Move to Jagran APP

चुनावी खर्चे पर रखी जायेगी पैनी नजर

जागरण संवाददाता, अररिया : विधान सभा चुनाव में अभ्यर्थियों व उसके समर्थकों के द्वारा किये जाने वाले

By Edited By: Published: Fri, 04 Sep 2015 08:59 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2015 08:59 PM (IST)
चुनावी खर्चे पर रखी जायेगी पैनी नजर

जागरण संवाददाता, अररिया :

loksabha election banner

विधान सभा चुनाव में अभ्यर्थियों व उसके समर्थकों के द्वारा किये जाने वाले चुनावी व्यय पर पैनी नजर रखी जायेगी। इसके लिए चुनावी व्यय के अनुश्रवण के लिए गठित कोषांग की टीमों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गयी है। जिससे निर्वाचन व्यय पर प्रभावी नियंत्रण रखा जा सके। चुनाव के दौरान रैली, आम सभा, जुलूस, पोस्टर, बैनर एवं वहनों के उपयोग के साथ चुनाव प्रचार के तरीकों की भी निगरानी की जायेगी। इसके लिए शुक्रवार को निर्वाचन व्यय अनुश्रवण कोषांग की टीमों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण सत्र के दौरान जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी हिमांशु शर्मा ने अधिकारियों को आचार संहिता के दायरे में चुनावी खर्चे पर सतत निगरानी करने के निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन के मामले में अधिकारी त्वरित कार्रवाई करें। साथ ही चुनाव प्रचार के दौरान क्षेत्र में अभ्यर्थियों व उनके समर्थकों द्वारा क्षेत्र में पैसा एवं शराब बांटे जाने व अन्य तरीकों से मतदाताओं को लुभाने के किये जाने वाले प्रयासों के मामलों में त्वरित कार्रवाई करते हुए उसकी गिरफ्तारी करेंगे। इसके अलावा भी एमसीएमसी, सहायक व्यय प्रेक्षण, वीडियो सर्विलांस टीम, वीडियो व्यूइंग टीम, एकाउंट टीम, फ्लाइंग स्क्वायड टीम एवं स्टैटिक सर्विलांस टीम को प्रशिक्षण के साथ ही कई दिशा निर्देश जारी किये गये। इस मौके पर निर्वाचन व्यय अनुश्रवण कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह जिला योजना पदाधिकारी प्रभात कुमार झा एवं अन्य अधिकारियों सहित कोषांग के टीमों के पदाधिकारी मौजूद थे।

चुनाव प्रचार के तरीके से भी होगा खर्चे का आंकलन :

चुनाव के दौरान मीडिया सर्टिफिकेट एंड मॉनीटरिंग सेल अभ्यर्थियों व समर्थकों द्वारा किये जाने वाले चुनाव प्रचार के तरीकों से भी खर्चे का आंकलन करेगी। इसके लिए टीम पेड न्यूज, केवल नेटवर्क, विज्ञापन एवं निर्वाचन प्रचार प्रसार संबंधित अन्य तरीकों की सीडी तैयार कर खर्च के आंकलन की रिपोर्ट तैयार करेगी। चुनाव आयोग द्वारा तय किये गये खर्च की सीमा पार करने वालों के विरुद्ध इसी रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जायेगी।

वीडियो निगरानी टीम करेगी खर्चे की शूटिंग :

वीडियो सर्विलांस टीम चुनाव में अभ्यर्थियों व उनके समर्थकों द्वारा किये जाने वाले चुनाव प्रचार के हर पहलू की शूटिंग करेगी। इससे पूर्व टीम घटना के नाम, प्रकार, तारीख, स्थान और घटना का संचालन करने वाली पार्टी और अभ्यर्थी की वॉयस मोड में रिकॉर्डिग के साथ शूटिंग करेंगे। खास कर शूटिंग में वाहनों, घटनाओं, पोस्टारों, कट-आउट की भी वीडियों रिकार्डिग की जायेगी। इसी साक्ष्य के आधार पर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई होगी।

चुनाव में 50 हजार से अधिक की राशि बन सकती है परेशानी :

चुनाव के दौरान कोई भी व्यक्ति या दल से संबद्ध लोग सार्वजनिक तौर पर 50 हजार से अधिक की राशि ले कर चलने पर पूरी पाबंदी रहेगी। इसकी सूचना या शिकायत मिलने पर फ्लाइंग स्क्वायड की टीम छापेमारी कर पैसे के साथ संबंधित लोगों को दबोचेगी। साथ ही इसकी गहन जांच के बाद आयोग द्वारा जारी निदेश पर आगे की कार्रवाई की जायेगी।

सीमा पार से आने वाले अवैध हथियार, शराब व पैसे पर रहेंगे ब्रेक :

विधान सभा चुनाव को आचार संहिता के दायरे में शांतिपूर्ण माहौल में स्वच्छ व निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए चुनाव को प्रभावित करने वाले हर कारक व पहलुओं की सतत निगरानी की जायेगी। इसके तहत जिले के बाहर या सीमा पर से अवैध रुप से लाये जाने वाले हथियार, शराब व पैसा पर स्टैटिक सर्विलांस की टीम खास तौर पर निगरानी करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.