Move to Jagran APP

बांका की सबसे बड़ी लूट की घटना ने उड़ाई पुलिस की नींद

By Edited By: Published: Thu, 31 Jul 2014 10:13 PM (IST)Updated: Thu, 31 Jul 2014 10:13 PM (IST)
बांका की सबसे बड़ी लूट की घटना ने उड़ाई पुलिस की नींद

जागरण संवाददाता, बांका : निश्चित रूप से बेखौफ अपराधी बांका पुलिस पर भारी पड़ रहे हैं। खास कर बांका सदर थाना क्षेत्र में अपराधियों का मनोबल सिर चढ़ कर बोल रहा है। तभी तो केवल तीन अपराधियों ने शहर में दिनदहाड़े इतनी बड़ी आपराधिक घटना को अंजाम देकर सबको हैरत में डाल दिया। अपराधी निश्चिंत थे कि पुलिस उसका कुछ नहीं बिगाड़ सकती। बिजली कार्यालय, मुहल्ला, शाम की भीड़ और मुख्य सड़क की भीड़ सब को केवल तीन अपराधियों ने शिथिल कर दिया। बहरहाल, बांका में लूट की सबसे बड़ी घटना ने पुलिस की नींद उड़ा दी है। वैसे बांका में लूट कोई नई बात नहीं है। पर इतनी बड़ी लूट की बात सुन कर ही हर कोई हतप्रभ है।

loksabha election banner

आधा दर्जन घटनाओं पर लापरवाही पड़ी भारी

सदर थाना क्षेत्र में लगातार कई आपराधिक घटना घटी। जिसका उद्भेदन करने में पुलिस नाकाम रही। पुलिस की इस लापरवाही से स्थानीय अपराधियों का मनोबल बढ़ गया और उसने इतनी बड़ी घटना को अंजाम देने का साहस जुटा लिया। बात पिछले पखवाड़े की बाइक लूट से शुरू करें। शंकरपुर-जलमडै़य रोड में सी-प्वाइंट के पास अपराधियों ने बंशीपुर निवासी की बाइक लूट ली। इस मामले में पुलिस ने एक को गिरफ्तार कर जेल तो भेजा, पर लूट का उद्भेदन नहीं कर सकी। एसपी ने दो दिनों के अंदर इस कांड का उद्भेदन कर लेने का दावा कई बार दोहराया। पर ना कहानी खुली, ना बाइक मिली। अलबत्ता, हिरासत में लिए अपराधी को भी पुलिस ने बाइक लाने की शर्त पर छोड़ दिया। तीन महीने पूर्व ठीक लोकसभा चुनाव के दौरान लुटेरों ने इसी सड़क पर ढाका बस्ती के पास बाइक सवार एक व्यक्ति की गोली मार हत्या कर दी और डिक्की से रुपया लूट लिया। इस कांड का भी अब तक खुलासा नहीं हो सका। यह घटना भी शाम तीन-चार बजे के बीच हुई थी। अपराधी गोली मार फरार हो गए और पुलिस हाथ मलती रह गई। इसी समय शहर के विजयनगर में एक युवक साकेत झा पर बम फेंक कर जानलेवा हमला किया गया। साकेत गंभीर रूप से जख्मी हो गया। किसी तरह उनकी जान बची पर पुलिस अनुसंधान इस मामले में सिफर रह गया। चार-पांच महीने पहले शहर में एक-एक कर आधा दर्जन से अधिक बाइक चोरी हो गई। अपवाद छोड़ किसी बाइक को पुलिस ढूंढ़ने में सफल नहीं हो सकी। इससे शहरी क्षेत्र के अपराधियों का मनोबल बढ़ता गया।

विस्फोट से दहशत

बिजली कॉलोनी के लोगों के मुताबिक तीन बजे के करीब जब बिजली कार्यालय में पहला विस्फोट हुआ तो पूरा मुहल्ला दहल गया। लगा जैसे आसपास कोई बड़ा मकान ढह गया हो। जब तक खिड़कियों या घर से बाहर होकर नजारा देखते तब तक अपराधियों ने कार्यालय के ठीक सामने वाले मकान पर दो बम दे मारा। इससे जो लोग बाहर निकल रहे थे, घर के अंदर दुबक गए। जब अपराधी बाइक से वहां से निकल गए, तब मुहल्ला के कुछ लोगों ने घर से बाहर निकलने का साहस किया। तब तक सूचना पर एसपी डॉ.सत्यप्रकाश, एसडीपीओ शशि शंकर कुमार, इंस्पेक्टर एसएन सिंह बड़ी संख्या में जवानों के साथ वहां पहुंच चुके थे।

स्टाइल शहरी, पर अपराधी ग्रामीण

लूट में शामिल अपराधियों ने घटना को पूरी तरह फिल्मी स्टाइल में अंजाम दिया। पांच मिनट के अंदर पूरी कहानी खत्म और करीब दस लाख सरकारी रुपया गायब। केवल तीन अपराधियों ने इतनी बड़ी घटना को अंजाम दे दिया। तीनों चेहरे पर नकाब लगाए हुए थे। स्थानीय लोगों के मुताबिक आने के वक्त निश्चित रूप से उनके चेहरे पर नकाब नहीं होगा। अपराधी अंदर आकर सारी स्थिति देख कर ही घटना को अंजाम देने में जुटे होंगे। भागते वक्त भी उनको पकड़े जाने का जरा भी भय नहीं था। एक हाथ में पिस्तौल लहराते और दूसरे लगातार बम फेंकते सभी चलते बने। अपराधियों का स्टाइल भले शहरी था पर पुलिस सूत्रों के मुताबिक इसे पास के ग्रामीण अपराधियों ने ही अंजाम दिया है। पुलिस छापामारी के साथ मोबाइल टावर लोकेशन के आधार पर काम कर रही है। एसडीपीओ शशि शंकर कुमार के साथ कुछ अन्य तेज तर्रार पदाधिकारी इसकी जांच में जुटे हैं। पुलिस पास के गांवों के कुछ शातिर अपराधियों का भी टोह ले रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.