आधार वर्ष 2011 की जनसंख्या रहेगा। भागलपुर के चार नगर निकायों में अगले वर्ष (2017) में चुनाव होने हैं। आयोग यहां जून से पहले चुनाव की प्रक्रिया पूरी करेगा। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव दुर्गेश नंदन ने जिला पदाधिकारी को इस बाबत पत्र भेजकर माह के अंत तक चारों नगर निकायों से संबंधित जानकारी देने को कहा है।

loksabha election banner

आयोग के सचिव ने पत्र में लिखा है कि अगले वर्ष के चुनाव में किसी भी नगर निकायों में सीटों की संख्या नहीं बढ़ेगी बल्कि निर्वाचन भी 2011 की जनगणना को आधार मानकर किया जाएगा। आयोग प्रत्येक वार्ड की सूची को अपने स्तर से प्रकाशित करेगा। इसके साथ ही उस वार्ड में कितने मतदाता हैं, इसका भी प्रकाशन आयोग ही करेगा। प्रकाशन के बाद किसी का नाम जोड़ा या घटाया नहीं जा सकेगा। नगर निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद वार्ड स्तर पर आयोग का डाटाबेस बनेगा जिसमें वार्ड स्तर पर इसकी जानकारी शामिल रहेगी।

आयोग जनसंख्या व मतदाताओं की जानकारी इसलिए प्राप्त कर रहा है क्यों कि अगले वर्ष के चुनाव में सभी वार्डो के आरक्षण बदले जाएंगे। आरक्षण में बदलाव के लिए आयोग की हर स्तर पर अनुमति जरूरी है। आयोग ने कहा है कि आरक्षण की प्रक्रिया को निष्पक्ष आवंटित करने के लिए प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों में वर्ष 2011 की जनसंख्या में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति की जनसंख्या अहम हो जाती है।

'' राज्य निर्वाचन आयोग नगर निकाय चुनाव की तैयारी करने का निर्देश दिया है। अभी आयोग ने आरक्षण का निर्धारण करने के लिए वार्ड स्तर पर जनसंख्या की जानकारी मांगी है। ''

आदेश तितरमारे, जिला पदाधिकारी, भागलपुर।

नगर निकाय

भागलपुर नगर निगम-51 वार्ड

सुल्तानगंज नगर परिषद-25 वार्ड

नवगछिया नगर पंचायत-23 वार्ड

कहलगांव नगर पंचायत-17 वार्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.