Move to Jagran APP

माघी दुर्गापूजा: उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़

संवाद सूत्र, कटोरिया (बाका) : प्रखंड के हड़हार पंचायत के नुआटाड़-बीचकौडी गाव में आयोजित माघी दुर्गापू

By Edited By: Published: Wed, 28 Jan 2015 09:59 PM (IST)Updated: Thu, 29 Jan 2015 04:13 AM (IST)
माघी दुर्गापूजा: उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़

संवाद सूत्र, कटोरिया (बाका) : प्रखंड के हड़हार पंचायत के नुआटाड़-बीचकौडी गाव में आयोजित माघी दुर्गापूजा समारोह में दर्शन व पूजा-अर्चना हेतु महिला-पुरुष श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। भव्य पंडाल के बीच प्रतिष्ठापित मा दुर्गा एवं अन्य देवी-देवताओं की आकर्षक मूर्तिया आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। पूजन स्थल पर प्रत्येक संध्या स्थानीय एवं बाहरी कलाकारों द्वारा भक्ति-भजन का कार्यक्रम प्रस्तुत किया जा रहा है। गुरूवार की संध्या यहा भव्य जागरण कार्यक्रम का आयोजन होगा। जिसमें प्रसिद्ध महिला-पुरूष कलाकारों द्वारा ऑर्केस्ट्रा की धुन पर भगवती गीतों की प्रस्तुति होगी।

loksabha election banner

मंगलवार की रात्रि मा भगवती को भोग लगाने के बाद महाप्रसाद खिचड़ी का वितरण श्रद्धालुओं के बीच किया गया। शुक्रवार को प्रतिष्ठापित प्रतिमा का विसर्जन भव्य शोभा यात्रा के साथ सिमरखूंट गाव में की जायेगी। क्षेत्र में पहली बार आयोजित इस पूजन समारोह में आसपास के दर्जनों गावों से हजारों की संख्या में श्रद्धालु पूजा-अर्चना हेतु यहा पहुंच रहे हैं। आयोजन को सफल बनाने में सार्वजनिक माघी दुर्गापूजा समिति केनुआटाड़-बीचकौड़ी के अध्यक्ष ठाकुर राजकुमार सिंह, उपाध्यक्ष संजय पाडेय, सह उपाध्यक्ष संजय वर्णवाल, सचिव सुरेंद्र यादव, विद्याकर यादव व मनोरंजन सिंह, कोषाध्यक्ष चिरंजीवी यादव व गिरधारी झा, सदस्य योगेंद्र सिंह, ब्रजेश सिंह, विजय यादव, कंचन यादव, अर्जुन यादव, शभु पाडेय, नवीन पाडेय, गणेश सिंह, नंदू यादव, लालू यादव, देवेंद्र सिंह, अनिल सिंह, देवशरण यादव, पप्पू यादव आदि अहम भूमिका निभा रहे हैं।

------------------

बीडीओ ने गरीबों के बीच बाटे कंबल

फोटो-28 बीएएन 12

संवाद सूत्र, कटोरिया (बाका) : प्रखंड मुख्यालय परिसर में जिला मुख्यालय द्वारा प्राप्त कंबल का वितरण बीडीओ रामपुकार यादव द्वारा किया गया। बीडीओ ने मौके पर उपस्थित विभिन्न गावों के गरीबों के बीच कंबल का वितरण किया। बीडीओ ने बताया कि जिला से कटोरिया प्रखंड को कुल 40 कंबल प्राप्त हुआ है। जिसमें आठ का वितरण प्रखंड मुख्यालय में किया गया। शेष कंबलों का वितरण प्रत्येक पंचायत के दो-दो लाभुकों के बीच पंचायत जनप्रतिनिधि व पंचायत सचिव के माध्यम से किया जायेगा। इस मौके पर जीपीएस नवीन कुमार जमुआर, इंटक अध्यक्ष श्याम यादव, संजीत कुमार, प्रधान लिपिक उमेश प्रसाद साह, नाजिर मनोज कुमार आदि उपस्थित थे।

-----------------

उपप्रमुख के निरीक्षण में बंद मिला एमडीएम

संवाद सूत्र कटोरिया (बाका) : ग्रामीणों से प्राप्त शिकायत के आलोक में उपप्रमुख कुदरत अंसारी ने घोरमारा पंचायत के प्रोन्नत मध्य विद्यालय मोचनावरण का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान विद्यालय में सिर्फ एक सहायक शिक्षक दिनेश यादव उपस्थित थे। एमडीएम भी बंद था। एमडीएम बनाने हेतु विद्यालय में पर्याप्त बर्तन भी उपलब्ध नहीं है। ग्रामीणों ने उपप्रमुख को बताया कि विद्यालय में पिछले दस-पंद्रह दिनों से एमडीएम बना ही नहीं है। विद्यालय के 220 नामाकित छात्र-छात्राओं में 64 बच्चे उपस्थित थे। उपप्रमुख ने मौके से ही बीइओ एवं एमडीएम साधनसेवी को मामले की जानकारी दी। उपप्रमुख ने कहा कि इस संबंध में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई हेतु शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट भेजी जायेगी।

