Move to Jagran APP

पूजा को लेकर शहर में सजने लगा तोरण द्वार

By Edited By: Published: Sun, 28 Sep 2014 09:08 PM (IST)Updated: Sun, 28 Sep 2014 09:08 PM (IST)
पूजा को लेकर शहर में सजने लगा तोरण द्वार

जागरण संवाददाता, भागलपुर : शक्ति की देवी मां दुर्गा की 51 प्रतिमाएं शहरी क्षेत्र में स्थापित होती है। हर पूजा मंदिरों व पंडालों में तैयारियां चरम पर है। प्रतिमा सहित पंडालों को आकर्षक रूप दिया जा रहा है। मारवाड़ी पाठशाला, बड़ी खंजरपुर, मोहदीनगर, लाजपत पार्क सहित अन्य पूजा पंडालाओं के आसपास दुकानें सजने लगी है। शहर में श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए पूजा समितियों के साथ-साथ विभिन्न व्यवसायिक प्रष्ठिानों द्वारा तोरण द्वार लगाए जा रहा है। शहर में पूरी तरह पूजा का माहौल बनते जा रहा है।

loksabha election banner

सुबह-शाम हो रही मां की आरती

मां की आरती का श्रद्धालुओं के बीच विशेष महत्व है। कहा जाता है कि विधि-विधान व देवी गीतों के साथ सुबह-शाम दुर्गा की आरती करने से मन की मुरादें पूरी होती है। कालीबाड़ी, दुर्गाबाड़ी, जुबक संघ मारवाड़ी पाठशाला, आदमपुर चौक, मुंदीचक गढ़ैया, बड़ी खंजरपुर व लाजपत पार्क सहित सभी देवी मंदिरों व पंडालों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु नर-नारियां सुबह शाम पूजा की थाल लिए मंदिर प्रागंण पहुंच पूजा अर्चना के उपरांत देवी की आरती में शामिल होना अनिवार्य समझती है।

सफाई व्यवस्था का लिया जायजा

केंद्रीय पूजा महासमिति के अध्यक्ष अनिता सिंह के नेतृत्व में रविवार को सदस्यों ने कैम्प एवं सेंट्रल जेल, हाऊसिंग कॉलोनी, जोगसर, मंदरोजा, कंपनीबाग, साहेबगंज, परवत्ती, हड़ियापट्टी, लहेरीटोला एवं उर्दू बाजार का दौरा किया और स्थानीय पूजा समिति के सदस्यों से मिले। वहां साफ-सफाई का जायजा लिया। उनसे पूजा स्थल की समस्याओं से रूबरू हुए। विसर्जन शोभा यात्रा पर भी विमर्श हुआ। महासमिति के अधिकारियों ने भरोसा दिया कि प्रशासन से मिलकर अन्य समस्याओं के निदान पर विचार किया जाएगा। दौरा करने वालों में महासचिव अभय कुमार घोष उर्फ सोनू, चिरंजीवी, जयनंदन, सुरविंद, विनय, माणिक, तरुण एवं विजय सहित अन्य शामिल थे।

अस्थायी विद्युत कनेक्शन के लिए करें आवेदन

महासमिति के महासचिव सोनू ने शहर के जिस पूजा पंडालों व मंदिरों में स्थायी विद्युत कनेक्शन नहीं है, को अस्थायी बिजली कनेक्शन के लिए बिजली विभाग के पास जल्द आवेदन देने को कहा है। उन्होंने कहा कि बिजली विभाग के साथ महासमिति की बैठक हुई है। उन्होंने अस्थायी कनेक्शन सहजता पूर्वक देने का वादा किया है। इसके अलावा जो अभी तक जो मेढ़पति प्रतिमा स्थापना का लाइसेंस नहीं लिए हैं वे भी इस कार्य को पूरा कर लें।

==============

खानकित्ता ब्लॉक चौक पर बन रहा आकर्षक पंडाल (फोटो 28मेन80-खानकित्ता चौक त्रिकुटी स्थान में कर्नाटक के लक्ष्मी मंदिर का सीन)

शहरी क्षेत्र के तर्ज पर अब ग्रामीण क्षेत्रों में आकर्षक पूजा पंडाल बनाने की होड़ लगी हुई है। सबौर प्रखंड के खानकित्ता चौक स्थित त्रिकुटी स्थान में बन रहे पंडाल को कर्नाटक के प्रसिद्ध लक्ष्मी मंदिर का स्वरुप दिया जा रहा है। पूजा समिति के अध्यक्ष शंभु कुमार मंडल व कोषाध्यक्ष अनुपम कुमार वर्मा ने बताया कि इस बार पंडाल पर करीब लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को आकर्षक पंडाल व साज-सज्जा देखने के लिए शहर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। सचिव आजाद विवेकानंद ने कहा कि 30 सितंबर को मंदिर प्रागंण में श्रद्धालुओं के मनोरंजन के लिए जागरण का प्रोग्राम रखा गया है। इसी दिन रात्रि में प्रतिमा में प्राण प्रतिष्ठा दिया जाएगा। दशमी को रावण वध का आयोजन होगा।

यहां श्रद्धालुओं को देवी दर्शन में कोई कठिनाई न हो इसके लिए सदस्य अजय, पताली, अमर, शेखर, देवेंद्र, अरुण ठाकुर, प्रशांत, उमाशंकर एवं आशुतोष अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.