Move to Jagran APP

मैट्रिक परीक्षा के पांचवें दिन छह निष्कासित

बेगूसराय सदर : मैट्रिक परीक्षा के पांचवें दिन शनिवार को जिला के दो परीक्षा केंद्रों से छह परीक्षार्थ

By Edited By: Published: Sat, 21 Mar 2015 07:49 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2015 07:49 PM (IST)
मैट्रिक परीक्षा के पांचवें दिन छह निष्कासित

बेगूसराय सदर : मैट्रिक परीक्षा के पांचवें दिन शनिवार को जिला के दो परीक्षा केंद्रों से छह परीक्षार्थियों के कदाचार के आरोप में निष्कासित कर दिया गया। जिसमें पांच जीडी कालेज के भाग दो तथा एक श्रीलक्ष्मी उदित नारायण उच्च विद्यालय शकरपुरा बखरी के परीक्षार्थी शामिल हैं। पांचवें दिन मातृभाषा की परीक्षा हुई। जिसमें कुल 41 हजार 201 परीक्षार्थी उपस्थित तथा 510 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

loksabha election banner

छोटे भाई के बदले परीक्षा देता बड़ा भाई गिरफ्तार

जीडी कालेज के भाग दो में अपने छोटे भाई के बदले परीक्षा देने के आरोप में बड़े भाई को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। केंद्राधीक्षक मो. वकील अहमद अंसारी ने बताया कि तरबन्ना उच्च विद्यालय के परीक्षार्थी संजीव कुमार पेसर दुलारचन्द्र महतो के स्थान पर उसका बड़ा भाई विपिन कुमार परीक्षा दे रहा था। निरीक्षण को पहुंचे जिला पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार को देख वह घबरा गया। उसकी घबराहट से वीक्षकों को शक हुई। जांच के क्रम में उसका पोल खुल गया। हालांकि उसकी शकल काफी हद तक प्रवेशपत्र पर लगी तस्वीर से मिलती थी। जिसके कारण वीक्षक भी असली और नकली में फर्क नहीं कर पाते थे।

परिंदा भी नहीं मार रहा था पर

मैट्रिक परीक्षा के पांचवें दिन शनिवार को जिला प्रशासन के सख्त रुख से कहीं एक परिंदा भी पर मारने की जुर्रत नहीं दिखा सका। हर दस मिनट के अंतराल पर कोई न कोई अधिकारी परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण करने पहुंच रहे थे। जिसके कारण परीक्षा केंद्रों पर तैनात सुरक्षा कर्मियों को केंद्र से अभिभावकों को दूर करने में खूब पसीने बहाने पड़े। कई केंद्राधीक्षकों ने बताया कि शनिवार को दोनों पालियों में कभी जिला के कोई बड़े अधिकारी तो कभी उड़न दस्ता और कभी निरीक्षी दल लगातार केंद्रों का चक्कर काटते रहे।

एक होश में आई तो दूसरी बेहोश

शहर के ओमर बालिका उच्च विद्यालय विष्णुपुर में शनिवार को मैट्रिक परीक्षा के पांचवे दिन विनोदपुर उच्च विद्यालय से परीक्षा देने आई दो बहनों के बीच अजीब स्थिति उत्पन्न हो गई। विद्यालय के सूत्रों ने बताया कि परीक्षा आरंभ होने के कुछ देर के बाद बड़ी बहन बेहोश हो गई। उसको होश में लाते-लाते बड़ी बहन तो होश में आ गई। परंतु, उसकी छोटी बहन भी बेहोश हो गई। कुछ देर बाद दोनों बहने बेहोश हो कर गिर पड़ी। स्थिति इतनी गंभीर हुई कि परीक्षा निरीक्षण को पहुंचे निरीक्षी पदाधिकारी सह श्रमाधीक्षक ने आनन फानन में दोनों छात्राओं को अपनी स्कार्पियों से सदर अस्पताल भेजा। जहां दोनों इलाजरत है। केंद्राधीक्षक मंजू सिंह ने बताया कि फिलहाल दोनों छात्राएं खतरे से बाहर है। बड़ी बहन का कुछ दिनों पूर्व ही एपेंडिक्स का आपरेशन हुआ था। जब वह बेहोश हो गई तो खौफ के कारण उसकी छोटी बहन भी बेहोश हो गई। परंतु, अभी दोनों बहनें ठीक हैं।

मीडिया कर्मियों को अभिभावकों ने जमकर कोसा

मैट्रिक परीक्षा में कदाचार की आई खबरों के बाद हुई सख्ती से आक्रोशित अभिभावकों ने मीडिया कर्मियों पर जमकर भड़ास निकाली। ओमर बालिका उच्च विद्यालय के निकट भीड़ की तस्वीर ले रहे एक मीडिया कर्मी को अभिभावकों ने घेर लिया। उन लोगों का कहना था कि किसी का भविष्य बर्बाद करने से आप लोगों को क्या मिलता है। अच्छा खासा शांतिपूर्ण माहौल में परीक्षा हो रही थी। कहां-कहां की तस्वीर छाप कर यहां की स्थिति भी आप लोगों ने खराब कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.