Move to Jagran APP

आसमान से बरस रही आग, झुलस रहे लोग

सिल्क नगरी में इस समय जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। दोपहर में तो आसमान से आग बरसने का आभास हो रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Jun 2017 04:21 AM (IST)Updated: Thu, 15 Jun 2017 04:21 AM (IST)
आसमान से बरस रही आग, झुलस रहे लोग
आसमान से बरस रही आग, झुलस रहे लोग

भागलपुर। सिल्क नगरी में इस समय जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। दोपहर में तो आसमान से आग बरसने का आभास हो रहा है। तपती धूप ने लोगों की मुश्किल बढ़ा दी है। बुधवार को सिल्क नगरी का अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री पर पहुंच गया। वहीं न्यूनतम तापमान भी 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तेज धूप के कारण बुधवार दोपहर जिले के विभिन्न क्षेत्रों में आधा दर्जन लोग लू की चपेट में आ गए। लू की चपेट में आकर कई बेहोश हो गए। इन्हें उपचार के लिए चिकित्सकों के पास ले जाया गया। तेज धूप में लू लगने की आशका को देखते हुए दोपहर में लोगों ने बाहर निकलना कम कर दिया है। तपती धूप के कारण दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा पसर जा रहा है। बेहद जरूरी होने पर ही लोग बाहर निकल रहे हैं। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार हवा का रूख बदल गया है। उत्तर-पूर्व व उत्तर-पश्चिम की ओर से चलने वाली गरम हवाओं के कारण न केवल तापमान में वृद्धि हो रही है, बल्कि उमस भी बढ़ गई है। अभी कुछ दिन और तापमान में बढ़ोतरी बरकरार रहेगी।

loksabha election banner

..............

धूप में निकलने से पहले बरतें सावधानी ज्यादा देर तक तेज धूप में रहने पर शरीर में पानी की मात्र कम हो जाती है। इससे लू लगने का खतरा रहता है। यह कहना है शहर के प्रसिद्ध फिजीशियन डॉ. पी. राम केडिया का। उन्होंने बताया कि तेज धूप में निकलने के पहले लोगों को जरूरी प्रबंध कर लेना चाहिए। इससे वे लू की चपेट में आने से बचे रहेंगे। यदि ज्यादा देर तक तेज धूप में चलने की जरूरत हो तो बीच में छाया में कुछ देर के लिए रुक जाए। विशेषकर बच्चों को ज्यादा देर तक तेज धूप मेंनहीं खेलने दें।

ऐसे बचें लू से

-पर्याप्त पानी पीकर ही धूप में निकलें

-डाभ का पानी या नींबू-चीनी का घोल पीना ज्यादा फायदेमंद

-चेहरे पर गमछा या अन्य कोई कपड़ा लपेटकर निकलें

-लगातार ज्यादा देर तक धूप में नहीं रहें

-यदि धूप में रहने के बाद बेचैनी का अनुभव हो तो तत्काल चिकित्सक की सलाह लें। इसमें देरी नहीं करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.