Move to Jagran APP

चंपा व भैना पुल का टेंडर तीन व बाइपास का 18 फरवरी को

जागरण संवाददाता, भागलपुर : जिला स्तरीय सतर्कता व निगरानी समिति की बैठक में अध्यक्ष सांसद बुलो मंडल क

By Edited By: Published: Sun, 21 Dec 2014 02:09 AM (IST)Updated: Sun, 21 Dec 2014 02:09 AM (IST)
चंपा व भैना पुल का टेंडर तीन व बाइपास का 18 फरवरी को

जागरण संवाददाता, भागलपुर : जिला स्तरीय सतर्कता व निगरानी समिति की बैठक में अध्यक्ष सांसद बुलो मंडल की उपस्थिति में राष्ट्रीय उच्च पथ के कार्यपालक अभियंता ने कहा कि बाइपास की निविदा निकल चुकी है। ईपीसी पद्धति से 18 फरवरी को निविदा तय होगा। चम्पानाला पुल एवं भैना पुल का टेंडर 3 फरवरी को निकाला जाएगा। इसके पूर्व बैठक में एक ओर से सभी सदस्यों व प्रखंड प्रमुखों ने विभिन्न विभागों के कार्यपालक की आलोचना की।

loksabha election banner

नाथनगर प्रमुख ज्योति कुमारी ने प्रख्ाड में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना से निर्माण कराये जा रहे पथों की स्थिति दयनीय है।

- नाथनगर टमटम पड़ाव से नाथनगर प्रख्ाड कार्यालय होते हुए लक्ष्मीनिया पुल तक पथ की स्थिति अत्यंत जर्जर है। एक ओर पथ बन रहा है। दूसरी ओर उखड़ता जा रहा है। संवेदक गुणवत्ता के अनुरूप कार्य नहीं कर रहे हैं। पीसीसी कार्य में मिट्टी के उपर सीधे ढलाई किया जा रहा है।

-निर्देश दिया गया कि पीसीसी ढलाई कार्य सहायक अभियंता रहे। रेलवे ओवर ब्रिज नाथनगर से करैला चौक होते हुए गनौरा चौक तक पथ में चार वर्षा से कार्य चल रहा है। संवेदक ने आधा अधूरा कार्य कर छोड़ दिया है।

-मुख्यमंत्री सेतु निर्माण योजनान्तर्गत लालूचक बर्निंग घाट जमुनियां नदी पर निर्मित उच्चस्तरीय आरसीसी पुल के संपर्क सड़क के अभाव में अनुपयोगी प्रतीत हो रहा है।

-सबौर प्रमुख आरती यादव ने बताया कि सबौर प्रख्ाड के राजपुर मुरहन पथ में घोघा नदी पर पुल निर्माण कार्य तीन वर्षों से बंद है। कहा गया कि 28 फरवरी तक कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। अध्यक्ष ने कहा कि गोराडीह प्रख्ाड अंतर्गत खुटाहा रेलवे स्टेशन से खुटाहा गांव तक सड़क पर संवेदक कार्य नहीं कर रहे हैं। इसी प्रकार खुटाहा गांव बजरंगबली से उस्तु की ओर जाने वाली पथ में भी कार्य बंद है। कार्यपालक अभियंता ने संतेाषजनक उत्तर नही दिया।

-अध्यक्ष ने कहा कि कुसाहा जानीडीह पथ में पथ के किनारे से इतनी मिट्टी काट ली गई है कि गड्डा हो गया है। यहां गिरने से दो लोगों की मृत्यु हो चुकी है। एक ट्रैक्टर भी गिर गया था ।

-पीरपैती विधायक अमन कुमार ने कहा कि पीरपैती प्रख्ाड अंतर्गत प्यालापुर दादर से मेहरपुर पथ निर्माण के साथ ही क्षतिग्रस्त हो गया है।

-कार्यपालक अभियंता ने कहा कि एन एच 80 के क्षतिग्रस्त रहने के कारण उस पथ होकर भारी वाहनों का आवागमन होता है। निर्देश दिया गया कि अपने स्तर से उक्त पथ की सुरक्षा की कार्रवाई करें। आवश्यकतानुसार भारी वाहनों के आवागमन को रोककर बैरियर लगाएं।

-खरीक में राष्ट्रीय उच्च पथ से सिंहकुण्ड में कार्य संतोषजनक नही है। पुल में दरार है। अध्यक्ष ने गुणवत्ता की जांच कराने का निर्देश दिया। ढोढिया जाने वाली सड़क में फरवरी तक कार्य पूर्ण कराने हेतु आश्वस्त किया गया।

