Move to Jagran APP

दो सप्ताह से खांसी हो तो कराएं जांच

भागलपुर । दो सप्ताह से अगर खांसी हो, बलगम में रक्त आ रहा हो तो जांच करवा लें। हो सकता है टीबी हो। वि

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Mar 2017 01:55 AM (IST)Updated: Sat, 25 Mar 2017 01:55 AM (IST)
दो सप्ताह से खांसी हो तो कराएं जांच
दो सप्ताह से खांसी हो तो कराएं जांच

भागलपुर । दो सप्ताह से अगर खांसी हो, बलगम में रक्त आ रहा हो तो जांच करवा लें। हो सकता है टीबी हो। विश्व टीबी दिवस पर शुक्रवार को लोकनायक जयप्रकाश नारायण सदर अस्पताल से जागरूकता रैली को रवाना करते हुए सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार ने कहा।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में (जेएलएनएमसीएच) टीबी की जांच के लिए आधुनिक मशीनें लगाई गई हैं। जांच निश्शुल्क होता हे। सरकारी अस्पतालों में टीबी की दवा भी निश्शुल्क मिलती है। जेएलएनएमसीएच के ऑडिटोरियम में मेडिसीन विभाग द्वारा कार्यशाला का आयोजन किया गया। मेडिसीन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. केडी मंडल ने कहा कि पौष्टिक आहार, घर की सफाई और जागरूक रहने से ही टीबी उन्मूलन संभव है। उन्होंने कहा कि कमरा में धूप, हवा आदि आनी चाहिए। लेकिन 30 फीसद लोगों को यह नसीब नहीं है, एक कमरा में चार-पांच लोग एक साथ सोते हैं। सामाजिक और आर्थिक उत्थान से ही टीबी का उन्मूलन संभव है।

आइएमए के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. डीपी सिंह ने कहा कि गंदी बस्तियों, झुग्गी झोपड़ी आदि स्थानों में रहने वालों लोगों की जांच करनी आवश्यक है। जो मरीज दवा खाना छोड़ चुके हैं उन्हें भी खोजकर दवा खिलाना आवश्यक है। आइएमए के सचिव डॉ. सुनीत ने कहा कि अगर बलगम की जांच निगेटिव है तो जरुरी नहीं है कि टीबी नहीं हो। अत: जांच सावधानी से करनी आवश्यक है। डॉ. अभिलेश कुमार ने कहा कि टीबी मरीजों का फॉलोअप करना चाहिए। टीबी मरीज को प्रतिदिन टीबी की दवा खानी आवश्यक है। एक दिन भी दवा नहीं खाने से नुकसान होता है। क्विज प्रतियोगिता में शिल्पी कुमारी, सुप्रिया कुमारी, निशी निराला और अनामिका कुमारी को पुरस्कार दिया गया। इस अवसर पर आइएमए अध्यक्ष डॉ. मृत्युंजय कुमार, डॉ. भारत भूषण, डॉ. सुनील कुमार ने टीबी रोग के बारे में जानकारी दी। मंच संचालन डॉ. विनय झा और धन्यवाद ज्ञापन डॉ. मणी भूषण ने किया। कार्यशाला में डॉ. अमित आनंद, इंद्रजीत, प्रदीप कुमार सहित कई उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.