Move to Jagran APP

टीएमबीयू : वेतन विसंगति के दूर करने के लिए बनेगी कमेटी

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में बुधवार को पेंशन अदालत प्रतिकुलपति प्रो

By Edited By: Published: Thu, 28 Jul 2016 03:28 AM (IST)Updated: Thu, 28 Jul 2016 03:28 AM (IST)
टीएमबीयू : वेतन विसंगति के दूर करने के लिए बनेगी कमेटी

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में बुधवार को पेंशन अदालत प्रतिकुलपति प्रो. अवध किशोर राय की अध्यक्षता में लगाया गया। इस अदालत में टीएमबीयू के पीजी विभागों और कॉलेजों के सेवानिवृत शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारी ने अपनी समस्याएं रखी। इसमें लगभग 30 सेवानिवृत कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। पूरा सिंडीकेट हॉल पूरी तरह भरा हुआ था। इस अदालत में विवि के सभी संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

loksabha election banner

वेतन विसंगति को दूर करने के लिए बनेगी कमेटी

पेंशन कैंप और पेंशन अदालत में सेवानिवृत कर्मचारियों की शिकायतों में ज्यादातर मामले वेतन विसंगति से संबंधित होते हैं। कर्मियों की शिकायत होती है कि जो स्केल उन्हें सेवा में रहते मिलता था। वो स्केल सेवानिवृति के बाद नहीं मिलने लगता। उससे कम पर उनका पेंशन फिक्स कर दिया जाता है। इसी कारण प्रतिकुलपति प्रो. अवध किशोर राय ने पेंशनधारियों के वेतन विसंगति को दूर करने के लिए कमेटी बनाने की बात कही है। कुलपति के आते ही कमेटी का गठन किया जाएगा।

आवेदन को लोकेट करने के लिए कर्मचारियों मिला नंबर

विवि में सेवानिवृत शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के आवेदन को लोकेट करने के लिए फाइल नंबर दिए गए हैं। ताकि अगले पेंशन कैंप में उन शिकायतों पर क्या काम हुआ। वह ढूंढने में शिकायतकर्ता को परेशानी ना हो। इसके लिए कई आवेदकों को पेंशन अदालत में ही नंबर दे दिया गया है। ताकि उनकी शिकायतों से संबंधित फाइल जल्द उन्हें मिल पाए।

पेंशन अदालत में पूर्व के कैंप में आए आवेदन पर विचार किया गया। वहीं कुछ दावों को खारिज भी किया गया। इस बैठक में प्रतिकुलपति प्रो. अवध किशोर राय के अलावा कुलसचिव प्रो. आशुतोष प्रसाद, डीआरटू संजय कुमार एफओ पीसी सिन्हा, एफए एनुल हक समेत पेंशन विभाग के सभी कर्मचारी और एसओ उपस्थित थे।

================

कोट :

सेवानिवृत शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को सेवानिवृति लाभ लेने में किसी भी प्रकार के परेशानी ना हो इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। वेतन विसंगति को दूर करने के लिए नयी कमेटी बनायी जाएगी। ताकि कर्मी संतुष्ट हो सके।

- प्रो. अवध किशोर राय, प्रतिकुलपति टीएमबीयू

=================== सेवानिवृत शिक्षक ने विवि को दान में दिए एक लाख रूपए

जासं, भागलपुर : तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय में बुधवार को पेंशन अदालत लगी हुई थी। इसमें लगभग 30 सेवानिवृत शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मचारियों ने अपनी समस्याओं को विवि के समक्ष रखा। विवि के पेंशन विभाग और उपरी तल पर विवि आने वाले सेवानिवृत कर्मचारियों को काफी परेशानी होती है। इस समस्या के समाधान के लिए टीएनबी कॉलेज जूलॉजी विभाग के सेवानिवृत शिक्षक प्रो. उपेन्द्र शर्मा ने एक लाख रूपए विवि को अनुदान के रूप में देने की बात कही। वे भी अपनी किसी समस्या को लेकर विवि पहुंचे।

उन्होंने अदालत में कहा कि पेंशनरों को उपर तल पर आने जाने में काफी परेशानी होती है। इसके लिए उनके द्वारा दान की एक लाख रूपए की राशि लिफ्ट बनायी जाए। उनके इस बात पर उनका आवेदन विवि ने ले लिया। वहीं प्रतिकुलपति ने प्रो. अवध किशोर राय ने कहा कि उनके द्वारा दान किए जाने संबंधी प्रस्ताव को सिंडिकेट में रखा जाएगा। वहीं पेंशनरों की समस्या के समाधान के लिए विवि कार्य कर रही है। वहीं बैठक में उन्हें बताया गया कि वे चाहे तो पेंशनरों के लिए बने पेंशन सेल में वे फर्नीचर लगवा दें। इस पर प्रो. शर्मा ने कहा कि मैंने राशि दान कर दी। उसे सही जगह खर्च हो यही उसकी इच्छा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.