Move to Jagran APP

जर्जर सड़कों को जल्द किया जाएगा दुरुस्त

भागलपुर । कांग्रेस विधायक दल के नेता सदानंद सिंह को गत 18 जनवरी को लिखे पत्र में उप मुख्यमंत्री एवं

By Edited By: Published: Tue, 09 Feb 2016 02:19 AM (IST)Updated: Tue, 09 Feb 2016 02:19 AM (IST)
जर्जर सड़कों को जल्द किया जाएगा दुरुस्त

भागलपुर । कांग्रेस विधायक दल के नेता सदानंद सिंह को गत 18 जनवरी को लिखे पत्र में उप मुख्यमंत्री एवं पथ निर्माण मंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा है कि आपने विधानसभा में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के माध्यम से मेरा ध्यान आकृष्ट किया था। मैंने उपलब्ध तथ्यों के आधार पर पथ के रखरखाव की वर्तमान स्थिति, सड़कों की चौड़ीकरण एवं

loksabha election banner

उन्नयन के बारे में आपको जानकारी दी थी। आपके अनुरोध के अनुरूप मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता तथा एनएच के अधिकारियों से सड़कों का निरीक्षण भी कराया गया था। पदाधिकारियों की जांच प्रतिवेदन के अनुसार उल्टा पुल से सबौर इंजीनियरिंग कॉलेज के बीच सात किलोमीटर एनएच-80 के निर्माण एजेंसी बादल युवराज कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा मई 2015 में चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण का कार्य पूरा करा दिया गया है। इस सड़क में कंक्रीट पेभमेंट (पीक्यूसी) का कार्य तथा शेष भाग में बिटुमिनस कार्य कराया गया है। वर्तमान में पीक्यूसी वाली सड़क को छोड़कर बिटुमिनस सड़क में कुछ जर्जर हो गए हैं। यह कार्य ठेकेदार के डीएलपी के अंतर्गत है। कार्यपालक अभियंता को इस सड़क को शीघ्र दुरुस्त कराने का निर्देश दिया जा चुका है। साथ ही पीक्यूसी सड़क को भी विकसित करने का कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया है। सबौर इंजीनियरिंग कॉलेज और पक्कीसराय के बीच 17 किलोमीटर पिछले बरसात में सड़क कुछ जगहों पर क्षतिग्रस्त हो गया है। जिसकी मरम्मत के लिए एफडीआर मद से प्राक्कलन स्वीकृत किया जा चुका है। 13 जनवरी 2016 को टेंडर प्राप्त होनी है। टेंडर प्राप्ति के बाद मरम्मत कार्य शीघ्र पूरा कराया जाएगा। पक्कीसराय से रमजानीपुर के बीच 14 किलोमीटर सड़क में एस एंड पी इंफ्रा स्ट्रक्चर और देव प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली द्वारा आइआरक्यूपी का कार्य किया गया है। बिटुमिनस कार्य पूरा कर लिया गया है। पूर्ण किए गए कार्यो में कुछ स्थानों पर त्रुटियां उत्पन्न हो गई है जिसे दूर करने का ठेकेदार को निर्देश दिया गया है। मार्च 2016 तक कार्य पूरा हो जाएगा। रामजानीपुर से पीरपैंती 13 किलोमीटर सड़क की मजबूतीकरण का प्राक्कलन सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की अब तक स्वीकृति नहीं मिलने पर मरम्मत हेतु पुन: प्राक्कलन मंत्रालय को समर्पित किया जा रहा है। इस सड़क की जर्जर स्थिति को देखते हुए मोटरेबुल करने के लिए तत्काल मरम्मत मद से प्राक्कलन स्वीकृत कर टेंडर आमंत्रित की गई है। जिसमें एकल टेंडर रांची की बाबा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड ने किया है। टेंडर निष्पादन की प्रक्रिया में है। टेंडर निष्पादन के बाद मार्च 2016 तक मरम्मत कार्य पूरा कर लिया जाएगा। वहीं पीरपैंती से मिर्जाचौकी के बीच दस किलोमीटर सड़क में कुछ जगहों में क्षतिग्रस्त हो गया है। इस सड़क की नवीकरण करने के लिए टेंडर प्राप्त कर ली गई है। पहली बार आमंत्रित टेंडर में एक भी ठेकेदार ने टेंडर नहीं डाला था। री-टेंडर में एकल टेंडर प्राप्त हुई है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा है कि रमजानीपुर-पीरपैंती सड़क की स्थिति अत्यंत खराब है। इस सड़क की साधारण मरम्मत का कार्य जून तक पूरा किया जाएगा। सड़क की नवीकरण एवं उन्नयन के लिए भारत सरकार को प्रस्ताव बनाकर भेजा जा रहा है। मुंगेर-मिर्जाचौकी के बीच फोरलेन बनाने के कार्यक्रम में भी नए एलायमेंट पर काम कराने का प्रस्ताव सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को भेजा गया है। नया एलायमेंट को फाइनल कराने के लिए मुख्य अभियंता एवं अधीक्षण अभियंता से से जांच कराई गई है। विगत पांच सालों में इस सड़क की मरम्मत कार्य में घटिया किस्म के सामग्रियां प्रयोग किए जाने एवं त्रिमुहान-एकचारी पथ के जीर्णोद्धार कार्य संबंधी आरोपों की स्थल जांच के लिए फ्लाइंग स्क्वायड को निर्देश दिया गया है। फ्लाइंग स्क्वायड की रिपोर्ट के आधार पर समुचित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा है कि विभाग में विभिन्न स्तर के अभियंताओं की काफी कमी है। इसलिए एक-एक कार्यपालक अभियंता कई पदों का प्रभार संभाल रहे हैं। भागलपुर में एनएच प्रमंडल एवं पथ प्रमंडल के लिए अलग-अलग कार्यपालक अभियंताओं की उपलब्धता होने पर यथाशीघ्र समुचित कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.