----------------

सावधान : जेल से एक साथ छूटे कई कुख्यात मचा रहे ताडव

संवाद सूत्र, कटोरिया (बाका) : जिला पुलिस के लिए जहा एक ओर वर्ष 2014 उपलब्धियों से भरा रहा, वहीं नववर्ष के प्रथम माह में पुलिस उन्नीस तो अपराधी बीस साबित होते रहे। बाका जिला के अन्य थाना क्षेत्रों में जहा एक ओर बैंक लूटकाड, दुष्कर्म, हत्या की कई वारदातें हुई, तो कटोरिया पुलिस सर्किल में भी डकैती, अपहरण, हत्या, लूट का सिलसिला जारी रहा। पुलिस सूत्र बताते हैं कि बाका व जमुई जेल से एक साथ कई कुख्यात अपराधी जमानत पर बाहर निकले हैं, जो क्षेत्र में ताडव मचा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर कटोरिया, चादन, आनंदपुर और सूइया का इलाका जमुई जिला एवं मोहनपुर (देवघर) थाना क्षेत्र की सीमा से सटा होने के कारण बाहरी आपरधिक गिरोह भी घटनाओं को अंजाम देने में सफल हो जा रहे हैं।

-केस स्टडी वन

गत 17 जनवरी को आनंदपुर ओपी क्षेत्र के बरमसिया गाव में नकाबपोश सशस्त्र अपराधियों ने अवकाश प्राप्त शिक्षक दामोदर रजक के घर पर धावा बोलकर लगभग डेढ लाख की संपत्ति तो लूटी ही, जाते समय शिक्षक पुत्र दीपक कुमार का भी अपहरण कर लिया। अपहृत शिक्षक को पाचवे दिन मुक्त किया गया।

-केस स्टडी टू

25 जनवरी को कटोरिया थाना क्षेत्र के मालबथान गाव में दिनदहाडे बम मार कर भाजपा कार्यकर्ता शभु सिंह समेत दो लोगों को उड़ा दिया गया। दिनदहाडे हुई इस घटना से जहा एक ओर आमलोग खुद को असुरक्षित महसूस करने लगे हैं, वहीं लोगों का पुलिस से भरोसा उठता जा रहा है। इस तरह की घटनाओं के बाद ग्रामीण व अपराधियों के बीच टकराव की स्थिति कभी भी उत्पन्न हो सकती है।

-केस स्टडी थ्री

22 जनवरी को कटोरिया थाना क्षेत्र के भेलवा जंगल से बाइक सवार दो मवेशी व्यापारियों से लुटेरों ने लगभग 80 हजार रूपये लूट लिया। गत 21 जनवरी को कठौन पंचायत के मुखिया बालेश्वर दास के घर पर आठ-दस की संख्या में पहुंचे अपराधियों ने फायरिंग कर दहशत फैला दिया।

-केस स्टडी फोर

21 जनवरी को सूइया ओपी क्षेत्र से रहस्यमय ढंग से अपहृत किये गये प्राइवेट अमीन तोहिद मिया का शव चार दिनों बाद आनंदपुर ओपी क्षेत्र के चादीपीढा गाव के समीप बडुआ नदी से बरामद किया गया। हत्यारों ने निर्ममता से उसके सिर, दोनों हाथ व दोनों पैरों को अलग कर दिया था। मृत अमीन का सर अब तक बरामद नहीं होने से आशका जतायी जा रही है कि कहीं उसकी हत्या हेतु किसी गिरोह को सुपारी तो नहीं दी गयी थी।

-------------

हाल ही में जेल से छूटे करीब दस कुख्यात अपराधी इस तरह की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। सभी अपराधियों की गिरफ्तारी हेतु टास्क फोर्स का गठन किया गया है।

