Move to Jagran APP

अधिकार को लेकर आरडीडीइ एवं डीपीओ में छिड़ी जंग

जागरण संवाददाता, भागलपुर: कहलगांव के एक बीआरपी को पद से हटाने के मामले को लेकर आरडीडीइ धुरंधर शर्मा

By Edited By: Published: Sun, 19 Apr 2015 02:07 AM (IST)Updated: Sun, 19 Apr 2015 02:07 AM (IST)
अधिकार को लेकर आरडीडीइ एवं डीपीओ में छिड़ी जंग

जागरण संवाददाता, भागलपुर: कहलगांव के एक बीआरपी को पद से हटाने के मामले को लेकर आरडीडीइ धुरंधर शर्मा एवं सर्व शिक्षा अभियान के डीपीओ मो. नसीम अहमद में अधिकार की जंग छिड़ गई है। आरडीडीइ ने डीपीओ सर्व शिक्षा अभियान के द्वारा उनके अधिकार को चुनौती देने के मामले को गंभीरता से लिया है। उन्होंने सर्व शिक्षा अभियान के डीपीओ मो. नसीम अहमद को इस पद से हटाने की अनुशंसा डीएम से की है। दूसरी ओर डीइओ फूल बाबू चौधरी ने इस मामले को लेकर डीपीओ से सो काउज पूछा है। डीपीओ ने अपने जवाब में कहा है कि उन्होंने किसके अधिकार का अतिक्रमण किया है इसकी जानकारी उन्हें पूरे तरीके से दी जाए। डीपीओ नसीम अहमद का कहना है कि प्रधान सचिव के पत्र के द्वारा यह स्पष्ट किया जा चुका है कि सर्व शिक्षा अभियान के डीपीओ के नियंत्री पदाधिकारी डीएम होंगे न की आरडीडीइ। आरडीडीइ सीधे उनके काम में हस्तक्षेप नहीं कर सकते हैं। कामकाज में लापरवाही बरतने पर बीआरपी एवं कस्तूरबा गांधी के संचालक या वार्डेन को हटाने का अधिकार डीपीओ को है। अधिकार के मामले को लेकर शिक्षा विभाग की राजनीति गर्मा गई है। प्राथमिक शिक्षक संघ गोप गुट के धरने में भी डीपीओ सर्व शिक्षा अभियान पर जमकर हमला बोला गया। शनिवार को आरडीडीइ धुरंधर शर्मा ने डीइओ फूल बाबू चौधरी के साथ बैठक कर सर्व शिक्षा अभियान के कामकाज की गहन समीक्षा की है। आरडीडीइ ने डीपीओ के विरुद्ध मिली कई शिकायतों की एक साथ जांच शुरू कर दी है।

loksabha election banner

-------

'' डीपीओ सर्व शिक्षा अभियान अपने अधिकारों का अतिक्रमण कर रहे हैं। उनके विरुद्ध कई शिकायतें मिली है। जिसकी जांच की जा रही है। उन्हें पद से हटाने की अनुशंसा की गई है।

धुरंधर शर्मा आरडीडीइ

-------

'' सर्व शिक्षा अभियान के कामकाज पर आरडीडीइ का सीधा नियंत्रण नहीं है। सीधे नियंत्रण का अधिकार डीएम को है। कहलगांव के बीआरपी चमकलाल सिंह को नियम के तहत हटाया गया है। मेरे ऊपर लगे सभी आरोप गलत हैं।

मो. नसीम अहमद डीपीओ सर्व शिक्षा अभियान

-------

'' आरडीडीइ शिक्षा विभाग के प्रमंडल स्तर पर सबसे बड़े अधिकारी हैं। उन्हें शिक्षा विभाग के सभी विभागों के कामकाज की निगरानी का अधिकार है। उनका निर्देश सर्वोपरि है। पूरे मामले को लेकर डीपीओ से जवाब तलब किया गया है।

फूल बाबू चौधरी डीइओ भागलपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.