Move to Jagran APP

अब थानों में विधि-व्यवस्था व अनुसंधान शाखा का होगा गठन

जागरण संवाददाता, भागलपुर : थानों में न्याय के लिए फरियाद लेकर आने वालों को भाग-दौड़, अनिश्चितता और ले

By Edited By: Published: Sun, 19 Apr 2015 02:07 AM (IST)Updated: Sun, 19 Apr 2015 02:07 AM (IST)
अब थानों में विधि-व्यवस्था व अनुसंधान शाखा का होगा गठन

जागरण संवाददाता, भागलपुर : थानों में न्याय के लिए फरियाद लेकर आने वालों को भाग-दौड़, अनिश्चितता और लेट लतीफ की परेशानी से पूरी तरह निजात मिल जाएगी। अब जिले के सभी थानों में विधि-व्यवस्था और अनुसंधान शाखा का अलग-अलग गठन होगा। एसएसपी विवेक कुमार ने इस मामले में कवायद शुरू कर दी है। दोनो अहम शाखा में काम करने के लिए वर्तमान में क्षमता के अनुरूप पुलिस बल और पुलिस पदाधिकारियों की कमी है। उस कमी को पूरा कर क्षमता के अनुरूप बल और पदाधिकारी उपलब्ध कराने के लिए सभी जरूरी कदम एसएसपी ने उठा दिया है। थानों में अब विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न होने की स्थिति में उससे निपटने के लिए अलग शाखा होगी। इस शाखा में तैनात पुलिस बल और पदाधिकारी विधि-व्यवस्था का संधारण करेंगे। कांड दर्ज होने के बाद उक्त कांड की विवेचना के लिए अलग पुलिस पदाधिकारी होंगे। ऐसा होने से न सिर्फ लंबित मामलों की फेहरिश्त खत्म हो जाएगी बल्कि मुकदमों का निष्पादन भी त्वरित गति से होगा।

loksabha election banner

प्रकाश सिंह बनाम सरकार की याचिका में हुआ था निर्णय

पुलिस मुख्यालय की ओर से थानों में दोनो शाखा का अलग-अलग गठन करने की पहल सुप्रीम कोर्ट के निर्देश बाद किया जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने प्रकाश सिंह बनाम सरकार एवं अन्य से संबंधित याचिका पर अपना फैसला दिया है।

वर्तमान में क्षमता से कम हैं भागलपुर में पुलिसकर्मी

भागलपुर जिला पुलिस बल में 250 अवर निरीक्षक का पद है लेकिन उपलब्ध है मात्र 134 अवर निरीक्षक। सिपाहियों की क्षमता 1600 है लेकिन जिला पुलिस बल में एक हजार 50 सिपाही ही मौजूदा समय में तैनात हैं।

पुलिसकर्मियों की इस कमी को पूरा करने के लिए एसएसपी ने पत्राचार किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.