Move to Jagran APP

'मौत' का हाईवे

बेगूसराय। जिले की घनी आबादी से गुजरने वाले एनएच-31 व 28 को अगर मौत का हाईवे कहें तो अतिश्योक्ति नही

By Edited By: Published: Tue, 28 Jul 2015 05:25 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2015 05:25 PM (IST)
'मौत' का हाईवे

बेगूसराय। जिले की घनी आबादी से गुजरने वाले एनएच-31 व 28 को अगर मौत का हाईवे कहें तो अतिश्योक्ति नहीं होगी, क्यों कि इसपर पिछले डेढ़ माह में आठ लोगों की मौत हो चुकी है और दर्जनों लोग घायल हो चुके हैं। इसका मुख्य कारण उक्त दोनों हाईवे के दोनों किनारों पर फ्लैंक का न होना और इसपर गुजरने वाले भारी वाहनों की गति को नियंत्रित न किया जाना है। हाईवे के घनी आबादी के बीच से गुजरने के कारण भी इसपर दुर्घटनाएं अधिक होती हैं।

loksabha election banner

सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है कि जिला प्रशासन द्वारा हाईवे पर भीड़भाड़ वाले इलाके से गुजरते समय वाहनों की गति सीमा निर्धारित कर दी गयी है और जगह-जगह 20 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति सीमा का बोर्ड भी लगाया गया है, इस व्यवस्था को लागू कराने के लिए कोई मशीनरी नहीं है। यातायात पुलिस भी इसपर कोई ध्यान नहीं देती। ऐसे में अक्सर मोटरसाइकिल, साइकिल एवं पैदल यात्री दूसरे राज्यों से यहां आने वाले वाहनों की चपेट में आ जाते हैं। इसके अलावा बाईपास सड़क की व्यवस्था नहीं होना भी दुर्घटनाओं का एक मुख्य कारण है।

इनसेट--

आंकड़े एक नजर में

दो जून को एनएच-28 पर सुरो गांव के समीप स्कार्पियो की ठोकर से 12 वर्षीय बच्चे की मौत। एनएच 31 पर नगर थाना के महमदपुर के समीप हुई घटना में मोटरसाइकिल सवार की मौत,

तीन जून को एनए-28 पर सिंघौल महावीर पेट्रोल पंप के समीप गढ़पुरा थाना क्षेत्र के कनौसी गांव निवासी शालिग्राम सिंह के 30 वर्षीय पुत्र अनिल सिंह उर्फ नागमणि सिंह की मौत हो गयी।

छह जून को एनएच-31 पर लाखो सहायक थाना क्षेत्र के पनसल्ला चौक पर दो ट्रकों की आमने-सामने हुई टक्कर से दोनों चालक जख्मी हुए।

दस जून को एनएच-31 पर पोखरिया में टाटा 407 की चपेट में आने से एक व्यक्ति जख्मी हुआ।

13 जून को एनएच-31 पर सिंघौल थाना के सुशील नगर में कंटेनर से कुचलकर 20 वर्षीय युवक पपरौर गांव निवासी मो. असद का पुत्र मो. नौशेरवां उर्फ रौनी की मौत।

16 जून को एनएच-31 पर एस. कमाल थाना क्षेत्र के बिंदटोली निवासी हरदेव महतो अज्ञात वाहन की चपेट में आकर घायल हुआ।

17 जून को एनएच-28 पर एक युवक की मौत, बगराहाडीह एवं एक चार वर्षीय बच्चा घायल, तेघड़ा प्रखंड के खिजिरचक निवासी दशरथ पासवान का 17 वर्षीय कृष्णनंदन पासवान की मौत, घायल बच्चे की पहचान आलापुर निवासी रवि कुमार के रूप में की गयी। एनएच-28 पर शक्ति पेट्रोल पंप के पास टाटा 407 के पलटने से डेढ़ दर्जन लोग घायल हुए और एक की मौत हो गयी।

23 जून को एनएच-31 पर हरहर महादेव चौक के पास मोटरसाइकिल पिकअप वैन के अंदर घुस गई। एक व्यक्ति घायल हुआ। एनएच-28 पर बरौनी थाना क्षेत्र के मां शैल सर्विस पेट्रोल पंप के समीप अज्ञात वाहन की ठोकर से असुरारी गाछी टोला निवासी अखलेश्वर सिंह का विकलांग पुत्र घायल हुआ।

नौ जुलाई को एनएच-31 पर लाखो स्थित विश्वकर्मा चौक के समीप बाइक सवार शिक्षक की मौत हो गई और शिक्षिका जख्मी हो गई।

22 जुलाई को एनएच-31 पर लाखो के चार लोग जख्मी हुए।

इनसेट--

अधिकारी छुट्टी पर हो तो कोई बोलता नहीं

हाईवे पर आए दिन होने वाली दुर्घटनाओं और हाईवे के दोनों किनारों पर फ्लैंक के निर्माण की बाबत जब एनएचआई के पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा से उनके कार्यालय में संपर्क का प्रयास किया गया तो पता चला कि वे लंबी छुट्टी पर हैं। उनके स्थान पर कार्य देख रहे अधिकारी से बात की गई तो उसने यह कहकर मामले को टाल दिया कि वह इस मामले में कुछ भी कहने के लिए अधिकृत नहीं हैं।

वर्जन---

हाईवे पर वाहनों की गति के नियंत्रित करने के लिए यातायात पुलिस को सतर्क किया जाएगा ताकि इसके कारण होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सके।

-मनोज कुमार, एसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.