प्रवेश कुमार भारती, थानाध्यक्ष

---------------

महिला का लाठी से मार कर सिर फोड़ा

संवाद सूत्र, कटोरिया (बाका) : आनंदपुर ओपी क्षेत्र के चंदुआरी पंचायत अंतर्गत बेहरार गाव में आपसी विवाद को लेकर एक महिला को सिर में लाठी से मार कर जख्मी कर दिया गया। घटना में जख्मी हेमिया देवी पति नरेश यादव का प्राथमिक उपचार रेफरल अस्पताल में कराया गया। इस घटना के संबंध में जख्मी महिला के बयान पर गाव के ही लालमोहन यादव, उसकी पत्‍‌नी बसंती देवी एवं पुत्र उमेश यादव के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है। जिसमें घर में घुस कर गाली-गलौज करने एवं विरोध करने पर मारपीट कर जख्मी कर देने का आरोप लगाया गया है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

----------------

कटोरिया व चादन के पैक्सों में धान की खरीदी शुरू नहीं

संवाद सूत्र कटोरिया (बाका) : एक ओर जहा जनवरी माह भी समाप्त होने को है, वहीं दूसरी ओर कटोरिया एवं चादन प्रखंड के पैक्सों में अब तक धान की अधिप्राप्ति शुरू नहीं हुई है। परिणाम स्वरूप क्षेत्र के किसान मजबूरी में औने-पौने दामों पर धान बेचने को विवश हैं।

इधर दोनों प्रखंड के पैक्स अध्यक्षों ने दि सेन्ट्रल कॉपरेटिव बैंक भागलपुर के चेयरमैन एवं जिला सहकारिता पदाधिकारी को सामूहिक हस्ताक्षर युक्त आवेदन देकर धान की अधिप्राप्ति करने में असमर्थता जतायी है। आवेदन में कैश-क्रेडिट का लिमीट 15 लाख रूपये करने की माग की गयी है। पैक्स अध्यक्षों का कहना है कि वर्ष 2014-15 में कटोरिया और चादन प्रखंड में धान अधिप्राप्ति हेतु कैश-क्त्रेडिट का लिमिट बहुत कम आया है। इस लिमिट में मात्र एक से दो किसानों का धान क्त्रय किया जा सकता है। जबकि दोनों प्रखंडों में इस बार धान की पैदावार अच्छी हुई है। किसानों द्वारा धान देने हेतु लंबी कतार पिछले नवंबर माह से ही लगी हुई है। इस कारण पैक्स अध्यक्षों को किसानों के आक्त्रोश का भी शिकार होना पड़ रहा है। इस मौके पर पैक्स अध्यक्ष बालकृष्ण यादव, गुरूदयाल यादव, छोटे गुलाब यादव, अभिमन्यु वर्णवाल, बच्चू वर्णवाल, चंद्रशेखर गुप्ता, नीरज कुमार, जयप्रकाश वर्णवाल, दिलीप यादव, प्रदीप वर्णवाल, महेंद्र प्रसाद साह आदि उपस्थित थे।

-----------------

मारपीट का दो आरोपी गिरफ्तार

संवाद सूत्र, कटोरिया (बाका) : कटोरिया थाना क्षेत्र के सुपाहा गाव में गत 26 जनवरी की रात्रि दो पक्षों के बीच हुई मारपीट की घटना के सिलसिले में दोनों पक्षों द्वारा थाना में अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। इस घटना में एक पक्ष के दो नामजद अभियुक्तों को पुलिस ने गिरफ्तार कर बाका जेल भेज दिया। गिरफ्तार अभियुक्तों में किशुन दास और उसका भाई महेंद्र दास शामिल हैं। दोनों अभियुक्तों के खिलाफ थाना में मामला दर्ज किया गया है।

-------------------

मारपीट में जख्मी युवक ने तोड़ा दम

संवाद सूत्र, कटोरिया (बाका) : कटोरिया थाना क्षेत्र के सुपाहा गाव में दो पक्षों में हुई झड़प की घटना में गंभीर रूप से जख्मी युवक हीरालाल दास (23 वर्ष) पिता गोपाल दास की मौत ईलाज के क्रम में हो गयी। हीरालाल के मौत की खबर सुनते ही सुपाहा गाव में मातम छा गया। मृत युवक की गर्भवती पत्‍‌नी सविता देवी, पिता गोपाल दास, मा, भाई हेमलाल दास, उमेश दास आदि का रो-रोकर बुरा हाल है। ज्ञात हो कि गत 26 जनवरी को सुपाहा गाव में दो पक्षों में आपसी विवाद को लेकर झड़प हुई थी। जिसमें दोनों पक्षों से कुल पाच लोग घायल हुए थे। गंभीर रूप से जख्मी हीरालाल को रेफरल अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज हेतु देवघर ले जाया गया था। वहा से भी उसे पटना रेफर कर दिया गया। पटना में बुधवार की शाम इलाज के क्रम में उसने दम तोड़ दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.