Move to Jagran APP

झारखंड चुनाव में व्‍यवधान लाने को बिहार पहुंचा माओवादियों का हिरावल दस्ता

झारखंड प्रदेश में 25 से पांच चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अर्धसैनिक बलों की भारी मौजूदगी के दवाब में माओवादियों के हिरावल दस्ते के बिहार की सीमा में प्रवेश करने की बात सामने आई है। खुफिया विभाग की इस रिपोर्ट से बिहार-झारखंड सीमा के बांका, मुंगेर, जमुई,

By Mrityunjay Kumar Edited By: Published: Tue, 25 Nov 2014 09:33 AM (IST)Updated: Tue, 25 Nov 2014 09:39 AM (IST)
झारखंड चुनाव में व्‍यवधान लाने को बिहार पहुंचा माओवादियों का हिरावल दस्ता

भागलपुर। झारखंड प्रदेश में 25 से पांच चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अर्धसैनिक बलों की भारी मौजूदगी के दवाब में माओवादियों के हिरावल दस्ते के बिहार की सीमा में प्रवेश करने की बात सामने आई है। खुफिया विभाग की इस रिपोर्ट से बिहार-झारखंड सीमा के बांका, मुंगेर, जमुई, भागलपुर, लखीसराय आदि इलाके में हाई अलर्ट कर दिया गया है। सीमावर्ती इलाके में छोटी-से छोटी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। एहतियाती तौर पर रिजर्व बल को सतर्क रखा गया है।

loksabha election banner

खुफिया विभाग ने संचार तकनीकी के जरिए माओवादियों का संदेश पकड़ने में कामयाबी पाई है कि हार्डकोर नक्सलियों का हिरावल दस्ता जमुई, मुंगेर, बांका, भागलपुर, लखीसराय इलाके में प्रवेश कर गया है। माओवादियों के शीर्ष कमांडरों ने झारखंड में अर्धसैनिक बलों की ओर से बढ़ाए गए दवाब और घेराबंदी से बचने के लिए रणनीति के तहत झारखंड में सक्रिय अपने बेहतर हिरावल दस्तों को बिहार सीमा में प्रवेश कराया है।

ऐसा कहा जा रहा है कि माओवादियों की रणनीति है कि वे झारखंड की सीमा को छूती उड़ीसा के इलाकों में सक्रिय दस्ते से अपनी काली योजना को अमली जामा पहनाए। ऐसी खुफिय सूचना है कि उन दस्ते के कमांडरों को मदद की जरूरत पड़ने पर बिहार सीमा में छिपे हिरावल दस्ते को वहां निर्णायक स्थिति में भेजा जाए। इस बीच अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियां झारखंड के जंगली ठिकानों पर दबिश देती रहेगी लेकिन शांतिपूर्ण मतदान के लिए चलाए जा रहे उनके आपरेशन में माओवादी किसी बड़े नुकसान से आसानी से बचे रह सके। माओवादियों की इस काली योजना की जानकारी तकनीकी माध्यम से खुफिया विभाग को मिल गई। माओवादियों की इस काले मंसूबे को चकनाचूर करने के लिए पुलिस नए सिरे से अपनी रणनीति पर काम शुरू कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.