Move to Jagran APP

स्मार्ट सिटी में शुरू होगी नगर बस सेवा

भागलपुर। स्मार्ट सिटी में नगर बस सेवा शुरू होगी। इसकी कवायद बिहार राज्य पथ परिवहन निगम ने शुरू कर दी

By Edited By: Published: Thu, 26 May 2016 09:05 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2016 09:05 PM (IST)
स्मार्ट सिटी में शुरू होगी नगर बस सेवा

भागलपुर। स्मार्ट सिटी में नगर बस सेवा शुरू होगी। इसकी कवायद बिहार राज्य पथ परिवहन निगम ने शुरू कर दी है। निगम प्रशासक के छुट्टी से वापस लौटने के बाद बसों की खरीद की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। फिलहाल भागलपुर से प्रतिदिन 40 बसें 70 ट्रिप लगाएगी। शहरी विकास मंत्रालय के जन निरूपम योजना से 200 से अधिक बसों की खरीद की जाएगी।

loksabha election banner

बिहार सरकार को शहरी विकास मंत्रालय के जन निरूपम योजना के तहत पांच सौ बसों की खरीद करनी है। इसका जिम्मा बुडको को दिया गया है। इसमें से 200 के लगभग बसों की खरीद टाटा कंपनी से की जा चुकी है। शेष बसों की खरीद की जानी है। इन बसों को नगर बस सेवा की तर्ज पर चलाना है। बस चलाने के लिए वर्ष 2011-12 में नगर निगम को कहा गया था। लेकिन नगर निगम के पास संसाधन की कमी के कारण बसों के परिचालन का जिम्मा बिहार राज्य पथ परिवहन निगम को सौंपा गया है। निगम प्रशासक ने सूबे के सात प्रमंडलीय प्रबंधकों से बसों के चलने वाले रूटों की जानकारी मांगी थी। साथ ही कितनी बसें चलाई जा सकती है, इसकी भी जानकारी मांगी गई थी। भागलपुर प्रतिष्ठान की ओर से 70 बसों की मांग मुख्यालय से की गई थी। जिले के नौ रूटों पर 40 बसों को चलाने का प्रस्ताव भेजा गया था। 30 बसें भागलपुर से बांका व मुंगेर के लिए चलाने की बात कही गई थी। जनवरी में निगम मुख्यालय की ओर से बसों का आवंटन प्रमंडल को होना था। इस दौरान भागलपुर के तत्कालीन प्रमंडलीय प्रबंधक सहित पटना, गया व मुजफ्फरपुर के प्रमंडलीय प्रबंधकों से बसों के परिचालन का प्रस्ताव मांगा गया था। पूछा गया था कि तत्काल उन्हें कितनी बसें आवंटित की जाए। तब भागलपुर व मुजफ्फरपुर के प्रमंडलीय प्रबंधकों ने यह कहते हुए बसें लेने से मना कर दिया था, फिलहाल नगर बस सेवा शुरू करने की स्थिति नहीं है। भागलपुर के प्रमंडलीय प्रबंधक ने सड़क की स्थिति अच्छी नहीं होने व रोज-रोज लगने वाले जाम के कारण बस चलाने में असमर्थता जाहिर की थी। इसके बाद मुख्यालय के स्तर से पटना को 70, गया को 30, दरभंगा को 26 व छपरा को 15 बसें आवंटित कर दी गई।

निगम सूत्रों ने बताया कि बुडको शेष बसों को टाटा कंपनी से लाने जा रहा है।

द्वितीय फेज में भागलपुर, मुजफ्फरपुर व पूर्णिया प्रमंडल को बसों का आवंटन होगा। भागलपुर को 40 से अधिक बसें दी जाएंगी। ऐसी उम्मीद की जा रही है, इस वर्ष भागलपुर में नगर बस सेवा शुरू हो जाएगी। बसों के परिचालन को लेकर भागलपुर प्रतिष्ठान में तैयारी शुरू कर दी गई है। ------------------------

बस सेवा किमी ट्रिप बसों की संख्या

भागलपुर-जगदीशपुर 13 12 4

भागलपुर-कहलगांव 30 6 4

भागलपुर-नवगछिया 26 8 4

भागलपुर-बिहपुर 38 6 4

भागलपुर-गोपालपुर 32 6 4

भागलपुर-सन्हौला 40 6 4

भागलपुर-सुल्तानगंज 26 6 4

भागलपुर-विक्रमशिला 40 6 4

चंपानगर-सबौर 20 8 4


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.