Move to Jagran APP

कम खपत के बाद भी चरमराई बिजली आपूर्ति

जागरण संवाददाता, भागलपुर : ठंड में भार कमने के बाद भी पिछले पांच दिनों से बिजली आपूर्ति आपूर्ति चर

By Edited By: Published: Sat, 20 Dec 2014 01:52 AM (IST)Updated: Sat, 20 Dec 2014 01:52 AM (IST)
कम खपत के बाद भी चरमराई बिजली आपूर्ति

जागरण संवाददाता, भागलपुर : ठंड में भार कमने के बाद भी पिछले पांच दिनों से बिजली आपूर्ति आपूर्ति चरमरा गई है। शाम ढलने पर बिजली कटौती शुरू हो जाती है। फीडरवार सबौर ग्रिड से दो से तीन घंटे काटी जाती है। शुक्रवार को बिजली आपूर्ति की यही स्थिति रही। शाम छह बजे के बाद बिजली कटौती शुरू हुई। बिजली आपूर्ति चरमराने के कारण बच्चों की पढ़ाई व व्यवसाय प्रभावित हो रही है। अंधेरे के कारण रात में स्टेशन से घर व घर से ट्रेन पकड़ने स्टेशन जाने वाले यात्रियों को परेशानी का करना पड़ रहा है। शरारती तत्व अंधेरे का फायदा उठा रहा है। गुरुवार रात एक-डेढ़ बजे उल्टा पुल के समीप, डीएन सिंह रोड व एमपी द्विवेदी रोड पर अंधेरे का लाभ उठा स्टेशन से रिक्शा से घर जा रहे यात्रियों से बदमाशों ने लूटपाट का प्रयास किया। महत्वपूर्ण पहलू यह है कि ठंड में न तो पंखा और न ही एसी चलता है। कड़ाके की ठंड नहीं होने के कारण लोग हीटर का प्रयोग नहीं कर रहे हैं। रात 10-11 बजे के बाद लगभग सभी घरों के बल्ब बंद हो जाता है। पंखा, एसी, टीवी नहीं चलने की स्थिति में खपत काफी कम हो जाती है। इसके बावजूद 35 मेगावाट मिलने पर दो से तीन घंटे बिजली कटौती की जा रही है। जबकि एसी, पंखा चलने पर गर्मी में 45-50 मेगावाट में बिजली की खपत होती थी।

loksabha election banner

बीइडीसीपीएल के वरीय तकनीकी प्रबंधक अमित रंजन सहाय ने बताया कि एनटीपीसी से कहलगांव पावर ग्रिड के बीच संचरण लाइन जोड़ने का कार्य चलने की वजह से भागलपुर की आधी बिजली कहलगांव को वितरित की जा रही है। इसके कारण बिजली आपूर्ति की समस्या खड़ी हो रही है। संचरण लाइन जोड़ने का काम चलने के कारण 30 दिसंबर तक बिजली आपूर्ति की यही स्थिति रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.