July 28,2017
PreviousNext

ये है दुनिया की पहली 10 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली कार

Publish Date:Mon, 17 Jul 2017 06:07 PM (IST) | Updated Date:Mon, 17 Jul 2017 07:11 PM (IST)
ये है दुनिया की पहली 10 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली कार

नई दिल्ली (जेएनएन)। होंडा ने अमेरिका में हुए डेट्रॉयट मोटर शो-2017 के दौरान दसवीं जनरेशन की अकॉर्ड को पेश किया था। नई अकॉर्ड को इस साल के अंत तक अमेरिका में लॉन्च किया जाएगा। जबकि भारतीय कार बाजार में इसे 2019 में लॉन्च किया जा सकता है। नई होंडा अकॉर्ड दुनिया की पहली 10-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली फ्रंट-व्हील-ड्राइव कार होगी।

इंजन और गियरबॉक्स:

नई होंडा अकॉर्ड को नई सिविक वाले प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, इस वजह से यह पहले से 80 किलोग्राम तक कम वज़नी है। इस में दो नए टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और दो हाइब्रिड मोटर का विकल्प मिलेगा। इस लिस्ट में पहले नंबर पर है 1.5 लीटर का ड्यूल वीटीसी इंजन, इस इंजन की शुरूआत होंडा सिविक से हुई थी। इसकी पावर 194 पीएस और टॉर्क 60 एनएम है, यह इंजन मौजूदा 2.4 लीटर इंजन की जगह लेगा। टॉप वेरिएंट में 2.0 लीटर का आई-वीटेक टर्बो इंजन मिलेगा, यह इंजन सिविक टायप-आर से लिया गया है, इसकी पावर 255 पीएस और टॉर्क 370 एनएम है। यह इंजन मौजूदा मॉडल वाले 3.5 लीटर वी6 इंजन की जगह लेगा। नई अकॉर्ड में दोनों इंजनों के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलेगा, वहीं 1.5 लीटर इंजन के साथ सीवीटी ऑटोमैटिक और 2.0 लीटर इंजन के साथ 10-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी मिलेगा। नई होंडा अकॉर्ड दुनिया की पहली 10-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली फ्रंट-व्हील-ड्राइव कार होगी।

हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से भी होगी लैस:

कंपनी होंडा एकॉर्ड को हाइब्रिड मॉडल के साथ भी अपग्रेड कर सकती है। इसमें i-MMD पेट्रोल इलेक्ट्रिक ट्विन मोटर सिस्टम दिया जाएगा। हैचिंगो ने कहा कि होंडा एकॉर्ड यूएस बाजार के लिये एक बड़े रिडिजाइन पर काम कर रही है। एशिया, ओशिनिया और अन्य क्षेत्रों में अगले साल से होंडा एकॉर्ड का नया जनरेशन बाजार में उतार दिया जाएगा।

डिजाइन भी है खास:

10th जनरेशन अकॉर्ड का डिजायन नयेपन के साथ है, जोकि अपने मौजूदा मॉडल से ज्यादा दिलकश भी है। यह थोड़ी सिविक से भी मिलती-जुलती है। नई अकॉर्ड के बोनट को थोड़ा नीचे की तरफ पोजिशन किया गया है, कार का ओवरआल लुक है डायनामिक लगता है।

 

यह भी देखें

टोयोटा लैंड क्रूजर २००

2016 लेक्सुस RX 350 F स्पोर्ट्स AWD

फोर्ड एंडेवर 2016

टाटा हेक्सा क्रॉसओवर

जीप ग्रैंड चेरोकी