Move to Jagran APP

डूबते सूर्य को अ‌र्घ्य आज

जेएएन, बांका : लोक आस्था के महापर्व छठ के दूसरे दिन का खरना अनुष्ठान पूरा हुआ। महिला व्रतियों ने विध

By Edited By: Published: Wed, 29 Oct 2014 03:13 AM (IST)Updated: Tue, 28 Oct 2014 09:58 PM (IST)
डूबते सूर्य को अ‌र्घ्य आज

जेएएन, बांका : लोक आस्था के महापर्व छठ के दूसरे दिन का खरना अनुष्ठान पूरा हुआ। महिला व्रतियों ने विधि पूर्वक इसका अनुष्ठान पूरा किया। इसके लिए गन्ने के रस में बना खीर प्रसाद के रूप में वितरित किया गया। इसका प्रसाद ग्रहण करने के बाद व्रती करीब 36 घंटे तक उपवास में रहेंगी। इसी दौरान बुधवार की संध्या डूबते हुए सूर्य को भक्त अ‌र्घ्यदान करेंगे।

loksabha election banner

पंजवारा : आस्था, श्रद्धा, संयम व पवित्रता का पर्व छठ के चार दिवसीय अनुष्ठान के दूसरे दिन व्रतियों ने खरना व्रत नेम निष्ठा के साथ मंगलवार को मनाया। बुधवार को श्रद्धालुओं ने छठ पूजन के घाटों पर पहुंचकर अस्ताचल गामी को अ‌र्घ्य अर्पित करेंगे। गुरुवार को उदीयमान सूर्यदेव को सूर्योदय काल अ‌र्ध्य देने के बाद सूर्योपासना के महापर्व का समापन करेंगे। इधर पर्व को लेकर पंजवारा बाजार में मंगलवार को खरीदारी को जुटी भीड़ व छठ पूजन सामग्री को लेकर सड़क किनारे लगी अस्थायी दुकान के चलते सड़क पर दिन भर जाम का नजारा बना रहा।

फुल्लीडुमर : क्षेत्र के विभिन्न छठ घाटों की सफाई युवकों ने कर रोशनी व फूल माला से सजाया है। प्रखंड के विभिन्न गांवों में खरना पर्व भी धूमधाम से मनाया गया।

कटोरिया : कटोरिया आसपास के क्षेत्रों में छठ व्रतियों ने खरना किया। खीर का प्रसाद ग्रहण करने के बाद परिवार रिश्तेदारों में बाटा गया। पूजा के लेकर बाजार में चहल पहल रही। छठ घाटों को दुरूस्त करने काम पूरा हो गया है। चारों ओर छठ गीत बज से वातावरण भक्तिमय हो गया है।

रजौन : छठ पर्व के दूसरे दिन रात्रि में जहा खरना पर व्रतियों न छठ मईया की श्रद्धापूर्वक पूजा अर्चना कर दूध-रसिया, खीर-पूड़ी आदि का भोग लगाया। वहीं दिनभर रजौन प्रखंड के विभिन्न स्थानों थाना स्थित ऐतिहासिक सूजा शिकार तालाब, कतरिया नदी जख बाबा पुल घाट, लकड़ा काली मंदिर स्थित नपकी ऐड़ा घाट सहित देहाती क्षेत्र के घाटों की सफाई करते हुए आकर्षक ढंग से सजाया गया है। सबसे आकर्षक ऐतिहासिक सूजा शिकार तालाब, कतरिया नदी पुल व महाशय डेहरी घाट पुनसिया को बनाया जा रहा हैं। इधर पुनसिया, रजौन, खिड्डी हाट, बामदेव, नवादा सहित देहाती क्षेत्र के पड़घड़ी, लकड़ा, विष्णुपुर, दुर्गापुर, कोतवाली, सिंहनान, राजावर बस्ती, बावरचक आदि स्थानों के हाट बाजार पटा रहा। खरना के दिन भी स्थानीय प्रशासन की ओर से घाट की सफाई को लेकर कोई सार्थक पहल नहीं देखा गया। वहीं पुनसिया स्थित महाशय डेहरी घाट पर भगवान भाष्कर के प्रतिमा को अंतिम रुप देने में मूर्तिकार लगे हुए हैं।

चादन : छठ का दूसरा दिन खरना समाप्त होते ही इस पर्व का 36 घंटे का उपवास छठ व्रती द्वारा प्रारंभ हो गया है। खरना में भगवान भाष्कर को कही खीर और कही गुड़ का रसीया भोग लगाने के बाद उसे आसपास के लोगों के बीच प्रसाद के रूप में वितरित किया गया। गली सड़क की सफाई स्वयं सेवी संस्था अथवा ग्रामीण खुद कर चुके हैं। चादन में कलुआ घाट के अलावा नावाडीह घाट, रामपुर घाट, गोविंदपुर घाट पर अ‌र्घ्य दान करेंगे।

शभूगंज . मंगलवार को डीएम साकेत कुमार और एसपी सत्यप्रकाश ने कई पदाधिकारियों के साथ शंभूगंज के कई छठ घाटों का जायजा लिया। पदाधिकारियों ने शभूगंज स्थित गंगटी नदी पर बने हुए छठ घाटों का मुआयना किया एवं श्रद्धालुओं को कठिनाई न हो इसके लिए स्थानीय अधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने का निर्देश दिया।

बेलहर : छठ पर्व को लेकर क्षेत्र के बेलहर, साहबगंज, बेलडीहा मोड़ आदि बाजारों में काफी भीड़ देखी गयी। खरना आज होने के कारण लोग दूर दराज और सुदूर देहात से भी अच्छी संख्या में आये। हालांकि भीड़ के हिसाब से सभी सामान की कीमत सामान्य रही। बाजार नियंत्रण में रहा। नारियल की कीमत पिछले साल की अपेक्षा इस बार कम रही। तीस से चालीस रुपये प्रति जोड़ी बिका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.