-अध्यक्ष ने कहा कि इस्माइलपुर पश्चिमी भिट्टा गांव को आदर्श ग्राम घोषित किया गया है। अब वहां सुविधा मुहैया कराना हमारी जिम्मेदारी है। यह गॉव कटाव प्रभावित है। अध्यक्ष जिला परिषद् के प्रतिनिधि विजय मंडल ने प्रखंड में कटाव निरोधी कार्य में अनियमितता की शिकायत की। अध्यक्ष ने कार्य की जांच हेतु जांच दल का गठित करने का निर्देश दिया। 15 दिनों के अंदर कार्यपालक अभियंता सभी पथों का निरीक्षण कर प्रतिवेदन देंगे। अध्यक्ष ने सभी पथों में सूचना पट्ट लगाने को कहा। स्थानीय स्तर पर यदि कोई समस्या हो तो उसकी सूचना स्थानीय जनप्रतिनिधियों को दी जाए।

-अध्यक्ष ने कार्यपालक अभियंता

लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण प्रमंडल पूर्वी से चार माह पूर्व विभाग द्वारा कार्यान्वित सभी योजनाओं का स्थल सहित सूची एवं अद्यतन स्थिति से संबंधित प्रतिवेदन की मांग की थी, जो आज तक उपलब्ध नहीं कराया जा सका। कार्यपालक अभियंता कभी भी फोन नही रिसीव करते हैं। विभाग द्वारा कराया गया अधिकांश बोरिंग फेल है। कही रिसाव की शिकायत है तो कहीं टंकी लीक कर गया है। कहीं कही जेनरेटर खराब है। कई स्थलों पर आबादी से दूर बोरिग कर दिया गया है जिससे लोग पटवन करते हैं। कार्यपालक अभियंता न तो दूरभाष पर उपलब्ध होते हैं न ही कार्यालय में रहते हैं। परवत्ता में कराये गये बोरिंग की जांच हेतु विधायक ने निगरानी विभाग से अनुरोध किया है।

-फतेहपुर सबौर में बोरिंग से बालू आने की समस्या है। बोरिंग बेकार पड़ा है। लेादीपुर में फेल हो गया है। अध्यक्ष ने पूछा कि इंडिया -3 मार्का चापाकल में कितनी गहराई तक

बोरिंग का प्रावधान है। कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि इसमें औसतन 110-140 फीट तक बोरिंग का प्रावधान है जिसमें न्यूनतम 100 फीट आवश्यक है। जनप्रतिनिधियों ने कहा कि कहीं भी 60-80 फीट अधिक बोरिंग नहीं किया गया है। पाईप की गुणवत्ता खराब है कि उसे तीन फीट की ऊंचाई से गिरा देने पर वह फट जाता है। पीएचईडी ने कहा कि 92,878 शौचालय का निर्माण कराया जा चुका है। प्रमुखों ने कहा कि अधिकांश स्थानों पर पूर्व से निर्मित शौचालय का फोटों खींचकर पैसा उठाया गया है। आगनबाडी केंद्रों में जहां पूर्व से अन्य मदों से चापाकल हैं वहां गलत ढंग से राशि का गबन किया जा रहा है। निर्मल भारत अभियान के तहत प्रचार प्रसार कराने का निर्देश दिया गया। दिवाल लेखन की विवरणी उपलब्ध कराने को कहा गया। निर्माण कराये गए शौचालयों की सूची उपलब्ध कराने को कहा गया। जिलाधिकारी ने कहा कि एक दिन निर्धारित कर सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को अपने प्रख्ाड के सभी बोरिंग की हर आयाम से जांच हेतु आदेश दिया गया। परवत्ता की योजना की जांच रविवार को अनुमंडल पदाधिकारी, नवगछिया करेंगे। विजय कुमार मंडल ने क्षेत्र के सभी चापाकलों, बोरिंग व मिनी जलापूर्ति योजना की जांच हेतु दल का गठन करने की मांग की।

सामाजिक सुरक्षा

सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा ने लक्ष्य एव उपलब्धि की जानकारी दी।

प्रमुख नाथनगर ने कहा कि कही ं कही 30 वर्ष के लोगों को वृद्धावस्था

पेंशन दिया जा रहा है।

राष्ट्रीय उच्च पथ

अध्यक्ष ने कहा कि भागलपुर बायपास गत 10 वर्षा से लंबित

है। मंत्रालय में संपर्क किया गया। लोकसभा में प्रश्न भी उठाया गया। इसके कारण यहां जाम की समस्या है।

विधायक पीरपैती द्वारा राष्ट्रीय उच्च पथ की जर्जर स्थिति पर सवाल उठाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.