Move to Jagran APP

ठंड : कांपते हाथों से नब्ज देखा चिकित्सक

बांका। गुरुवार को ठंड ने पिछले पांच साल का रिकार्ड तोड़ा है। कृषि विज्ञान केन्द्र की वैज्ञानिक डॉ. सु

By Edited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 10:06 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 10:06 PM (IST)
ठंड : कांपते हाथों से नब्ज देखा चिकित्सक

बांका। गुरुवार को ठंड ने पिछले पांच साल का रिकार्ड तोड़ा है। कृषि विज्ञान केन्द्र की वैज्ञानिक डॉ. सुनीता कुशवाहा ने बताया कि गुरुवार को रिकार्ड तोड़ ठंड ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। इसका सीधा असर स्कूल से लेकर स्वास्थ्य केन्द्रों पर देखने को मिला। प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र में मरीजों की संख्या काफी कम दिखी। आउटडोर में ड्यूटी पर मौजूद चिकित्सक डॉ. प्रकाश कुमार एवं महिला चिकित्सक डॉ. ज्योति राजवार ने बताया कि पिछले चार-पांच दिनों से दिन भर में करीब एक सौ से सवा सौ तक ही मरीज अस्पताल आ रहे हैं। जबकि एक सप्ताह पूर्व प्रतिदिन ढाई सौ तक मरीज चिकित्सा के लिए आते थे। एकाएक ठंड के बढ़ जाने से मरीजों की संख्या में कमी आई है। वहीं, जो मरीज व डॉक्टर मिले वे ठंड से कांपते देखे गए।

prime article banner

चिकित्सकों की मानें तो ठंड के मौसम में बीमारी कम होती है। खासकर जितने भी मरीजों को देखा जा रहा है, उनमें अधिकांश सर्दी, खांसी, बुखार के अलावा दमा के मरीज आते हैं।

--------------------

गुरुवार को चिकित्सकों का रोस्टर

सुबह आठ से दो बजे तक

डॉ. मनेश कुमार पोद्दार एवं डॉ. ज्योति राजवार,

दोपहर दो बजे से रात दस बजे तक डॉ. प्रेमराज बहादुर

रात्रि दस बजे से सुबह आठ बजे तक डॉ. प्रकाश कुमार

------------------

क्या है दवा की व्यवस्था

पीएचसी के आइपीडी में 113 तरह की दवा की जगह 101 तरह की ही दवाएं तथा ओपीडी में 33 की दवा उपलब्ध है।

-----------------

कंबल की जगह मिली पतली चादर

फोटो: 08 बीएएन 05

संवाद सहयोगी, रजौन (बांका): कपकपी ठंड से जनजीवन परेशान है। गुरुवार को पीएचसी पहुंचने पर अंजू देवी व वीणा देवी अपने नवजात के साथ बेडपर ठंड से ठिठुर रही थी। पीएचसी की तरफ से एक पतली चादर ही ओढ़ने के लिए दिया गया। यही हाल अन्य मरीजों का था। इधर, पीएचसी प्रभारी डॉ. प्रेमशंकर ¨सह ने बताया कि जाड़े के समय में समुचित कंबल उपलब्ध है। मरीजों के द्वारा मांग करने पर कंबल दिया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.