Move to Jagran APP

सांसद ने दिया हिरंबी बांध के फाटक में सुधार का निर्देश

By Edited By: Published: Wed, 30 Jul 2014 10:26 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jul 2014 10:26 PM (IST)
सांसद ने दिया हिरंबी बांध के फाटक में सुधार का निर्देश

संवाद सूत्र, धोरैया (बांका) : स्थानीय सांसद जयप्रकाश नारायण यादव ने बुधवार को हिरंबी बांध का निरीक्षण किया। मौके पर किसान अजीत कुमार गुप्ता, अरुण कुमार सिंह, मु. रज्जाक, पूर्व सरपंच अलाउद्दीन सहित अन्य ने सांसद को बताया कि बांध पर संवेदक द्वारा मिट्टी कार्य नहीं कराने के बावजूद बांध पर बुलडोजर चला दिया। इसके कारण तटबंध टूट गया। तटबंध टूटने से आधा दर्जन घर नदी में समा गया है। ग्रामीणों ने सांसद को कहा कि यह बांध लगातार दो वर्षो से टूटते आ रहा है। तटबंध टूटने से सारा पानी रकौली नदी में बर्बाद होने से सैकड़ों बीघा जमीन की सिंचाई नहीं हो पाती है। इस पर सिंचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता रविंद्र चौधरी, सहायक अभियंता प्रवांशु शेखर से सांसद ने इस बांध की प्राक्कलन की जानकारी ली। अभियंता ने बताया कि चार करोड़ 19 लाख की लागत में संवेदक द्वारा 70 प्रतिशत कार्य किया गया था, लेकिन यह मामला कोर्ट में जाने से कार्य अधूरा रह गया। पुन: इसका री-टेंडर हो गया है। सांसद श्री यादव ने चीफ इंजीनियर से बात कर जल्द ही हिरंबी बांध के फाटक में सुधार करने का निर्देश दिया। साथ ही टूटे हुए तटबंध को जल्द से मरम्मत करने का भी निर्देश दिया। सांसद ने कहा कि तटबंध की मरम्मती में गुणवत्ता, तटबंध की उंचाई, वोल्डर पिचिंग कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा। किसान नवल किशोर यादव ने कचमचिया से रहमानकित्ता वाली नहर की जर्जर स्थिति से सांसद को अवगत कराया। पूर्व जिप सदस्य रफीक आलम व इंद्रदेव मंडल ने गेरुआ नदी के तटबंध में फाटक नहीं खोले जाने पर पंजवारा से हनवारा तक सिंचाई की परेशानी से अवगत कराया। चलना के मुखिया शम्स तबरेज आलम ने कहा कि हिरंबी बांध में अधिग्रहण किये जमीन का मुआवजा किसानों को नहीं मिला है। इस अवसर पर राजद नेता ओमप्रकाश गुप्ता, रणधीर यादव, अभय कुमार सिंह, प्रखंड अध्यक्ष खगेशचंद्र, मु. इरफान, लुकमान अंसारी, पंकज सिंह, राजीव यादव, अजीत गुप्ता आदि मौजूद थे।

loksabha election banner

--------------

दो करोड़ 22 लाख में हुआ रि-टेंडर

सिंचाई विभाग के सहायक कार्यपालक अभियंता प्रवांशु शेखर ने बताया कि हिरंबी बांध का रि-टेंडर दो करोड़ 22 लाख में किया गया है। बरसात के बाद कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बांध के कमांड ऐरिया का भी विस्तार किया जाएगा। साथ ही डांड़ की मापी कर नहर का दर्जा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.