Move to Jagran APP

गंगा की अविरल धारा को लिया निर्मल बनाने का संकल्प

By Edited By: Published: Mon, 21 Jul 2014 11:04 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jul 2014 11:04 PM (IST)
गंगा की अविरल धारा को लिया निर्मल बनाने का संकल्प

संवाद सूत्र, बाराहाट (बांका): गंगा जागरण रथ यात्रा की सफलता को लेकर सोमवार को मंदार स्थित अद्वैत मिशन मंदार विद्यापीठ विद्यालय में स्लोगन व चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें शामिल सैकड़ों बच्चों ने गंगा स्वच्छता से संबंधित चित्र उकेरी।

loksabha election banner

मौके पर संस्थान के निर्देशक आदित्यनाथ ने कहा कि दैनिक जागरण की गंगा जागरण यात्रा ने भारत की संस्कृति को बचाने के लिए जो अभियान प्रारंभ किया है। यह सराहनीय है। हम विद्यालय परिवार इनके साथ कदम-से-कदम मिलाकर काम करेंगे। उन्होंने उपस्थित बच्चों से भी गंगा की अविरल धारा को निर्मल बनाये रखने का संकल्प दिलाया। साथ ही इन्होंने परिवार मित्रों और समाज के सभी वर्गो के लोगो से अपील किया है कि जीवन में ऐसा कोई कार्य नहीं करे जिससे गंगा की पवित्रता एवं निर्मलता पर संकट उत्पन्न हो सके। गंगा को निर्मल व अविरल बनाने के लिए सभी को आगे आने पर बल दिया। ताकि गंगा सुरक्षित रह सके।

विद्यालय के बच्चों द्वारा दर्द व इसके समाधान के चित्रों से सजी गैलेरी को देखकर हर कोई के मन में यह जोश और जच्बा पैदा कर दिया कि सदियों से हमारी पाप धोने वाली मां गंगा के लिए हमें कुछ करने का मौका मिला है। दैनिक जागरण के इस आयोजन में बच्चों ने चित्रकला के जरिये प्रदूषण से कहर रही पतित पावनी गंगा का दर्द को दूर करने पर बल दिया। बच्चे नदियों की आस्था के प्रति भाव विभोर हो उठे।

प्राचार्य मोहन दासन ने कहा कि दैनिक जागरण का यह प्रयास निश्चित ही भागीरथ प्रयास जैसा है इसका असर समाज में अभी से दिखने लगा है। मौके पर बच्चो ने गंगा को पवित्र रखने की कसमें खाई। साथ ही शपथ लिया कि मां गंगा को हम कभी मैली नहीं होने देंगे। प्राचार्य मोहन दासन, अश्विनी झा, मुरली सर, विजय कुमार, राणा कुमार, डॉ. राजीव कुमार ठाकुर, शशि भूषण कुमार सहित प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्र आदित्य, निकिता जायसवाल, निशा भारती, प्रियंका, मोनाली, प्राची, सोनाली, राखी, यशोदा , प्रिया, अंकिता, महक रश्मि, प्रीती, ज्योति कुमारी, गौरव कुमार, अभिषेक , आनंद वर्धन, निखिल, संदीप, रॉकी, भारतेन्दू आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.