Move to Jagran APP

पांच साल में होगा हर घर में शौचालय : उपेंद्र

By Edited By: Published: Mon, 01 Sep 2014 06:42 PM (IST)Updated: Mon, 01 Sep 2014 06:42 PM (IST)
पांच साल में होगा हर घर में शौचालय : उपेंद्र

जागरण संवाददाता, औरंगाबाद :

loksabha election banner

राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के अध्यक्ष व केंद्रीय ग्रामीण राज्यमंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि 2019 तक देश के सभी घरों में शौचालय होगा। शौचालय निर्माण की राशि बढ़ाई जा रही है। गांवों में सामुदायिक शौचालय के लिए छह लाख रुपये दिए जाएंगे। पहले यह राशि 2 लाख रुपये थी। 2022 तक सभी गरीबों को इंदिरा आवास भी उपलब्ध करा दिया जाएगा।

सोमवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा, गरीबों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना सरकार का दायित्व है। गांवों के विकास पर केंद्र की नजर है। कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते है कि गांवों का चहुंमुखी विकास हो। इसके लिए सांसद अपने क्षेत्र में संसदीय कार्यालय खोलकर जनसेवा करें। मैंने भी अपने क्षेत्र के सासाराम एवं दाउदनगर में संसदीय कार्यालय खोला है। यहां जो भी ग्रामीण समस्या लेकर पहुंचेंगे उसका निदान किया जाएगा। मनरेगा पर उन्होंने कहा कि इससे 60 प्रतिशत कृषि हित का कार्य होगा। बागवानी का कार्य भी मनरेगा से किया जाएगा। तालाब खुदाई को प्राथमिकता दी जाएगी। मनरेगा मजदूरों का पैसा खाता से ही भुगतान होगा। समय पर भुगतान न हुआ तो क्षतिपूर्ति राशि दोषी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के वेतन से काटी जाएगी।

प्रेस कांफ्रेंस में पूर्व विधायक विजय कुमार सिंह उर्फ डब्लू, भाजपा जिलाध्यक्ष पुरुषोत्तम कुमार सिंह, रालोसपा के अशोक मेहता, वीणा कुशवाहा, समता ज्योतिबा फूले के अध्यक्ष अजय मेहता, सुनैना देवी व अमर उजाला देवी भी थीं।

-------------------------

इनसेट--

एनडीए का सीएम उम्मीदवार तय नहीं

औरंगाबाद : राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि बिहार में एनडीए का सीएम उम्मीदवार कौन होगा, अभी तय नहीं है। विधानसभा उपचुनाव में हुई हार की समीक्षा की जा रही है। पार्टी के अलावा एनडीए की बैठक में भी समीक्षा होगी। जनता ने हमें क्यों नकारा, प्रत्याशियों के कारण हम चुनाव हारे या कोई और कारण रहा, इसकी भी समीक्षा होनी चाहिए। रालोसपा विधानसभा चुनाव को देखते हुए बूथ स्तर पर संगठन को मजबूत कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.