Move to Jagran APP

ट्रक का गुल्ला टूटने से महाजाम, आम आवाम परेशान

बांका। जर्जर स्टेट हाईवे पर इन दिनों लगातार जाम का सिलसिला जारी है। मंगलवार को भी क्षेत्र के भागलपु

By Edited By: Published: Tue, 30 Jun 2015 10:15 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2015 10:15 PM (IST)
ट्रक का गुल्ला टूटने से महाजाम, आम आवाम परेशान

बांका। जर्जर स्टेट हाईवे पर इन दिनों लगातार जाम का सिलसिला जारी है। मंगलवार को भी क्षेत्र के भागलपुर-हंसडीहा मुख्य मार्ग पर खड़हारा के समीप एक ट्रक के फंस जाने और दो ट्रकों का गुल्ला टूट जाने की वजह से इस मुख्य मार्ग पर सुबह से ही महाजाम लग गया। जाम इस कदर था कि दो पहिए वाहन तो क्या पैदल यात्रियों को भी जाम से निकलने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। इस महाजाम में फंसे सैंकड़ों यात्रियों खास कर स्कूली बच्चों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा। दस किलोमीटर तक लगे जाम की वजह से स्कूल से वापस आने वाले स्कूली बच्चे भूख और प्यास से बिलबिला रहे थे। वहीं जाम में फंसे गंभीर रुप से बीमार मरीज को मर्ज की पीड़ा के साथ ही जाम की भी पीड़ा सहनी पड़ी। मजबूरन मरीज के परिजन कंधे के सहारे ही उसे उपचार के लिए अस्पताल तक पहुंचाने को विवश थे। साथ ही यात्रियों और स्कूली बच्चों को कई किलोमीटर तक पैदल ही चलना पड़ा। हलाकि पुलिस प्रशासन ने सुबह से ही बीच सड़क पर फंसे ट्रक को हटा कर जाम समाप्त कराने का भरपूर प्रयास किया। लेकिन समय बीतता गया जाम और बढता गया।

loksabha election banner

जर्जर सड़क महाजाम का सबब

स्टेट हाईवे 21 बिहार, झारखंड, बंगाल सहित कई प्रातों को जोड़ती है। इन सड़कों से या़त्रा करने के साथ ही लोगों के व्यवसाय भी जुडे़ हुए हैं। इन सड़कों पर लगने वाले जाम सरकारी तंत्र व विभाग कि शिथिलता का ही नतीजा है। यही नहीं जर्जर व बदहाल सड़क की वजह से यहा होने वाली सड़क दुर्घटनाओं का ग्राफ भी बढते जा रहा है। सड़क की मरम्मती की बात तो दूर सडक दुर्धटनाओं पर अंकुश लगाने में भी सरकार और प्रशासन विफल साबित हो रही है। सूत्रों कि माने तो सड़क निर्माण काल में बरती गयी शुरुआती खामी अब तकलीफ दे रही है। इधर सड़क के गढ्डों को भरने के लिए डाली गई धूल वाहनों को गुजरने पर धूंध पैदा कर देती है और वाहन चालकों को दूसरे वाहनों से टकराकर घायल होना आम बात हो गया है।

मुख्य मार्ग रहने के कारण रात दिन वाहनों की भारी आवाजाही रहती है। खास कर दिन हो या रात बालू और छर्री लदे दर्जनों ओवर लोडेड ट्रक तेज गति से गुजरते हैं। इससे सड़कों पर उड़ने वाले धूल की धूंध से भी वाहन दुर्घटनाओं के खतरे बढ़ जाते है।

ज्ञात हो कि बिहार -झारखंड मुख्य मार्ग पर रजौन से लेकर पुनसिया, नंमुआ, खडहारा, टाकामोड़, बाराहाट, लीलावरण, गुरुधाम, बौंसी, श्यामबाजार से लेकर झारखंड बोर्डर भलजोर तक सड़कों की स्थिति खराब है। जगह- जगह सकड़ों पर गड्ढे होने से अक्सर जाम की स्थिति उत्पन्न होती है। किन्तु अब तक इस मार्ग को दुरुस्त करने की दिशा में कोई कारगर कदम नही उठाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.