Move to Jagran APP

पंचायत उपचुनाव को ले 58 बूथों पर मतदान आज : डीएम

अररिया। डीएम हिमांशु शर्मा ने बताया है कि पंचायत उपचुनाव के तहत मंगलवार को विभिन्न प्रखंडों के 58 म

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Feb 2017 07:32 PM (IST)Updated: Mon, 27 Feb 2017 07:32 PM (IST)
 पंचायत उपचुनाव को ले  58 बूथों पर मतदान आज : डीएम
पंचायत उपचुनाव को ले 58 बूथों पर मतदान आज : डीएम

अररिया। डीएम हिमांशु शर्मा ने बताया है कि पंचायत उपचुनाव के तहत मंगलवार को विभिन्न प्रखंडों के 58 मतदान केन्द्र पर मतदान कराया जाएगा। जिसमें सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, पंच व ग्राम पंचायत सदस्यों का चुनाव किया जाएगा। स्वतंत्र, स्वच्छ व शांतिपूर्ण चुनाव के लिए बड़ी संख्या में अधिकारियों व पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है। सभी प्रतिनियुक्त अधिकारी, मतदान कर्मी एवं पुलिस जवान अपने अपने केन्द्रों पर रवाना हो चुके हैं। चुनाव सात बजे सुबह से चार बजे संध्या तक होगी। मतों की गिनती दो मार्च को होगी। प्रत्येक प्रखंड में ब्रजगृह और मतदान हॉल बनाया गया है।

loksabha election banner

97 में से 63 पदों के लिए निर्विरोध संपन्न हुआ चुनाव

वर्ष 2017 में कुल 97 पदों पर चुनाव कराया जाना था। लेकिन जिसमें 63 पद पर निर्विरोध चुनाव हो गया। जबकि 28 पदों पर चुनाव होना है तथा छह पद अब भी रिक्त रह गए हैं । डीएम ने कहा कि पंचायत उप निर्वाचन में बीस पंच, पांच सदस्य, एक सरपंच एवं दो पंचायत समिति सदस्यों का चुनाव बुधवार को किया जाएगा। जिसके लिए 58 मतदान केन्द्रों पर 65 मतदान दल एवं 22 गश्ती दल लगाए गए हैं। इसके अतिरिक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस बल को तैनात रहेंगे। किसी प्रकार की हो हंगामा करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-1.5 लाख में से 1.2 लाभुकों को दी गई पेंशन

डीएम ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए कहा कि कुल 158521 पेंशनधारियों में से 138355 लाभुकों की आनलाइन इंट्री की गई है। जिसमें 120000 पेंशनधारियों के खाते में माह मार्च से सितंबर 2016 तक की राशि भेज दी गई है। जबकि राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत जिले में 94 लाख एवं कबीर अन्त्येष्टि अनुदान योजना के तहत करीब तीस लाख रूपया लाभुकों को दिया गया है। साथ ही दिव्यांग बच्चों के लिए मुख्यमंत्री विकलांग सशक्तिकरण योजना के तहत सभी प्रखंडों में ट्राईसाइकिल, वैशाखी उपलब्ध करा दी गई है।

- दिनेश राठौर के विरुद्ध सीसीए 12 का प्रस्ताव

डीएम हिमांशु शर्मा ने बताया कि जेल में बंद अपराधिक मामले में संलिप्त आरोपी दिनेश राठौर की के विरुद्ध सीसीए 12 का प्रस्ताव भेजा गया है। दिनेश इन दिनों कई मामलों में जेल में बंद है। वह जमानत पर छूटने वाला था। लेकिन एसपी द्वारा सरकार को सीसीए 12 का प्रस्ताव भेजा गया है। होम डिपार्टमेंट एवं एडवाइजरी बोर्ड में स्वीकृति मिलने के बाद उसे एक वर्ष और जेल में बंद रहना होगा।

-साइकिल व पोशाक राशि उपलब्ध

डीएम ने कहा कि कक्षा नौवीं के बच्चों के लिए साइकिल मद की राशि सभी डीडीईओ को दे दी गई है। बहुत जल्द बच्चों के खाते में राशि चली जाएगी। वहीं पोशाक मद की राशि भी डीडीईओ को उपलब्ध करा दी गई है। जबकि साइकिल मद में पचीस सौ की दर से मिलने वाली राशि 21180 लाभुकों के खाते में जल्द पहुंच जाएगी। डीएम ने कहा कि इस बार इंटर परीक्षा कदाचार मुक्त व शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गई है। कदाचार के आरोप में केवल आठ परीक्षार्थी निष्कासित किए गए। कल्याण विभाग व शिक्षा विभाग दोनों में छात्रवृति मद की राशि उपलब्ध हो गई है। इस मद की राशि भी शीघ्र बच्चों के खाते में आरटीजीएस के माध्यम भेजने की प्रक्रिया युद्धस्तर से चल रही है। वहीं नियोजित शिक्षकों के लंबित छह माह का भुगतान भी शीघ्र करा दिया जाएगा। भुगतान के लिए विपत्र स्टेट बैंक को भेज दिया गया है।

-1570 लाख रूपया से बनेगा उवि का भवन

डीएम ने बताया कि एमएसडीपी योजना से करोड़ों की राशि से स्कूलों, अस्पतालों, शौचालय, अतिरिक्त कक्ष भवन निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि अररिया, पलासी, जोकिहाट, फारबिसगंज व नरपतगंज प्रखंडों में 1570 लाख से अधिक की राशि से उच्च विद्यालयों में भवन निर्माण कराया जाएगा। इन में ऐसे उच्च विद्यालयों शामिल किया गया है जहां अधिकांश बच्चे अल्पसंख्यक समुदाय के नामांकित हैं। जबकि एमएसडीपी योजना के तहत ही मध्य विद्यालय कमलदाहा, उत्क्रमित मध्य विद्यालय अररिया बस्ती, उत्क्रमित मध्यमिक विद्यालय महिषाकोल में 180 लाख से अतिरिक्त वर्ग कक्ष भवन निर्माण कराया जाएगा। साथ ही 135 लाख एवं 72 लाख रूपया से चिन्हित विद्यालयों में शौचालय निर्माण एंव पुस्ताकालय निर्माण कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त विभिन्न प्रखंडों में सदभावना मंडप निर्माण कराया जाना है।

- काला पट्टी बांध डीएम ने किया कार्य

डीएम हिमांशु शर्मा ने आईएएस एसोसिएशन के आह्वान पर वरिष्ठ अधिकारी सुधीर कुमार की गिरफ्तारी के विरोध में बांह में काला पट्टी बांध कर कार्य किया। वे सुबह ही काला पट्टी बांध कर ही कार्यालय पहुंचे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.