Move to Jagran APP

उग्र हुई गंगा, बाढ़ की आशंका

बिहार-उत्तरप्रदेश सहित पहाड़ी प्रदेशों में लगातार हो रही तेज बारिश के कारण गंगा उग्र हो गई है और जिले में बाढ़ की आशंका बढ़ते जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Jul 2017 02:39 AM (IST)Updated: Thu, 13 Jul 2017 02:39 AM (IST)
उग्र हुई गंगा, बाढ़ की आशंका
उग्र हुई गंगा, बाढ़ की आशंका

भागलपुर [अमरेन्द्र कुमार तिवारी]

loksabha election banner

बिहार-उत्तरप्रदेश सहित पहाड़ी प्रदेशों में लगातार हो रही तेज बारिश के कारण गंगा उग्र हो गई है और जिले में बाढ़ की आशंका बढ़ते जा रही है। केंद्रीय जल आयोग बेहतार केंद्र हनुमान घाट के स्थल प्रभारी कृत्यानंद सिंह ने बताया कि प्रतिघंटा जलस्तर में तीन सेंटीमीटर की वृद्धि हो रही है। उप प्रमंडल मुंगेर से जलस्तर में आगे और वृद्धि के संकेत दिए गए हैं।

बहरहाल गंगा का जलस्तर खतरे के निशान 33.68 मीटर से 3.84 मीटर नीचे 29.84 मीटर पर बह रही है।

लगातार हो रही वृद्धि को देख तटवर्ती क्षेत्रों के लोग बाढ़ को लेकर दहशत में आ गए है। दियारा के हजारों एकड़ में लगी परवल, बैंगन, कद्दू, करैला, व मक्का की फसल डूब जाने की चिंता किसानों को सताने लगी है।

विगत वर्ष की त्रासदी नहीं भूल पा रहे लोग

बता दें कि विगत वर्ष के बाढ़ की त्रासदी को लोग आज तक भूल नहीं पाएं हैं। बाढ़ ने न सिर्फ उनके फसलों को बर्बाद किया था बल्कि लोगों को भी घर से बेघर कर दिया था। विस्थापित होकर हजारों परिवार अपने जिंदगी की गाढ़ी कमाई को साथ लेकर बाल-बच्चों के साथ राहत शिविर में आ गए थे। प्राकृतिक आपदा का दंश झेल चुके लोग विकास की रफ्तार में पीछे छूट गए हैं। सरकार ने उन्हें फसल क्षति का मुआवजा तक भी नहीं दिया। जबकि राज्य सरकार द्वारा फसल क्षति का रिपोर्ट को केंद्र सरकार को भेजने के बाद वहां से आई केंद्रीय टीम ने भी गांव-गांव घूम कर फसल क्षति का भौतिक सत्यापन किया था।

विगत वर्ष जुलाई में गंगा का यूं रहा था जलस्तर

दिनाकं जलस्तर मीटर में

12 जुलाई 30.27

13 जुलाई 31.32

14 जुलाई 31.73

15 जुलाई 31.84

-------------------

बक्सर से कहलगांव तक गंगा के जलस्तर वृद्धि

केंद्रीय जल आयोग मध्य गंगा ऊपरी किउल उपमंडल मुंगेर के स्थल प्रभारी सुरेश चौधरी ने कहा कि गंगा के जलस्तर में बक्सर से लेकर कहलगांव तक लगातार वृद्धि हो रही है। पूर्वानुमान में भी बारिश के कारण वृद्धि का संकेत दिया गया है। उन्होंने कहा कि कई बरसाती नदियां उफान पर है और वह गंगा में आकर मिल रही है। जिस कारण जलस्तर में वृद्धि जारी है।

विभिन्न शहरों में गंगा की वर्तमान स्थिति

-----------------------

साइट खतरे का निशान वर्तमान

जलस्तर

(सभी मीटर में)

------------------------

बक्सर 60.32 53.70

गांधी घाट 48.60 46.37

हाथीदह 41.76 38.62

मुंगेर 39.33 34.72

भागलपुर 33.68 29.84

कहलगांव 31.09 28.60

-------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.