Move to Jagran APP

नवंबर से पहले भैना नदी पर डायवर्सन निर्माण की उम्मीद कम

भागलपुर। पंद्रह दिन पूर्व बाढ़ के पानी बहे भैना नदी पर बने डायवर्सन का पुर्ननिर्माण कार्य नवंबर से प

By Edited By: Published: Thu, 30 Jul 2015 03:22 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2015 03:22 AM (IST)
नवंबर से पहले भैना नदी पर डायवर्सन निर्माण की उम्मीद कम

भागलपुर। पंद्रह दिन पूर्व बाढ़ के पानी बहे भैना नदी पर बने डायवर्सन का पुर्ननिर्माण कार्य नवंबर से पहले शुरू होने की उम्मीद कम है। एनएच-80 विभाग की योजना बारिश मौसम के बाद ही डायवर्सन बनाने की है। विभागीय पदाधिकारियों के अनुसार भैना नदी पर डायवर्सन निर्माण में 50 लाख रुपये खर्च होंगे। भैना डायवर्सन के बहने से कहलगांव-भागलपुर के बीच आवागमन की गंभीर समस्या खड़ी हो गई है। कहलगांव से भारी वाहनों का सीधा परिचालन बंद हो गया है। तकरीबन 100 किलोमीटर अधिक दूरी तय कर सभी भारी वाहन भागलपुर आना पड़ रहा है।

loksabha election banner

इधर, एनएच-80 विभाग के अधीक्षण अभियंता पीसी राय 31 जुलाई को सेवानिवृत हो रहे हैं। उनके सेवानिवृति से पहले टेंडर फाइनल नहीं नहीं हुई तो चंपा एवं भैना पुल के निर्माण का मामला फंस सकता है। एनएच-80 विभाग के पदाधिकारियों के मुताबिक चंपा एवं भैना पुल के टेंडर का पासवर्ड अधीक्षण अभियंता के नाम से डाला गया है। उनके नाम के पासवर्ड से ही दोनों पुलों के टेंडर का वित्तीय बिड खुलेगा। 31 जुलाई तक यदि टेंडर का वित्तीय बिड नहीं खुला तो निर्माणाधीन भैना व चंपा पुल के निर्माण का मामला एक बार फिर फंस जाएगा। फिर से दोनों पुलों का टेंडर करना पड़ सकता है। गत 11 जुलाई को दोनों पुलों के टेंडर का तकनीकी बिड की स्वीकृति के लिए भूतल एवं परिवहन मंत्रालय भेजा गया था, लेकिन अब तक मंत्रालय से स्वीकृति नहीं मिल सकी है। 31 तारीख से पहले मंत्रालय की स्वीकृति नहीं मिलने पर वित्तीय बिड नहीं खुल सकेगा। गत 17 जुलाई को ही वित्तीय बिड खोलने की तिथि निर्धारित की गई थी।

सेवानिवृति में अभी दो दिन और है। इस बीच मंत्रालय से स्वीकृति मिल सकती है। स्वीकृति मिलने पर वित्तीय बिड खोलने की उम्मीद है। यदि सेवानिवृति के बाद उनके स्थान पर जिनकी भी प्रतिनियुक्ति होगी उनका पासवर्ड डाला जाएगा। मंत्रालय द्वारा स्वीकृति मिलने पर नए एसई के पासवर्ड पर वित्तीय बिड खोला जाएगा। नए अधीक्षण अभियंता की प्रतिनियुक्ति नहीं होने तक वित्तीय बिड नहीं खुलेगा। बारिश मौसम के बाद ही भैना डायवर्सन का निर्माण संभव होगा।

पीसी राय, अधीक्षण अभियंता, एनएच-80 विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.